फोटो गैलरी

Hindi Newsतुर्कीः बम विस्फोट में मरने वालों की संख्या हुई 95

तुर्कीः बम विस्फोट में मरने वालों की संख्या हुई 95

तुर्की की राजधानी अंकारा में वामपंथियों और कुर्द समर्थक विपक्षी समूहों द्वारा आयोजित एक शांति रैली में शामिल हुए कार्यकर्ताओं को निशाना बनाकर किए गए दो विस्फोटों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 95 हो...

तुर्कीः बम विस्फोट में मरने वालों की संख्या हुई 95
एजेंसीSun, 11 Oct 2015 09:53 AM
ऐप पर पढ़ें

तुर्की की राजधानी अंकारा में वामपंथियों और कुर्द समर्थक विपक्षी समूहों द्वारा आयोजित एक शांति रैली में शामिल हुए कार्यकर्ताओं को निशाना बनाकर किए गए दो विस्फोटों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 95 हो गई है, जबकि 186 लोग घायल हैं।

अंकारा के मुख्य रेलवे स्टेशन के निकट हुआ यह हमला इस शहर के इतिहास में सबसे जघन्य हमला है और आगामी एक नवंबर होने वाले मध्यावधि चुनाव से पहले तनाव पैदा हो गया है। विस्फोटों के बाद कार्यकर्ताओं के शव पूरे मैदान में पड़े थे और बैनर भी निकट में बिखरे हुए थे। ये लोग कार्य, शांति एवं लोकतंत्र रैली के लिए एकत्र हुए थे।

तुर्की के राष्ट्रपति रेकेप तैयिप एरदोगान ने इस जघन्य हमले की निंदा करते हुए कहा है कि इसका मकसद हमारी एकता और हमारे देश की शांति को भंग करना था। तुर्की की सरकार के एक अधिकारी ने एएफपी को बताया कि प्रशासन को संदेह है कि इस हमले से आतंकी तार जुड़े हुए हैं। अधिकारी ने इस बारे में ब्यौरा नहीं दिया। विस्फोट के बाद मौके पर अफरा-तफरी मच गई। पुलिस ने पूरे इलाके को घेर लिया।

यहां 52 वर्षीय अहमद ओनेन ने कहा, हमने भीषण विस्फोट की आवाज सुनी और इसके बाद एक छोटा धमाका हुआ। इसके बाद भागमभाग और अफरातफरी देखी गई। फिर हमने देखा के चारों ओर शव पड़े हुए हैं। शुरूआती खबरों में कहा गया था कि एक धमाका हुआ है लेकिन बाद में तुर्की के मीडिया ने कहा कि दो धमाके हुए हैं।

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलोंद ने इस हमले की निंदा की है। जिस स्थान पर विस्फोट हुआ वहां दिन में वामपंथी समूहों द्वारा शांति रैली का आयोजन किया गया था। रैली के आयोजन में कुर्दिश पीपुल्स डेमोके्रटिक पार्टी के समर्थक भी शामिल थे। तुर्की में ऐसे समय में ये विस्फोट हुए हैं जब वहां एक नवंबर को चुनाव होना है।

आईएस के खिलाफ तुर्की ने बदला था रुख

ये धमाके ऐसे समय में हुए हैं जब तुर्की ने हाल ही में आतंकी संगठन आईएस के खिलाफ अपना रुख बदला था। तुर्की ने अमेरिका को आईएस के खिलाफ हमलों के लिए अपने एयरबेस का इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी थी।

अगले महीने ही तुर्की जाने वाले हैं PM

पीएम मोदी अगले महीने ही जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने तुर्की जाने वाले हैं। वहां द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के अलावा आतंकवाद पर भी बात होना तय है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें