फोटो गैलरी

Hindi Newsअपनी जान बचाकर अब छिपता फिर रहा है IS का 'जेहादी जॉन'

अपनी जान बचाकर अब छिपता फिर रहा है IS का 'जेहादी जॉन'

दूसरों को मौत के घाट उतारने वाला खौफनाक आतंकी संगठन आईएस का जेहादी जॉन आजकल आतंकी नेटवर्क से कहीं दूर भाग गया है। खबर के मुताबिक वह कहीं सीरिया में है और अपनी जान की सलामती के लिए छिप गया है। 26...

अपनी जान बचाकर अब छिपता फिर रहा है IS का 'जेहादी जॉन'
एजेंसीWed, 29 Jul 2015 01:05 PM
ऐप पर पढ़ें

दूसरों को मौत के घाट उतारने वाला खौफनाक आतंकी संगठन आईएस का जेहादी जॉन आजकल आतंकी नेटवर्क से कहीं दूर भाग गया है। खबर के मुताबिक वह कहीं सीरिया में है और अपनी जान की सलामती के लिए छिप गया है।

26 साल का ब्रिटिश आतंकी जिसका वास्तविक नाम मोहम्मद एमवाजी है, जिसे दुनिया जेहादी जॉन के नाम से जानती है, उत्तरी अफ्रीका की ओर बढ़ा है। सूचना है कि वह कई हफ्तों पहले आतंकियों के ग्रुप को छोड़ चुका है। यह खबर एक अखबार डेली एक्सप्रेस में छपी है।

अखबार के सूत्रों का कहना है कि आईएस को यदि ऐसा लगा कि वह अब आईएस के लिए उपयोगी नहीं है तो वह उसे छोड़ देगी। ऐसा माना जा रहा था कि ऐसी स्थिति में उसके साथ भी वही होता जो वह (जॉन) अब तक दूसरों के साथ करता आया था।

ब्रिटिश एक्सेंट में बात करने वाला जेहादी जॉन अभी तक काले कपड़ों में मुंह पर नकाब पहने वीडियो में दिखाई दिया है, जहां वह बंधकों का सिर कलम कर रहा है। कुवैत में पैदा हुआ जॉन एक पत्रकार, स्फीफन सॉटलॉफ, जेम्स फोले, डेविट हेंस, एलान हैनिंग और पीटर कैसिग की क्रूर हत्या में वांछित है।

अखबार के सूत्र का कहना है कि जॉन इस बात से डरा हुआ है कि उसे ब्रिटिश और अमेरिकी बंधकों के हत्यारे के रूप में पहचान लिया गया है। उसे डर है कि वह ब्रिटिश और अमेरिकी सेना द्वारा सीरिया या इराक में निशाना बनाया जा सकता है। उसे शक है कि दोनों देशों की सेना उसे खोजकर मार देंगी।

लंदन का रहने वाला जॉन पहली बार अगस्त 2014 में एक अमेरिकी पत्रकार फोले को मारते हुए एक वीडियो में देखा गया था।

अखबार के सूत्र यह भी बता रहे है कि कंप्यूटर साइंस से ग्रैजुएट जॉन ने अब सीरिया में छोटे जिहादी संगठन के साथ हाथ मिलाया है ताकि वह पहचाना न जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें