फोटो गैलरी

Hindi Newsकान फिल्म महोत्सव के लिए फिल्मों का चयन

कान फिल्म महोत्सव के लिए फिल्मों का चयन

कान अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव आयोजन समिति ने गुरुवार को इस साल के फिल्म महोत्सव के अंतिम दौर में पहुंचने वाले फिल्मों की घोषणा की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, 50 फिल्में चुनी गई थीं, जिनमें...

कान फिल्म महोत्सव के लिए फिल्मों का चयन
एजेंसीFri, 18 Apr 2014 03:40 PM
ऐप पर पढ़ें

कान अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव आयोजन समिति ने गुरुवार को इस साल के फिल्म महोत्सव के अंतिम दौर में पहुंचने वाले फिल्मों की घोषणा की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, 50 फिल्में चुनी गई थीं, जिनमें से 18 मुख्य मुकाबले में होंगी।

कान फिल्म महोत्सव के कलात्मक निदेशक थिएरी फ्रेमॉक्स ने पेरिस में आयोजित एक प्रेसवार्ता में कहा, ‘‘तीन साल की अनुपस्थिति के बाद मशहूर फ्रांसीसी निर्देशक ज्यां ल्यूक गोडार्ड अपनी फिल्म ‘गुडबाय लेंग्वेज’ के साथ कान लौटेंगे।’’

फ्रेमॉक्स ने कहा कि गोडार्ड की नई फिल्म हटकर है और कान फिल्म महोत्सव उनका स्वागत करके गौरवान्वित होगा।

गोडार्ड के अलावा इस साल का कान फिल्म महोत्सव कुछ नियमित फाइनलिस्ट का भी स्वागत कर रहा है। इनमें ब्रिटिश निर्देशक केन लोश की नई फिल्म ‘जिमीइज हॉल’, कनाडाई निर्देशक एटॉम ईगोयान की ‘कैप्टिव्स’ और कनाडाई निर्देशक डेविड क्रोनेनेबर्ग की फिल्म ‘मैप्स टू द स्टार’ शामिल हैं।

वहीं, चीन के फिल्म निर्देशक जांग यिमो की नई फिल्म ‘कमिंग होम’ गैर-प्रतिस्पर्धा के लिए चुनी गई थी।  अन्य चीनी निर्देशक वांग छाओ की नई फिल्म ‘फैंटासिया’ ने ‘अन सर्टेन रिगार्ड’ श्रेणी में प्रवेश पा लिया है।

67वां कान अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव दक्षिणी फ्रांस के तटीय शहर कान में 14-24 मई को आयोजित होगा। इस साल मुख्य निर्णायकमंडल की कुर्सी न्यूजीलैंड के फिल्म निर्देशक जेन केंपियन ने संभाली है।

इस साल कान फिल्म महोत्सव में 1,800 से ज्यादा फिल्में भेजी गई हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें