फोटो गैलरी

Hindi Newsजलवायु सम्मेलन में कुछ लोग डाल सकते हैं बाधा: ओलांद

जलवायु सम्मेलन में कुछ लोग डाल सकते हैं बाधा: ओलांद

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने आशंका जताई है कि पेरिस में सोमवार से शुरू हो रहे जलवायु सम्मेलन में कुछ देश बाधा पहुंचा सकते हैं। ओलांद ने सभी देशों से संयुक्त राष्ट्र जलवायु समझौते का समर्थन...

जलवायु सम्मेलन में कुछ लोग डाल सकते हैं बाधा: ओलांद
एजेंसीSat, 28 Nov 2015 08:01 PM
ऐप पर पढ़ें

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने आशंका जताई है कि पेरिस में सोमवार से शुरू हो रहे जलवायु सम्मेलन में कुछ देश बाधा पहुंचा सकते हैं। ओलांद ने सभी देशों से संयुक्त राष्ट्र जलवायु समझौते का समर्थन करने का आह्वान किया।

ओलांद ने शनिवार को कहा कि महत्वाकांक्षी समझौते पर पहुंचना मानव जाति का कर्तव्य है। साथ ही  उन्होंने चिंता जताई कि कई विभिन्न मत वाले देश इसे साकार नहीं होने देंगे। वह राष्ट्रमंडल सम्मेलन के दौरान एक कांफ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जलवायु सम्मेलन में एक समझौते पर पहुंचना होगा। लेकिन कई देशों का मानना है कि कुछ बाध्यताएं उनके विकास में बाधक हैं और ऐसे देश सम्मेलन में बाधा पहुंचा सकते हैं।

बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति के तौर पर ओलांद 30 नवंबर से 11 दिसंबर तक चलने वाले जलवायु सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। राष्ट्रमंडल सम्मेलन पेरिस में होने वाले जलवायु सम्मेलन से पहले आखिरी बैठक थी।

जलवायु परिवर्तन मार्च में हजारों लोगों ने लिया हिस्सा
एशिया प्रशांत क्षेत्र में शनिवार को जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को लेकर निकाली गईं अलग-अलग रैलियों में हजारों लोगों ने हिस्सा लिया। पेरिस में होने वाले ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन से नतीजों की मांग को लेकर दुनिया भर में इस सप्ताहांत इस तरह के आयोजन किए जा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, जापान, न्यूजीलैंड और फलीपीन में हुई रैलियों में जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को लेकर व्यापक चिंताएं जाहिर की गईं। इसके साथ ही नवीकरणीय ऊर्जा से लेकर बढ़ते समुद्र स्तर के साथ प्रशांत सागर से लगे द्वीप के लोगों की बढ़ती दुर्दशा जैसे विषय भी उठाए गए। मनीला में धर्मगुरूओं, छात्रों और कार्यकर्ताओं सहित करीब 3,000 लोगों ने मार्च में हिस्सा लिया। वहीं मेलबर्न में शुक्रवार को रैलियां हईं, तो ब्रिस्बेन की रैली में 5000 से अधिक लोगों ने भाग लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें