फोटो गैलरी

Hindi Newsदांतों की चमक और सांसों की ताजगी के लिए पांच बातों का ध्यान

दांतों की चमक और सांसों की ताजगी के लिए पांच बातों का ध्यान

जब आप ऑफिस पहुंचते हैं और अपने साथियों से बातें करते हैं तो उनके चमकते हुए दांत और सांसों की ताजगी आपको प्रभावित किए बगैर नहीं रहती। ऐसे में क्या आपके दांतों की चमक और मुंह की ताजगी आपको राहत देती...

दांतों की चमक और सांसों की ताजगी के लिए पांच बातों का ध्यान
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Jul 2015 12:34 PM
ऐप पर पढ़ें

जब आप ऑफिस पहुंचते हैं और अपने साथियों से बातें करते हैं तो उनके चमकते हुए दांत और सांसों की ताजगी आपको प्रभावित किए बगैर नहीं रहती। ऐसे में क्या आपके दांतों की चमक और मुंह की ताजगी आपको राहत देती है? अगर आपको लगता है कि नहीं, तो आप पांच उपाय अपना कर अपने दोस्तों के बीच खास बन सकते हैं।

1. हर बार खाने के बाद कुल्ला जरूर करें: हर बार खाने के बाद अच्छी तरह कुल्ला करने की आदत डालें। इससे न तो आपके दांतों में किसी फल का रेशा फंस पाएगा और न ही खाने का टुकड़ा। आपकी यह आदत आपके मुंह की ताजगी बढ़ाएगी और दांतों को भी साफ रखेगी।

2. चाय और कॉफी की मात्रा कम करें: ऑफिस में काम के लिए मूड बनाने की खातिर हम अक्सर चाय और कॉफी पीते रहते हैं। लेकिन आप इस बात पर ध्यान नहीं दे पाते कि इनके अधिक इस्तेमाल से आपके दांतों की चमक को नुकसान होता है, इसलिए आप चाय की मात्रा कम करें। अगर भूख को मारने के लिए चाय की मात्रा बढ़ाते हैं तो ऐसा न करें। चाय की जगह फल खाएं, जिसमें मौजूद फाइबर दांतों की प्राकृतिक रूप से सफाई करता है।

3. च्यूइंग गम चबाएं: दांत की सेहत के लिए च्यूइंग गम चबाएं।  इसमें मौजूद जाइलीटोल नाम का अल्कोहल मुंह में लार के बहाव को बढ़ाता और कैविटी को कम करता है।

4. पानी है चमत्कारी: मुंह की सफाई के लिए पानी चमत्कारी भूमिका निभाता है। जिस तरह आप मुंह की सफाई के लिए माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह पानी से मुंह की सफाई करके देखें। पानी को मुंह में भर कर खूब तेजी से घुमा कर कुल्ला करके आप अपने मुंह से बैक्टीरिया को बाहर निकाल सकते हैं।

5. रखें मिनी डेंट किट: एक छोटा टूथब्रश और माउथफ्रेशनर ऑफिस भी ले जाने की आदत डालें। ऑफिस में भोजन के बाद ब्रश करने के लिए मुश्किल से आपको  पांच मिनट का अतिरिक्त समय निकालना पड़ेगा, लेकिन इससे आपके दांतों की चमक बनी रहेगी और मुंह साफ रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें