फोटो गैलरी

Hindi Newsमनोवैज्ञानिक सलाहकार बन करें काउंसलिंग

मनोवैज्ञानिक सलाहकार बन करें काउंसलिंग

क्या आप मुझे आईपीआर प्रैक्टिस और उसके कुछ कोर्सेज के बारे में बताने की कृपा करेंगे? वरुण गोयल, गाजियाबाद आईपीआर प्रैक्टिस वे कर सकते हैं, जिन्होंने वकालत की पढ़ाई की हो। एलएलबी के फाइनल ईयर के...

मनोवैज्ञानिक सलाहकार बन करें काउंसलिंग
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 25 Feb 2015 01:34 PM
ऐप पर पढ़ें

क्या आप मुझे आईपीआर प्रैक्टिस और उसके कुछ कोर्सेज के बारे में बताने की कृपा करेंगे?
वरुण गोयल, गाजियाबाद
आईपीआर प्रैक्टिस वे कर सकते हैं, जिन्होंने वकालत की पढ़ाई की हो। एलएलबी के फाइनल ईयर के दौरान वे आईपीआर में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं। वकालत कर रहे वकील और कंपनी सेकेट्री भी ट्रेडमार्क एजेंट के तौर पर प्रैक्टिस कर सकते हैं। जो वकील नहीं हैं, उन्हें इस फील्ड में आने के लिए आईपीआर क्वालिफिकेशन लेनी पड़ती है, जिसके लिए ट्रेडमार्क ऑफिस में एग्जाम और वाइवा देना पड़ता है। वैसे इस क्षेत्र में आने के लिए जरूरी है कि आपकी राइटिंग स्किल भी अच्छी हो।

इस क्षेत्र से सम्बन्धित कोर्स कराने वाले कुछ संस्थान हैं-
नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, जोधपुर, राजस्थान
दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली
अमेटी लॉ स्कूल, दिल्ली
फिक्की इंस्टीटय़ूट ऑफ इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी डेवलपमेंट, नई दिल्ली
इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी

मैं एक होटल में सीनियर अकाउंटेंट के तौर पर कार्यरत हूं, पर अब मैं अपने इस काम से काफी बोर हो गया हूं। मैं कम्युनिकेशन में काफी अच्छा हूं। मुझे लगता है कि मुझे बैंक ऑफिस की जगह फ्रंट ऑफिस के क्षेत्र में होना चाहिए, पर मेरे पास फ्रंट ऑफिस में काम करने का तजुर्बा नहीं है। मुझे क्या करना चाहिए, मेरा मार्गदर्शन कीजिए।
अनिल सेठी, गुड़गांव

देखिए चूंकि आप बैक ऑफिस में काम करते हैं, इसका ये मतलब कतई नहीं है कि आप फ्रंट ऑफिस के काम में फिट नहीं हो पाएंगे। कई बार लोग करियर बदलते हैं और अगर आप मेहनत और लगन के साथ फ्रंट ऑफिस से जुड़ेंगे तो आप इस फील्ड में भी सफलता पा सकेंगे। मेरी सलाह है कि आप कम से कम ऐसे तीन लोगों से जरूर बात कीजिए, जो उस तरह की जॉब कर रहे हों। ऐसा करने से आपको इस जॉब की नेचर के बारे में तो पता चलेगा ही, साथ ही आप ये भी समझ सकेंगे कि उस जॉब के लिए किस तरह का टैलेंट और ट्रेनिंग का जरूरत होती है। उसके बाद आप अपने को उस जॉब के अनुकूल बनाइए और जो भी कमियां आप अपने में उस जॉब को लेकर पाते हैं, उन्हें दूर कीजिए। उसके बाद आप चाहें तो कहीं इंटर्नशिप या अपनी ही वर्तमान कंपनी में जॉब प्रोफाइल बदल कर, उस जॉब का व्यक्तिगत अनुभव लीजिए। इसके बाद ही कोई बड़ा फैसला लेने के लिए आप सही तरह से सोच पाएंगे।

मैंने मनोविज्ञान में एमए किया है और एक मनोवैज्ञानिक काउंसलर बनना चाहती हूं। इसके लिए मुझे क्या करना होगा?                     मालिनी अवस्थी, भिंड

मनोवैज्ञानिक सलाहकार का मुख्य कार्य मानसिक और भावनात्मक विकार, स्वास्थ्य और व्यवहार समस्याओं और रिश्तों से संबंधित मुद्दों का मूल्यांकन करना है। मनोवैज्ञानिक सलाहकार को पारिवारिक और शादी काउंसलर के तौर पर भी जाना जाता है। उनके पास मनोविज्ञान या परामर्श में उच्च डिग्री होती है। पारिवारिक अनुभव समग्र स्वास्थ्य और भलाई के लिए कितना महत्वपूर्ण होता है, इसे ध्यान में रखते हुए सलाहकार इस क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करने के लिए अतिरिक्त प्रशिक्षण लेते हैं। जब पारिवारिक गतिशीलता या पारिवारिक जीवन चक्र से संबंधित मुद्दे (बच्चे का जन्म, पारिवारिक सदस्य की मौत या बीमारी) अथवा अभिभावक-बच्चों से संबंधित मुद्दों की वजह से मानसिक या भावनात्मक समस्या पैदा होती है, तब पारिवारिक सलाहकार की जरूरत महसूस होती है।

वैवाहिक सलाहकार रिश्ते को बनाए रखने की जद्दोजहद में लगे जोड़े के बीच संचार को बेहतर बनाने, जीवन समृद्ध करने एवं तलाक जैसी परिस्थिति को टालने में मदद करते हैं। इसी तरह विवाह पूर्व परामर्श भी वक्त की जरूरत बनता जा रहा है। परामर्श में डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स इस क्षेत्र में करियर बनाने का पहला बिंदु है। हालांकि यह भी जरूरी है कि इस क्षेत्र में उतरने से पहले आप ये सुनिश्चित कर लें कि एक अच्छे सलाहकार के लिए जो आवश्यक विशेषताएं होती हैं, वे आप में हों। ये विशेषताएं हैं-
बात सुनने की अनंत क्षमता
खुद को सामने रख कर समस्याओं को समझना
मरीज में इस बात का भरोसा पैदा करना कि वो बेहिचक आपको सारी बातें बता सके
व्यक्तिगत और भावनात्मक रूप से जुड़े बिना निष्पक्षता के साथ समस्या को दूर करने की क्षमता
समाज के हर व्यक्ति के साथ संवाद की क्षमता

इनमें से कई स्किल्स शायद आप में पहले से हों, अब आप उन स्किल्स को व्यावसायिक परामर्श स्किल्स के साथ मिला कर एक अच्छे परामर्शदाता बन सकते हैं।

हमारा पता
आप भी अपने सवाल इस पते पर भेज सकते हैं। सलाह, नई दिशाएं, हिन्दुस्तान, आकृति बिल्डिंग, सी-164, सेक्टर-63, नोएडा, गौतम बुद्ध नगर-201 301,उ.प्र.

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें