फोटो गैलरी

Hindi Newsशी ने पाक को बताया चीन का भरोसेमंद दोस्त

शी ने पाक को बताया चीन का भरोसेमंद दोस्त

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को पाकिस्तान को बीजिंग का भरोसेमंद दोस्त बताया और उसकी क्षेत्रीय अखंडता की जोरदार वकालत करने के साथ ही उसकी डगमगाती अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए दूरगामी...

शी ने पाक को बताया चीन का भरोसेमंद दोस्त
एजेंसीTue, 21 Apr 2015 06:28 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को पाकिस्तान को बीजिंग का भरोसेमंद दोस्त बताया और उसकी क्षेत्रीय अखंडता की जोरदार वकालत करने के साथ ही उसकी डगमगाती अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए दूरगामी सहयोग योजनाओं का ऐलान किया।

अपनी दो दिन की पहली पाक यात्रा के अंतिम दिन संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए शी ने कहा कि दोनो देशों के रिश्ते परस्पर विश्वास और सहयोग पर आधारित हैं। शी ने अपनी यात्रा के दौरान अपने इस मित्र देश के साथ 51 समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव शी ने कहा कि चीन और पाकिस्तान  हमेशा मिलकर आगे बढ़ेंगे और चीन के लोग हमेशा पाकिस्तान के लोगों के साथ खड़े रहेंगे।

46 अरब डालर के महत्वाकांक्षी चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे की महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत करने के एक दिन बाद शी ने कहा कि मेरी मौजूदा यात्रा के दौरान राष्ट्रपति ममनून हुसैन, प्रधानमंत्री शरीफ, और मैं चीऩ़पाकिस्तान संबंधों को बढ़ाकर मजबूत सामरिक भागीदारी में तब्दील करने पर सहमत हुए।
    
तीन हजार किलोमीटर का यह गलियारा चीन के सुदूर पश्चिमी क्षेत्र को अरब सागर में पाकिस्तान के दक्षिण पश्चिमी ग्वादर बंदरगाह से जोड़ेगा। यह गलियारा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से गुजरेगा और इसके अंतर्गत सड़क, रेल, बिजली परियोजनाओं, पाइपलाइनों और निवेश पार्कों का निर्माण किया जाएगा।

शी ने पाकिस्तान पर अपना दुलार लुटाते हुए कहा कि चीनी गणराज्य की स्थापना के समय से ही पाकिस्तान उसके सुख दुख का साथी रहा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने उस वक्त भी चीन का साथ नहीं छोड़ा जब विश्व मंच पर वह अलग थलग पड़ गया था।
  
उन्होंने कहा कि दोनों देशों को एक दूसरे का बहुत आसरा है और जरूरत के वक्त दोनों एक दूसरे के साथ खड़े रहते हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देशों को एक दूसरे के मूतभूत हितों को सहयोग देना चाहिए और चीन पाकिस्तान की क्षेत्रीय अखंडता का दृढ़ता से समर्थन करता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें