फोटो गैलरी

Hindi Newsजम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड 70 फीसदी मतदान

जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड 70 फीसदी मतदान

जम्मू कश्मीर में अलगाववादी संगठनों के बहिष्कार को धता बताते हुए और सर्द मौसम के बावजूद 70 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल...

जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड 70 फीसदी मतदान
Wed, 26 Nov 2014 10:31 AM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू कश्मीर में पांच चरणों में हो रहे विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मंगलवार को 15 निर्वाचन क्षेत्रों में अलगाववादी संगठनों के बहिष्कार को धता बताते हुए और सर्द मौसम के बावजूद 70 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

चुनाव आयोग के अधिकारियों ने कहा कि अभी तक आए मतदान के आंकड़ें अंतिम नहीं हैं और कुछ स्थानों पर शाम चार बजे मतदान समाप्त होने के बाद भी वोट डाले जाने की वजह से मतदान प्रतिशत दो से तीन प्रतिशत तक बढ़ सकता है। आज यहां सर्द मौसम में सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ।
 

वर्ष 2008 के विधानसभा चुनाव में इन 15 सीटों पर कुल 61 प्रतिशत मतदान हुआ था। इनमें छह सीट जम्मू में, पांच सीट कश्मीर घाटी में और चार सीटें लद्दाख में हैं। दिल्ली में उप चुनाव आयुक्त विनोद जुत्शी ने संवाददाताओं से कहा कि मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा और कोई अप्रिय घटना नहीं घटी। शत प्रतिशत त्रुटिहीन मतदान हुआ और चुनाव प्रक्रिया को नुकसान पहुंचाने वाली एक भी घटना नहीं घटी।

अलगाववादियों को धता बताते हुए मतदान केंद्रों पर हजारों मतदाता कतार में लगे थे। आज करीब 10.52 लाख मतदाताओं को वोट डालने का अधिकार था। हुर्रियत कांफ्रेंस के सभी धड़ों और जेकेएलएफ जैसे अलगाववादी संगठनों ने चुनावों का बहिष्कार करने का आह्वान किया था।

राज्य में 15 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए आज हुए मतदान में सात मंत्री समेत कुल 123 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। कश्मीर घाटी के पांच विधानसभा क्षेत्रों में से गांदरबल जिले की दो सीटों पर रिकॉर्ड 68 प्रतिशत मतदान हुआ। 2008 के विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार मतदान प्रतिशत में 13 फीसदी का इजाफा हुआ है। बांदीपुरा जिले की शेष तीन सीटों पर रिकॉर्ड 70.30 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया और इसमें पिछले चुनाव के मुकाबले 11 प्रतिशत इजाफा हुआ है।

जम्मू क्षेत्र की छह सीटों में से डोडा जिले की दो सीटों में 76 प्रतिशत मतदान हुआ वहीं किश्तवाड़ और रामबन जिलों की चार सीटों पर मतदान का प्रतिशत 70 रहा। डोडा जिले में मतदान में आठ प्रतिशत का इजाफा हुआ है और रामबन जिले में करीब चार प्रतिशत मतदान वृद्धि हुई है लेकिन किश्तवाड़ जिले में मतदान में तीन प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है।

लद्दाख क्षेत्र की चार विधानसभा सीटों में मतदान प्रतिशत में कमी देखी गयी जहां सामान्यत: अधिक संख्या में मतदाता वोट डालने निकलते हैं। लेह जिले की दो सीटों में 57 फीसदी मतदान हुआ जो 2008 के विधानसभा चुनाव में हुए 61.88 प्रतिशत मतदान से कम है। इस साल लोकसभा चुनाव के दौरान इस क्षेत्र में 68.23 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें