फोटो गैलरी

Hindi Newsएप से भी होगा डीयू में आवेदन

एप से भी होगा डीयू में आवेदन

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक कोर्स में अब मोबाइल एप से दाखिला होगा। एप को www.du.ac.in से डाउनलोड करना होगा। इससे दाखिले की शर्तें, ओपन डेज की जानकारी से लेकर तमाम कोर्स और कॉलेज के बारे में भी पता...

एप से भी होगा डीयू में आवेदन
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 13 Apr 2015 11:35 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक कोर्स में अब मोबाइल एप से दाखिला होगा। एप को www.du.ac.in से डाउनलोड करना होगा। इससे दाखिले की शर्तें, ओपन डेज की जानकारी से लेकर तमाम कोर्स और कॉलेज के बारे में भी पता लगाया जा सकता है।

डीयू के डिप्टी डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर डॉं. गुरप्रीत सिंह टुटेजा ने तैयार किया है। स्नातक कोर्स से जुड़े तमाम विभाग इस एप से जोड़े गए हैं। छात्र एक टच पर ऑनलाइन फॉर्म की जानकारी ले सकते हैं। ‘एडमिशन’ ऑप्शन पर जाकर आवेदन करना होगा। जैसे ही छात्र इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वे सीधे डीयू की मुख्य वेबसाइट से जुड़ जाएंगे। ऐसे में वह एक फॉर्म से मनचाहे कॉलेज में आवेदन कर सकेंगे। यह एप सिर्फ रेगुलर कॉलेजों में आवेदन के लिए है। एसओएल व नॉन कॉलेजिएट बोर्ड को इससे नहीं जोड़ा गया है।

उधर, एसओएल ने भी दाखिले के लिए मोबाइल एप लॉन्च किया है। इसे sol.du.ac.in से डाउनलोड किया जा सकता है। फीस का भुगतान भी ऑनलाइन होगा। स्नातकोत्तर में आवेदन के लिए वेबसाइट  admission.du.ac.in पर 30 अप्रैल तक आवेदन करना होगा।

एसएमएस से लें जानकारी
स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) ने नई मोबाइल सेवा शुरू की है। इसके लिए एप डाउनलोड नहीं करना होगा। मौजूदा छात्र भी इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। अगर उन्हें किसी कोर्स में बदलाव करना है तो वे उसके नियम के बारे में एसएमएस के जरिये जान सकते हैं। परीक्षा केंद्र की जानकारी भी मिलेगी।

ऑफलाइन आवेदन भी
स्नातक कोर्स के नियम तय करने के लिए डीयू की कमेटी की बैठक 16 अप्रैल को होगी। पिछली बैठक में स्नातक कोर्स की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन करने पर विचार किया गया था। इस पर डूसू का कहना है कि हर छात्र ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकता। वहीं डूटा का कहना है कि पिछले साल ऑनलाइन आवेदन में सर्वर ठप हुआ था।

बीकॉम में गणित अनिवार्य
बीकॉम के लिए गणित को अनिवार्य करने की तैयार चल रही है। डीयू की दाखिला समिति की अधिकतर सदस्य इसके पक्ष में हैं। एक सदस्य ने बताया कि 16 अप्रैल को इस पर अंतिम विचार किया जाएगा। दाखिले के अतिरिक्त मानकों पर अंतिम चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि लगभग सभी बीकॉम कोर्स के लिए 12वीं में गणित विषय का पढ़ा होना अनिवार्य करने के पक्ष में हैं। इसके अलावा कॉलेज छात्राओं को कटऑफ में छूट देंगे। यही नहीं, कॉलेज अपने स्तर पर स्कूली स्तर पर क्षेत्रीय भाषा पढ़ने वालों को भी कटऑफ में राहत देंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें