फोटो गैलरी

Hindi Newsसीसैट से हट सकता है अंग्रेजी का हिस्सा

सीसैट से हट सकता है अंग्रेजी का हिस्सा

सिविल सेवा परीक्षा के सीसैट प्रश्न पत्र से अंग्रेजी भाषा से जुड़े प्रश्नों को हटाकर केंद्र सरकार भाषाई छात्रों को फौरी राहत दे सकती है। कार्मिक मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक परीक्षा में बदलाव की...

सीसैट से हट सकता है अंग्रेजी का हिस्सा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 26 Jul 2014 09:44 AM
ऐप पर पढ़ें

सिविल सेवा परीक्षा के सीसैट प्रश्न पत्र से अंग्रेजी भाषा से जुड़े प्रश्नों को हटाकर केंद्र सरकार भाषाई छात्रों को फौरी राहत दे सकती है। कार्मिक मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक परीक्षा में बदलाव की प्रक्रिया में ज्यादा समय लग सकता है। इसलिए छात्रों के विरोध को देखते हुए 24 अगस्त को होने वाली प्रारंभिक परीक्षा में सिर्फ तात्कालिक कदम उठाए जा सकते हैं।

सरकार संसद में जो भी आश्वासन दे रही हो लेकिन हकीकत यह है कि प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्न-पत्र तैयार हो चुके हैं। नए सिरे से प्रश्न पत्र इतनी जल्दी तैयार करा पाना संभव नहीं है। परीक्षा को टालने से नया विवाद होगा।

सूत्रों के अनुसार अरविंद वर्मा कमेटी ने अपनी जांच में यह पाया है कि सीसैट के अंग्रेजी कंप्रिहेंसन (समझने की शक्ति) से जुड़े प्रश्नों पर छात्रों में सबसे ज्यादा विरोध है। ये प्रश्न 22-25 अंकों के हैं। जबकि सीसैट प्रश्न-पत्र 200 अंकों का है। कमेटी की तरफ से सरकार को सुझाया जाएगा कि अंग्रेजी वाले प्रश्नों को निरस्त कर दिया जाए और शेष प्रश्नों के अंकों को 200 गिना जाए। हालांकि छात्र सीसैट के पूरे प्रश्न-पत्र को ही हटाने की मांग कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें