फोटो गैलरी

Hindi Newsआइए, करें कुछ संगीतमय हंगामा

आइए, करें कुछ संगीतमय हंगामा

क्या आप संगीत प्रेमी हैं? क्या आप सोते-जागते-उठते-बैठते संगीत सुनते हैं? यदि हाँ, तो क्या आपने अनुभव किया है कि आपके द्वारा सुने जाने वाले संगीत की क्वालिटी कैसी है? और, क्वालिटी की बात करें तो आप...

आइए, करें कुछ संगीतमय हंगामा
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 15 Dec 2010 11:26 PM
ऐप पर पढ़ें

क्या आप संगीत प्रेमी हैं? क्या आप सोते-जागते-उठते-बैठते संगीत सुनते हैं? यदि हाँ, तो क्या आपने अनुभव किया है कि आपके द्वारा सुने जाने वाले संगीत की क्वालिटी कैसी है? और, क्वालिटी की बात करें तो आप सांग्सपीके जैसी साइटों से फोकट में अवैध तरीके से डाउनलोड किए या फुटपाथ से बीस रुपए में खरीदे गए आठ सौ गीतों की अवैध डीवीडी के सड़ियल क्वालिटी के एमपी3 गाने सुन-सुन कर या अपने तथाकथित बेहद लोकप्रिय हाईफाई क्वालिटी के संगीत बजाते एफएम चैनल के चंद चुनिंदा प्रोमो गानों को दिन में पच्चीस बार सुन कर बेहद बोर हो चुके हैं? यदि हाँ, तो अब आप इनसे निजात पा सकते हैं। आपके लिए सुखद समाचार है।

भारत के दूरसंचार क्षेत्र की सरकारी कंपनी बीएसएनएल का एक संगीतमय पोर्टल है बीएसएनएल.हंगामा.कॉम। यह साइट संगीत प्रेमियों की तमाम मुश्किलों का हल निकालने को प्रतिबद्घ प्रतीत होती है। आइए देखें कि बीएसएनएल.हंगामा में आखिर है क्या?

बेहतर क्वालिटी संगीत ही क्यों?
ऑडियो सीडी में जो संगीत होता है वो संपूर्ण गुणवत्ता युक्त फॉर्मेट में रहता है। एक सीडी में आमतौर पर घंटे भर का संगीत आ सकता है, मगर इसी घंटे भर के संगीत की ऑडियो फाइल को संपीड़ित कर एमपी3 फॉर्मेट में बदल दिया जाता है तो एक सीडी में दस घंटों से भी अधिक का संगीत भरा जा सकता है।

आमतौर पर बाजारों में सस्ते डीवीडी-सीडी जिसमें सैकड़ों गाने भरे रहते हैं, एमपी3 फाइल फॉर्मेट में ही होते हैं और एक ही सीडी में ढेरों गीत ठूंसने के चक्कर में उनके फाइल आकार छोटे कर दिए जाते हैं और गीतों को कम बिटरेट पर कन्वर्ट करा जाता है, जिससे आपको नए गीत भी साठ के दशक के मोनो संगीत की तरह सुनाई देते हैं।

संगीत के बारीक व इंस्ट्रुमेंटल डिटेल तो अमूमन ऐसे एमपी3 गीतों में गायब ही रहते हैं, भले ही गीतों को अधिकतम बिटरेट पर कन्वर्ट किया गया हो क्योंकि एमपी3 फॉर्मेट ही ऐसा है जो ऑडियो क्वालिटी की गुणवत्ता को खराब कर देता है। हालांकि एमपी3 फाइल फॉर्मेट बेहद प्रसिद्ध है और आने वाले समय में इसकी प्रसिद्धि व प्रयोग में कोई कमी नहीं आने वाली क्योंकि वैसे भी संगीत सुनने वाला बहुत बड़ा तबका ऐसा है जिसे गीतों की क्वालिटी से कोई लेना-देना नहीं होता।

एमपी3 फॉर्मेट की गुणवत्ता संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए ऑडियो फाइल संपीड़ित करने के अन्य फाइल फॉर्मेट तथा डब्ल्यूएमए आदि भी बनाए गए हैं जो फाइल आकार छोटा रखते हुए भी संगीत की गुणवत्ता को बनाए रखते हैं।

डीआरएम-डिजिटल राइट्स मैनेजमेंट सहित गीत-संगीत
ठीक है कि आप किसी एक खास लोकप्रिय गीत की खातिर पूरा ओरिजिनल एलबम नहीं खरीदना चाहते या फिर ओरिजिनल एलबम की कीमत अनावश्यक रूप से ज्यादा होती है और चंद गीतों के लिए इतना पैसा खर्चना ठीक नहीं। और आप चाहते भी हैं कि उच्च गुणवत्ता युक्त गीत-संगीत आपको वैध तरीके से मिले, और सस्ता भी। ऐसे में आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है बीएसएनएल.हंगामा।

यदि आपके पास बीएसएनएल ब्रॉडबैंड कनेक्शन है, तो आप मात्र 149 रुपए प्रतिमाह की सदस्यता लेकर बीएसएनएल.हंगामा से उच्चगुणवत्ता युक्त गीत-संगीत व वीडियो इत्यादि वैध तरीके से अनलिमिटेड डाउनलोड कर सकते हैं। इस साइट पर गीत-संगीत विंडोज के डबल्यूएमए तथा डबल्यूएमवी फॉर्मेट में मिलते हैं जो उच्चगुणवत्ता तथा डीआरएम युक्त होते हैं।

आपके डाउनलोड किए गीत-संगीत व वीडियो में डीआरएम होने का सीधा सा अर्थ होता है कि आप उन्हें अपने कंप्यूटर पर जहां आपने सदस्यता ली हुई है, वहीं विंडोज मीडिया प्लेयर पर चला सकते हैं। उन्हें अपने मोबाइल-एमपी3 प्लेयरों पर नहीं चला सकते अथवा किसी को बांट नहीं सकते।

साथ ही गीतों को सुनने के लिए इंटरनेट कनेक्शन जरूरी है क्योंकि प्राय: गीतों को बजाने व वीडियो चलाने से पहले विंडोज मीडिया प्लेयर द्वारा इनके वैध होने या न होने की जांच पड़ताल की जाती है।

उच्च गुणवत्ता के वैध गीत-संगीत सुनने के लिए अगर यह भी आपको थोड़ा परेशानी भरा लगता है और आप चाहते हैं कि आप अपने वैध तरीके से डाउनलोड किए गीत-संगीत को अपने पोर्टेबल मीडिया प्लेयर में बजाएं तो आप डीआरएम रिमूवर अथवा कन्वर्टरों की सहायता ले सकते हैं। ध्यान रखें कि यदि आपका पोर्टेबल मीडिया प्लेयर अग फॉर्मेट सपोर्ट करता है तो इसी फॉर्मेट में डब्ल्यूएमए को कन्वर्ट करें। एमपी3 फॉर्मेट में कन्वर्ट करते समय अधिकतम बिटरेट चुनें, भले ही फाइल का आकार बड़ा हो।

हंगामा हर किस्म का
बीएसएनएल.हंगामा में हर प्रयोक्ता की हरेक पसंद को ध्यान में रखा गया है। क्षेत्रीय भाषाओं के गीत-संगीत सहित बॉलीवुड, भक्ति संगीत, शास्त्रीय संगीत, गजल, अंतरराष्ट्रीय इत्यादि खंडों में गीत-संगीत का भंडार है। कुछ खंड में अभी संकलन बहुत थोड़ा है जैसे कि शास्त्रीय में, मगर उम्मीद करते हैं कि आने वाले समय में संकलन प्राय: परिपूर्ण किस्म का होगा और प्रयोक्ताओं को अपने मनपसंद गीत-संगीत डाउनलोड करने में कठिनाई नहीं होगी। इसी तरह, हंगामा के कुछ एलबमों का गीत-संगीत गुणवत्ता रहित भी है। इस ओर भी ध्यान दिया जाना चाहिए क्योंकि जहां इंटरनेट पर तमाम किस्म के गीत-संगीत वैसे भी एक क्लिक पर उपलब्ध हैं तो उपयोक्ता पैसे खर्च कर उसे खरीदता है तो उसे उपलब्ध करवाई जा रही सामग्री परिपूर्ण गुणवत्ता की हो।

बीएसएनएल.हंगामा की डाउनलोड स्पीड भी बहुत अच्छी है और आप डाउनलोड एक्सेलरेटर जैसे डाउनलोड प्रबंधकों का प्रयोग भी सकते हैं। आप चाहें तो महीने भर में ही इतना डाउनलोड कर सकते हैं कि साल भर गीत-संगीत सुनते रहें तो भी आपका संकलन खत्म न हो।

हालांकि बीएसएनएल.हंगामा का अपना खुद का इंटरफेस बहुत ही बकवास किस्म का है और नेविगेशन बेहद ही खीझ भरा। ऊपर से वीडियो खंड में जितनी बार पेज रिफ्रेश होगा, उतनी ही बार फ्लैश वीडियो स्वचालित प्ले होता है, जो सचमुच अझेल होता है। सिर्फ और सिर्फ डेढ़ सौ रुपए प्रतिमाह में अनलिमिटेड, हाई-क्वालिटी गीत-संगीत-वीडियो का मजा, वो भी वैध तरीके से? वाह! ये तो सचमुच का हंगामा है!

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें