फोटो गैलरी

Hindi Newsकांग्रेस ने कालाधन के मुद्दे पर मोदी, रामदेव पर साधा निशाना

कांग्रेस ने कालाधन के मुद्दे पर मोदी, रामदेव पर साधा निशाना

नरेन्द्र मोदी पर हमला करते हुए उमा भारती की तीन साल पुरानी एक सीडी जारी करने के बाद कांग्रेस ने कालाधन के खिलाफ भाजपा के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अभियान पर सवाल खड़े करने के लिए बाबा रामदेव से...

कांग्रेस ने कालाधन के मुद्दे पर मोदी, रामदेव पर साधा निशाना
एजेंसीFri, 18 Apr 2014 05:36 PM
ऐप पर पढ़ें

नरेन्द्र मोदी पर हमला करते हुए उमा भारती की तीन साल पुरानी एक सीडी जारी करने के बाद कांग्रेस ने कालाधन के खिलाफ भाजपा के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अभियान पर सवाल खड़े करने के लिए बाबा रामदेव से जुड़ी एक वीडियो क्लीप का सहारा लिया।

कांग्रेस नेता और केन्द्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने यहां संवाददाताओं से कहा कि काला धन पैदा होने के तीन प्रमुख स्रोत हैं भूमि, खनिज और शराब। गुजरात में खनिज नहीं है, लेकिन वहां शराब का कमाल का धंधा चल रहा है। राज्य में अवैध शराब की वजह से हर साल तीन हजार करोड़ रुपये के उत्पाद शुल्क का नुकसान हो रहा है। अगर आप दस प्रतिशत की दर से उत्पाद कर को जोड़े तो गुजरात में अवैध शराब का व्यापार 30 हजार करोड़ रुपये का है।

उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री से सवाल किया कि क्या वह गुजरात में कालेधन के पैदा होने की जांच के लिए फास्टट्रैक कोर्ट गठित करेंगे। उन्होंने नरेन्द्र मोदी के उस भाषण का भी हवाला दिया कि धन काला नहीं होता सोच काली होती है। उन्होंने कहा मैं नरेन्द्र मोदी से पूछना चाहता हूं किसकी काली सोच है।

सिब्बल ने गुजरात में अदानी समूह को कौड़ियों के दाम भूमि आवंटित किये जाने का भी मुद्दा उठाया। उन्होंने एक पत्रिका का हवाला देते हुए कहा कि अदानी समूह को गुजरात के कच्छ जिले में मुंद्रा बंदरगाह और विशेष आर्थिक जोन में एक रुपये से लेकर 32 रुपये प्रति गज की मामूली कीमत पर 416236924 वर्ग गज भूमि आवंटित की गई।

उन्होंने आरोप लगाया कि अदानी ने भूमि के बड़े हिस्से को बाद में 663 रुपये प्रति गज की दर पर किराये पर दे दिया। सिब्बल ने कहा कि क्या यह भ्रष्टाचार नहीं है।

कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस ब्रीफिंग के दौरान पार्टी ने संवाददाताओं को एक वीडियो क्लीप भी दिखाया जिसमें योग गुरु बाबा रामदेव को कैमरे पर अलवर के भाजपा उम्मीदवार महंत चंद नाथ से कथित रूप से किसी पैसे के लेनदेन पर बात करते दिखाया गया है।

यह वीडियो संवाददाता सम्मेलन शुरू होने के ठीक पहले का है जिसमें चांदनाथ को बाबा रामदेव से पैसे की लेन देने में उन्हें आ रही दिक्कतों के बारे में बात करते सुना जा रहा है। उन्हें रोकते हुए रामदेव को यह कहते सुना गया कि यह बात यहां मत कीजिये माइक लगे हुए हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा कि मोदी और लालकृष्ण आडवाणी कालेधन को लेकर बड़ी बड़ी बाते करते हैं। क्या अब भाजपा अलवर से पार्टी उम्मीदवार का टिकट वापस लेगी और उनके खिलाफ, साथ ही बाबा रामदेव के खिलाफ कार्रवाई करेगी। चाहे मोदी हों या रामदेव उनका दोहरा चेहरा उजागर हो रहा हैं। वे कांग्रेस सरकार पर आरोप लगा रहे हैं, लेकिन खुद गुजरात में लूट में लगे हैं।

जब संवाददाताओं ने उनसे कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद राबर्ट वाड्रा से जुड़े जमीन के सौदो के बारे में बार बार सवाल पूछा तो सिब्बल ने कहा कि अगर किसी ने गलत तरीके से कुछ किया है तो किसी को :उसके खिलाफ काननूी कार्रवाई करने से : किसने रोका है। देश में कानून है। अगर आपके पास सबूत है तो आप कीजिये। यहां तो मैं आपको दस्तावेज दे रहा हूं। अगर खिलाफ में आरोप है तो दिखाइये।

सिब्बल ने मोदी के चुनाव अभियान पर खर्च हो रहे भारी धन राशि पर भी सवाल उठाया और कहा कि ये हजारों करोड़ रुपये कहां से आ रहे हैं । मैं मोदी से यह पूछना चाहता हूं कि जब चुनाव चल रहा है तो वह काले धन पर चुप क्यों हैं ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें