फोटो गैलरी

Hindi Newsआईएस की जंग में मालामाल हो रहीं हैं अमेरिकी कंपनियां

आईएस की जंग में मालामाल हो रहीं हैं अमेरिकी कंपनियां

आतंकी संगठन आईएसआईएस और अमेरिका की जंग से एक ओर मध्य पूर्व देश तबाह हो रहे हैं, तो दूसरी ओर अमेरिकी कंपनियों के लिए यह खूनी युद्ध सोने की खान साबित हो रहा है। पिछले एक साल से इराक और सीरिया में जारी...

आईएस की जंग में मालामाल हो रहीं हैं अमेरिकी कंपनियां
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 10 Aug 2015 03:37 PM
ऐप पर पढ़ें

आतंकी संगठन आईएसआईएस और अमेरिका की जंग से एक ओर मध्य पूर्व देश तबाह हो रहे हैं, तो दूसरी ओर अमेरिकी कंपनियों के लिए यह खूनी युद्ध सोने की खान साबित हो रहा है। पिछले एक साल से इराक और सीरिया में जारी अमेरिकी बमबारी के बीच इन कंपनियों ने अरबों रुपये के हथियारों की आपूर्ति की है।

सबसे ज्यादा कमा रही एसओएस इंटरनेशनल
न्यूयॉर्क स्थित एसओएस इंटरनेशनल ने अपनी वेबसाइट पर दावा किया है कि कंपनी इस साल इराक में 400 मिलियन डॉलर यानी 25.2 अरब रुपये का कांट्रैक्ट हासिल कर चुकी है।

पूर्व उप रक्षामंत्री कंपनी के अधिकारी
एसओएस की सलाहकार परिषद में पाल वुल्फविज भी हैं, जो अमेरिकी के पूर्व उप रक्षा मंत्री रह चुके हैं। उन्हें इराक पर हमले की रणनीति बनाने वाले प्रमुख लोगों में से एक माना जाता है। इसके अलावा पेंटागन के पूर्व प्रमुख डोनाल्ड रम्सफेल्ड के विशेष सहायक पाल बल्टर भी इस परिषद के सदस्य हैं।

सरकारों को सलाह देती कंपनी
एसओएस के अधिकारी इराक के रक्षा मंत्रालय और स्थानीय कुर्द सरकार में सलाहकार के रूप में भी तैनात हैं।

अन्य सेवाओं की भी जिम्मेदारी
हथियारों के अलावा एसओएस जैसी कंपनियां इराक में तैनात अमेरिकी सैनिकों और इन कैंपों में प्रशिक्षण पा रहे इराकी सैनिकों के लिए खाने और दवाओं की आपूर्ति भी करती हैं।

लंबी खिंचेगी जंग
पेंटागन का अनुमान है कि 2018 तक इन कंपनियों के साथ काम करना पड़ सकता है। यानी यह जंग लंबी खिंचेगी।

ठेके पर काम कर रहे हजारों कर्मचारी
इन देशों में अमेरिका सैनिकों से ज्यादा ठेकेदार और ठेके पर काम करने वाले कर्मचारी पहुंच गए हैं। इराक में साढ़े तीन हजार सैनिक तैनात हैं, जबकि 6300 ठेकेदार काम कर रहे हैं। यह ठेकेदार अमेरिकी सैन्य अभियानों में मदद करते हैं। इन ठेकेदारों के अलावा रखरखाव संबंधी सेवा के लिए कर्मचारी, वाहन चालक, भाषाविद् और सुरक्षा कर्मियों की भी काफी जरूरत पड़ती है। जब इराक युद्ध चरम पर था, तब 1.63 लाख ठेकेदार वहां काम कर रहे थे। अफगानिस्तान में भी 30 हजार अमेरिकी ठेकेदार कार्यरत हैं। पिछले साल इनकी संख्या दोगुनी थी।

मिसाइल और गोलों की आपूर्ति
- हजारों हेलफायर मिसाइल की आपूर्ति की लॉकहीट मार्टिन ने
- 160 सैन्य ट्रक एएम जनरल ने भेजे इराक में
- जनरल डायनमिक्स भेज रही करोड़ों रुपये के टैंक के गोले

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें