फोटो गैलरी

Hindi Newsआलसी न समझा जाए इसलिए चीनी नहीं लेते सवैतनिक अवकाश

आलसी न समझा जाए इसलिए चीनी नहीं लेते सवैतनिक अवकाश

चीन में कर्मचारियों का एक बड़ा हिस्सा आश्चर्यजनक रूप से सवैतनिक अवकाश लेने से इनकार कर देता है, जबकि सवैतनिक अवकाश यहां के कर्मचारियों का कानूनी अधिकार है। एक नए सर्वेक्षण में यह बात सामने आई...

आलसी न समझा जाए इसलिए चीनी नहीं लेते सवैतनिक अवकाश
एजेंसीMon, 27 Jul 2015 06:06 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन में कर्मचारियों का एक बड़ा हिस्सा आश्चर्यजनक रूप से सवैतनिक अवकाश लेने से इनकार कर देता है, जबकि सवैतनिक अवकाश यहां के कर्मचारियों का कानूनी अधिकार है। एक नए सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है।

चीन के मानव संसाधन एवं सामाजिक सुरक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर किए गए इस सर्वेक्षण में पता चला है कि चीन के लगभग 50 प्रतिशत कर्मचारी सवैतनिक अवकाश लेने से इनकार कर देते हैं। कर्मचारी ऐसा क्यों करते हैं, इसे जानने के लिए कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना द्वारा संचालित समाचारपत्र 'पीपुल्स डेली' ने हाल ही में विभिन्न रोजगार संगठनों में कार्यरत कर्मचारियों का साक्षात्कार लिया, जिसे लेख के रूप में सोमवार को प्रकाशित किया गया है।

लेख के मुताबिक, सरकारी संगठनों और उद्यमों में कार्यरत कर्मचारी यह सोचकर अनिच्छापूर्वक सवैतनिक अवकाश नहीं लेते कि इससे उनके बारे में उनके मालिक के मन में अच्छी छवि नहीं बनेगी, उन्हें आलसी समझा जाएगा और इससे भविष्य में उनकी पदोन्नति भी प्रभावित हो सकती है। सेल्स जैसे अन्य रोजगारों में कर्मचारी छोटे-छोटे लाभांशों के लिए सवैतनिक अवकाश छोड़ देते हैं। लेख के मुताबिक, सवैतनिक अवकाश के लिए जटिल आवेदन प्रक्रिया भी ऐसे अवकाश न लेने का एक अन्य कारण है।

चीन के रेनमिन विश्वविद्यालय के कानून विषय के प्रोफेसर लिउ जुनहई का मानना है कि चीन के श्रम कानून और कर्मचारियों के वार्षिक सवैतनिक अवकाश नियम में मौजूद सवैतनिक अवकाश प्रावधान को कड़े कानून प्रवर्तन के साथ सुनिश्चित किया जाना चाहिए। इसके साथ ही कर्मचारियों और नियोक्ताओं की ओर से भी अधिक प्रोत्साहक रवैया अपनाए जाने की जरूरत है। लिउ ने पीपुल्स डेली को दिए साक्षात्कार में कहा कि कानून द्वारा शासित किसी समाज में कर्मचारियों को अपने कानूनी अधिकारों के बारे में जागरूक होना चाहिए, और नियोक्ताओं को चाहिए कि वे कानून के मुताबिक वार्षिक सवैतनिक अवकाश के अधिकार की गारंटी दें। लिउ ने कहा कि बीजिंग और अन्य स्थानों पर कानून प्रवर्तन विभागों ने अब वार्षिक सवैतनिक भुगतान प्रणाली के सही क्रियान्वयन की जांच शुरू कर दी है, जो एक अच्छी शुरुआत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें