फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिका में येल वर्ल्ड फेलो 2015 के लिए दो भारतीय नामित

अमेरिका में येल वर्ल्ड फेलो 2015 के लिए दो भारतीय नामित

येल यूनिवर्सिटी ने 2015 वर्ल्ड फेलो के लिए नामित 16 लोगों में दो भारतीयों को भी शामिल किया है। यह अमेरिका के इस प्रतिष्ठित संस्थान की ओर से वैश्विक नेतृत्व के विकास की दिशा में एक पहल है।...

अमेरिका में येल वर्ल्ड फेलो 2015 के लिए दो भारतीय नामित
एजेंसीSat, 18 Apr 2015 04:01 PM
ऐप पर पढ़ें

येल यूनिवर्सिटी ने 2015 वर्ल्ड फेलो के लिए नामित 16 लोगों में दो भारतीयों को भी शामिल किया है। यह अमेरिका के इस प्रतिष्ठित संस्थान की ओर से वैश्विक नेतृत्व के विकास की दिशा में एक पहल है।
  
सुघावाक्षवु हेल्थकेयर की संस्थापक जीना जौहर और पत्रकार एवं लेखक राहुल पंडिता स्वयं को शैक्षणिक स्तर पर समृद्ध बनाने और नेतृत्व का प्रशिक्षण लेने के वास्ते चार महीने के लिए इस वर्ष के अंत में यूनिवर्सिटी पहुंचेंगे।
   
येल वर्ल्ड फेलो की निदेशक एम्मा स्काई ने कहा, इस फेलोशिप को बड़े स्तर पर बदलाव के लिए निरंतर काम कर रहे लोगों को एक मूल्यवान अवसर देने के लिए तैयार किया गया है ताकि वे अपने काम की व्यस्तता से बाहर निकलकर विश्वविद्यालय के समुदाय से कुछ नया सीख सकें और अपने विचार बांट सकें तथा अपने जैसी सोच के लोगों के साथ मजबूत संबंध विकसित कर सकें।
   
जीना ने ग्रामीण चिकित्सा केंद्रों के जरिए प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल मुहैया कराने के लिए आईकेपी सेंटर फॉर टेक्नोलॉजी इन पब्लिक हेल्थ और सुघावाक्षवु हेल्थकेयर की स्थापना की है। इन चिकित्सा केंद्रों के माध्यम से किफायती स्वास्थ्य सेवा तकनीकों का इस्तेमाल करके और उच्च स्तर पर प्रशिक्षण प्राप्त चिकित्सकों की मदद से भारत की ग्रामीण आबादी को मूलभूत स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराई जाती हैं।

येल यूनिवर्सिटी ने कहा कि नई दिल्ली के पत्रकार पंडिता ने इराक और श्रीलंका में संघर्षों पर गहन रिपोर्टिंग की है। वह मध्य एवं पूर्वी भारत में माओवादी उग्रवाद और कश्मीर में अशांति पर रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं।
अंतरराष्ट्रीय रेडक्रॉस पुरस्कार से सम्मानित पंडिता ने द हिंदू के ओपिनियन एंड स्पेशल स्टोरी संपादक के रूप में भी अपनी सेवाएं दी हैं।
    
वर्ष 2002 में येल वर्ल्ड फेलोशिप की शुरुआत के बाद से कुल 18 भारतीयों का इसके लिए चयन किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें