फोटो गैलरी

Hindi Newsखेलों की महाशक्ति है भारत

खेलों की महाशक्ति है भारत

जब भी कोई खेल आयोजन होता है, तो हम भारतीय खुद को इस बात के लिए कोसने लगते हैं कि छोटे-छोटे देश कहां से कहां पहुंच गए और हम आज भी फिसड्डी हैं। ऐसी बातें सुनकर सिर शर्म से झुक जाता है, खेलों में हमारी...

खेलों की महाशक्ति है भारत
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 26 Jun 2014 10:42 PM
ऐप पर पढ़ें

जब भी कोई खेल आयोजन होता है, तो हम भारतीय खुद को इस बात के लिए कोसने लगते हैं कि छोटे-छोटे देश कहां से कहां पहुंच गए और हम आज भी फिसड्डी हैं। ऐसी बातें सुनकर सिर शर्म से झुक जाता है, खेलों में हमारी दुर्गति पर नहीं, ऐसी सोच पर। हकीकत तो यह है कि एक-एक भारतीय दुनिया का सबसे महान और साहसिक खिलाड़ी है।
आप देखें कि दुनिया भर में लोग कभी कोई खेल खेलने के लिए मैदान में जाते हैं, तो वहीं रॉक क्लाइंबिंग से लेकर पैराग्लाइडिंग जैसे साहसिक खेलों के लिए पहाड़ पर जाते हैं। दूसरी तरफ, हम भारतीय इस हद तक रोमांच प्रिय हैं कि हमने अपनी जिंदगी को ही ऐसा बना लिया है कि किसी तरह का साहस दिखाने के लिए हमें पहाड़ या ऊंची इमारत पर न जाना पड़े। मसलन, बाकी दुनिया में 50 लोगों की बस में 250 का सफर करना पराक्रम या रिकॉर्ड का विषय हो सकता है, मगर भारतीयों के लिए ये रोज का काम है। चलती ट्रेन पर खड़े होना, किसी हॉलीवुड फिल्म का स्टंट सीन हो सकता है, मगर चलती गाड़ी पर सपरिवार जत्थे में सफर करना यहां सामान्य है। एविएशन कंपनियां खामख्वाह शर्म करती हैं, वरना लोकल बसों की तर्ज पर आधे टिकट पर हम भारतीय तो हवाई जहाज के विंग से लटककर  भी सफर कर सकते हैं।

बाकी दुनिया के लिए हॉकी एक फील्ड गेम है, मगर हम भारतीयों के लिए यह एडवेंचर स्पोर्ट्स है। यह जानते हुए कि हॉकी खेलने पर वह अपना जीवन जोखिम में डाल रहा है, भूखा मर सकता है, फिर भी कोई अगर हॉकी खेल रहा है, तो उसके लिए साहसिक मामला ही है। वह अपनी और पूरे परिवार की जिंदगी खतरे में डालने का साहस दिखा रहा है।

भारत तो दुनिया का इकलौता देश है, जहां दर्शक होते हुए भी आप एडवेंचर स्पोर्ट्स खेलते हैं। अंदर क्रिकेट टीम विपक्षी के आगे घुटने टेक चुकी है, कमेंटेटर हमारे खिलाड़ियों को कमजोर बता रहे हैं, मगर वे उन हजारों लोगों को नहीं देख पाते, जो अपनी जान जोखिम में डालकर इस  मैच को देखने के लिए स्टेडियम के बाहर लगे  पेड़ पर लटके हुए हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें