फोटो गैलरी

Hindi Newsनेपाल भूकंप: मृतकों की संख्या 3,700 के पार

नेपाल भूकंप: मृतकों की संख्या 3,700 के पार

करीब 3700 से ज्यादा लोगों को लील चुके नेपाल के भयावह भूकंप के बाद अब यहां भोजन, पानी, बिजली और दवाओं की भारी किल्लत और दहशत के बीच हजारों लोग खुले में रहने को मजबूर हैं जबकि विदेशी नागरिक अपने देश...

नेपाल भूकंप: मृतकों की संख्या 3,700 के पार
एजेंसीMon, 27 Apr 2015 06:36 PM
ऐप पर पढ़ें

करीब 3700 से ज्यादा लोगों को लील चुके नेपाल के भयावह भूकंप के बाद अब यहां भोजन, पानी, बिजली और दवाओं की भारी किल्लत और दहशत के बीच हजारों लोग खुले में रहने को मजबूर हैं जबकि विदेशी नागरिक अपने देश लौटने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं जिससे यहां के एकमात्र अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अफरा-तफरी मच गई है।

तेलुगू फिल्मों के जानेमाने नृत्य निर्देशक विजय (21) भी इस भूकंप में मारे गए। भूकंप के बाद आए झटकों और बारिश के कारण एक सड़क हादसे में आज सुबह उनकी मौत हो गई। वह अपनी फिल्म यूनिट के साथ काठमांडो जा रहे थे। असम की सात महिलाओं के भी इस भयावह भूकंप में मारे जाने की आशंका है।

बीते शनिवार को आए 7.9 तीव्रता के भूकंप के 48 घंटे से भी अधिक समय के बाद लोग सहमे हुए हैं। 8,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं और हजारों की संख्या में लोग बेघर हो गए हैं।

शक्तिशाली भूकंप और इसके बाद आए कई झटकों से हुई तबाही के बाद से लोग दहशत के बीच खुले में रहे हैं। बीती रात हुई बारिश और ठंड से लोग खुद को बचाने के लिए प्लास्टिक के टेंट का सहारा ले रहे हैं।
    
ईंधन और दवाओं की आपूर्ति भी काफी कम है। कुछ ऐेसे ही हालात काठमांडो के उपनगरीय और दूसरे ग्रामीण इलाकों में भी है।

नेपाल के शीर्ष नौकरशाह लीला मणि पौडेल ने कहा कि तत्काल और बड़ी चुनौती राहत प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि हम दूसरे देशों से आग्रह करते हैं कि वे हमे विशेष राहत सामाग्री और चिकित्सा दल भेजें। हमें इस संकट से निपटने के लिए अधिक विदेशी विशेषज्ञता की जरूरत है।

इस अधिकारी ने कहा कि हमें टेंट, कंबल, गद्दे और 800 अलग अलग दवाओं की फिलहाल सख्त जरूरत है।

कई देशों के बचाव दल खोजी कुत्तों और आधुनिक उपकरणों की मदद से जीवित लोगों का पता लगाने के काम में लगे हुए हैं। भूकंप के बाद अभी भी सैकड़ों लोग लापता हैं। यहां बचाव एवं राहत कार्य में भारत अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें