फोटो गैलरी

Hindi Newsबिहार में दूसरे चरण में 54.04 प्रतिशत मतदान

बिहार में दूसरे चरण में 54.04 प्रतिशत मतदान

बिहार में दूसरे चरण के चुनाव में गुरुवार को कुल 54.04 फीसदी वोट पड़े।​ पिछले चुनाव की अपेक्षा 15 फीसदी बढ़ा। मतदान का प्रतिशत सबसे अधिक बक्‍सर में 57 फीसदी वोट पड़े। चुनाव अपडेट...

बिहार में दूसरे चरण में 54.04 प्रतिशत मतदान
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 17 Apr 2014 07:44 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में दूसरे चरण के चुनाव में गुरुवार को कुल 54.04 फीसदी वोट पड़े।​ पिछले चुनाव की अपेक्षा 15 फीसदी बढ़ा। मतदान का प्रतिशत सबसे अधिक बक्‍सर में 57 फीसदी वोट पड़े।

चुनाव अपडेट

संसदीय क्षेत्र 5 बजे तक   
मुंगेर- 50 प्रतिशत
नालंदा- 52 प्रतिशत
पटना साहिब- 49.5 प्रतिशत
पाटलिपुत्रा- 51.5 प्रतिशत
आरा- 51 प्रतिशत
बक्सर- 54 प्रतिशत
जहानाबाद- 55.13 प्रतिशत
कुल- 51.73

4 बजे तक संसदीय क्षेत्र

 

मुंगेर- 47 प्रतिशत
नालंदा- 47 प्रतिशत
पटना साहिब- 43 प्रतिशत
पाटलिपुत्रा- 45 प्रतिशत
आरा- 47 प्रतिशत
बक्सर- 53 प्रतिशत
जहानाबाद- 53 प्रतिशत
कुल- 47.58

 

दोपहर 3.00 बजे अपडेट

संसदीय क्षेत्र 3 बजे तक   
मुंगेर- 44 प्रतिशत
नालंदा- 43 प्रतिशत
पटना साहिब- 41 प्रतिशत
पाटलिपुत्रा- 43 प्रतिशत
आरा- 42 प्रतिशत
बक्सर- 47.5 प्रतिशत
जहानाबाद- 50 प्रतिशत
कुल- 44.09

मुंगेर
- मोकामा में जदयू विधायक अनंत सिंह की गिरफ्तारी
- हवेली खड्गपुर के तीन बूथों पर दोपहर डेढ बजे तक मतदान शुरू नहीं हुआ
- धरहरा के चार बूथों पर सुरक्षा कारणों से गुरुवार को मतदान नहीं हुआ
- जमालपुर में एक बूथ पर लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया
- मोकामा में ही जदयू प्रत्याशी वीणा देवी के पति सूरजभान को पुलिस ने हिरासत में लिया

 पाटलिपुत्र सीट के बिक्रम इलाके में बूथ नंबर 34 (डिहरी) में मीसा भारती और ग्रामीणों में झड़प। ईवीएम खराबी की शिकायत पर मीसा भारती बूथ के अंदर गईं। ग्रामीणों का आरोप मीसा ने ईवीएम को पटका है जबकि मीसा का कहना है कि ग्रामीणों ने ऐसा किया है। मौके पर सुरक्षाकर्मी पहुंचे। एफआईआर की तैयारी की जा रही है।

मनेर विधानसभा के इब्राहिमपुर में वोट बहिष्कार के बाद पुलिस और ग्रामीणों में झड़प, पुलिस ने ग्रामीणों पर लाठीचार्ज किया। पुलिस का कहना है कि गा्रमीण दूसरे गांवों के लोगों को भी वोट देने से रोक रहे थे। ग्रामीण सड़क बनाने की मांग पर बहिष्कार कर रहे हैं। अब तक यहां केवल दो वोट पड़े हैं।

मनरे दियारा के इस्लामगंज में रोड बनाने को लेकर वोट बहिष्कार।

 दोपहर 2.30 बजे अपडेट
-
पाटलिपुत्र से राजद प्रत्याशी मीसा भारती और उनके समर्थकों ने बिक्रम के डिहरी गांव में हंगामा किया और इवीएम तोड़ने का आरोप लगाया गया।
- मुंगेर लोकसभा क्षेत्र में दोपहर ढाई बजे तक 40 फीसदी मतदान
- मोकामा में जदयू विधायक अनंत सिंह की गिरफतारी
- हवेली खड़गपुर के तीन बूथों पर दोपहर डेढ़ बजे तक मतदान शुरू नहीं हुआ
- धरहरा के चार बूथों पर सुरक्षा कारणों से गुरुवार को मतदान नहीं हुआ
- जमालपुर में एक बूथ पर लोगों ने मतदान का बहिष्‍कार किया

चुनाव अपडेट
संसदीय क्षेत्र 2 बजे तक  
मुंगेर 40प्रतिशत
नालंदा 40  प्रतिशत
पटना साहिब  40 प्रतिशत
पाटलिपुत्रा 40 प्रतिशत
आरा 36 प्रतिशत
बक्सर 44 प्रतिशत
जहानाबाद 42 प्रतिशत

- नालंदा में ईवीएम खराब: कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम में खराबी जानकारी मिली है। दोपहर बारह बजे तक ईवीएम में खराबी दूर नहीं की जा सकी जिसके चलते वहां 12 बजे तक एक भी वोट नहीं पड़ सका था।
- वोट बहिष्कार: 25 बूथों पर मतदाताओं ने सड़क और बिजली को लेकर वोट का बहिष्कार किया।
- पर्ची नहीं मिलने से परेशानी: नालंदा के बूथ संख्या 198-199 पर्ची की व्यवस्था नहीं होने से हंगामा हुआ।

बिहार में लोकसभा की 40 सीटों के लिए छह चरणीय चुनावों के दूसरे चरण में गुरुवार को सात संसदीय क्षेत्रों में दोपहर 2 बजे तक 40.17 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र नालंदा लोकसभा क्षेत्र के 10 गांवों के मतदाताओं ने सड़क और बिजली को लेकर मतदान का बहिष्कार किया। ये गांव हैं- जमुआरा, त्रिभुवनिबगहा, हथिया, चौरासी, किनयापर, चंदू बिगहा, पूना, भगतपुर, डियांवा और हेरफू। ये दोनों गांव हिलसा और इसलामपुर विधानसभा क्षेत्र के हैं, जहां से जदयू के ही विधायक हैं।

जैसे ही बहिष्कार की सूचना मिली पैक्स के अध्यक्ष नंदलाल सिंह वहां मतदाताओं को रुपये देकर वोट करने के लिए मना रहे थे। उन्हें 40 हजार रुपये समेत गिरफ्तार कर लिया गया है। 

पटना के पशु चिकित्सा कालेज स्थित एक मतदान केंद्र पर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद और उनकी पत्नी राबड़ी देवी, उनकी बड़ी पुत्री और पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र से राजद प्रत्याशी मीसा भारती ने मतदान किया। जमालरोड स्थित मतदान केंद्र संख्या 116 पर पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार रामकृपाल यादव ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

इन सभी सातों निर्वाचन क्षेत्रों के कुल 11,846 मतदान केंद्रों पर आज कुल 1.22 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। इनमें 65,89596 पुरुष मतदाता एवं 56,45,767 महिला मतदाता और 519 अन्य मतदाता शामिल हैं। इन मतदाताओं में से 4,10,684 मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

इन 11,846 मतदान केंद्रों में से 5,885 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं जहां मतदान के लिए अर्ध सैनिक बलों की तैनाती सुनिश्चित की गयी है।

इन सातों लोकसभा क्षेत्रों में कुल 44 बिहार विधानसभा क्षेत्र पड़ते हैं जिनमें 37 पर मतदान का समय सुबह सात बजे शाम छह बजे तक तथा नक्सल प्रभावित सात विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह सात बजे से अपराहन चार बजे तक निर्धारित किया गया है।

मुंगेर लोस क्षेत्र के जमालपुर विस क्षेत्र के तहत धरहरा इलाके में 4 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा कारणों से मतदान नहीं कराया जा रहा है। मुंगेर के डीएम नरेंद्र कुमार सिंह ने यह जानकारी दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें