फोटो गैलरी

Hindi Newsआईपीएल की नई टीमों की दौड़ में कानपुर भी

आईपीएल की नई टीमों की दौड़ में कानपुर भी

चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रायल्स के ‘आउट’ होने के बाद आईपीएल में दो नई टीमों के प्रवेश का रास्ता खुल गया है। नई फ्रेंचाइजी के लिए चुने गए सात शहरों में से एक कानपुर भी...

आईपीएल की नई टीमों की दौड़ में कानपुर भी
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 16 Jul 2015 02:22 PM
ऐप पर पढ़ें

चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रायल्स के ‘आउट’ होने के बाद आईपीएल में दो नई टीमों के प्रवेश का रास्ता खुल गया है। नई फ्रेंचाइजी के लिए चुने गए सात शहरों में से एक कानपुर भी है।
 
आईपीएल में कानपुर टीम के लिए अभी तीन कारोबारी घरानों ने रुचि जाहिर की है लेकिन अभी पत्ते नहीं खोले हैं। अब आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला कानपुर के ही शहर के हैं, इसलिए कानपुर का दावा पिछली बार की तुलना में काफी मजबूत माना जा रहा है।

1500 करोड़ रुपए की ब्रांड वैल्यू वाली चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रायल्स के मालिकों पर सट्टेबाजी का आरोप साबित होने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने दोनों टीमों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस संकट से उबरने के लिए आईपीएल प्रबंधन दो नई फ्रेंचाइजी देने की तैयारी में है ताकि आठ महीने बाद होने वाले आईपीएल खेलों में किसी तरह का व्यवधान पैदा न हो। आईपीएल के लिए चुने गए शहरों में कानपुर के अलावा अहमदाबाद, इंदौर, कोच्चि, रायपुर, पुणे और रांची भी फ्रेंचाइजी की दौड़ में हैं। नई फ्रेंचाइजी के लिए दस कारोबारी घरानों ने रुचि जाहिर की है, जिनमें गौतम अदाणी, वीडियोकॉन के वेणुगोपाल धूत, जिंदल समूह के चेयरमैन सज्जन जिंदल, हीरो ग्रुप के पवन मुंजाल, लक्ष्मी निवास मित्तल, दक्षिण अफ्रीकी उद्योगपति अजय गुप्ता, हर्ष गोयनका, प्रसाद पोटलरी, जेपी समूह और कानपुर स्थित बड़ा औद्योगिक समूह है। नई टीमों की न्यूनतम बोली 250 करोड़ रुपए लगने के आसार हैं। इससे पहले भी कानपुर आईपीएल फ्रेंचाइजी की दौड़ में था। तब रिलायंस समूह के मुखिया मुकेश अंबानी, सहारा समूह के सुब्रत राय और जेपी समूह के मनोज गौड़ खुलकर सामने आए थे। मगर सरकार के साथ ग्रीनपार्क विवाद और अच्छे होटलों की कमी की वजह से कानपुर पीछे रह गया था। इस बार भी जेपी समूह, यूपी से जुड़े दक्षिण अफ्रीका के अरबपति कारोबारी अजय गुप्ता और जेके समूह का नाम चल रहा है। इस संबंध में जेके ग्रुप के वरिष्ठ अधिकारी एसके अग्रवाल ने कुछ भी बताने से इनकार कर दिया और कहा कि वह इस संबंध में अभी कुछ नहीं जानते। जेपी समूह की इकाई केएफसीएल के प्रबंध निदेशक सुनील जोशी ने कहा कि तीन साल पहले की बोली में उनकी कंपनी कानपुर फ्रेंचाइजी लेने में उत्सुक थी लेकिन हाल में तेजी से बदले घटनाक्रम के बाद अभी कुछ नहीं बता सकते।

कानपुर के लिए अच्छी बात
यूपी में सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला शहर
आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला कानपुर के हैं,
ग्रीनपार्क लीज पर यूपीसीए को मिल गया है,
डायरेक्टर्स पवेलियन बन गया है
रात्रिकालीन मैच के लिए फ्लड लाइट नए सिरे से लगेंगी
आईपीएल सिटी के लिए लग्जरी होटल के न्यूनतम 400 कमरों के मानक को कानपुर ने पूरा कर लिया है

राह में रोड़ा
हवाई सेवा से कानपुर सीधे नहीं जुड़ा है जो आईपीएल के रास्ते का सबसे बड़ा रोड़ा है
बुनियादी सुविधाओं के मामले में दौड़ में शामिल अहमदाबाद, इंदौर और पुणे के मुकाबले कानपुर पिछड़ा हुआ है

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें