फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिका ने हिलेरी के ईमेल सार्वजनिक किए

अमेरिका ने हिलेरी के ईमेल सार्वजनिक किए

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने पूर्व विदेश मंत्री के रूप में हिलेरी क्लिंटन की ओर से भेजे गए ईमेल जारी किए हैं। करीब 3,000 पृष्ठों के ईमेल को अमेरिकी विदेश मंत्रालय के फ्रीडम ऑफ इंफॉरमेशन एक्ट वेबसाइट पर...

अमेरिका ने हिलेरी के ईमेल सार्वजनिक किए
एजेंसीWed, 01 Jul 2015 08:46 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने पूर्व विदेश मंत्री के रूप में हिलेरी क्लिंटन की ओर से भेजे गए ईमेल जारी किए हैं। करीब 3,000 पृष्ठों के ईमेल को अमेरिकी विदेश मंत्रालय के फ्रीडम ऑफ इंफॉरमेशन एक्ट वेबसाइट पर जारी किए गए हैं। ईमेल की इस खेप में मार्च से दिसंबर 2009 के बीच भेजे गए ईमेल शामिल हैं।

हिलेरी विदेश मंत्री के रूप में निजी ईमेल खाते के जरिए ही आधिकारिक काम करने को लेकर विवादों में हैं। प्रतिनिधि सभा की एक समिति ने अपनी जांच रिपोर्ट में दावा किया कि हिलेरी ने वर्ष 2012 में लीबिया के बेंघाजी में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमले से संबंधित कई ईमेल नहीं खोले थे। इस रिपोर्ट के आने के बाद उनकी खूब आलोचना हुई थी।

पाक सैन्य नेताओं पर कार्रवाई की सलाह दी गई थी : हिलेरी क्लिंटन को अलकायदा और उससे जुड़े संगठनों को समर्थन देने वाले पाक सैन्य नेताओं के खिलाफ गुपचुप तरीके से कार्रवाई की सलाह दी गई थी। हिलेरी जब विदेश मंत्री थीं उस समय उनको भेजी गई एक ई-मेल से इसका पता चला है।

विदेश विभाग की ओर से सार्वजनिक किए गए ईमेल के मुताबिक 14 मार्च 1997 से 20 जनवरी 2001 तक राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के कार्यकाल में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रहे सैमुअल रिचर्ड सैंडी बर्गर ने तीन अक्तूबर 2009 को भेजी गई एक ई-मेल में इस तरह की सलाह दी थी। बर्गर ने क्लिंटन को भेजी अपनी ई-मेल में कहा था, 'मुझे लगता है कि अगर अलकायदा और उससे जुड़े संगठनों को समर्थन देने वाले सैन्य नेताओं को निशाना बनाया जाता है तो उनके खिलाफ कुछ और ज्यादा दमनात्मक प्रावधान असरकारक होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें