फोटो गैलरी

Hindi News'बोस की मौत से जुडे़ रिकॉर्ड्स या तो चूहे खा गए, या वो खो गए'

'बोस की मौत से जुडे़ रिकॉर्ड्स या तो चूहे खा गए, या वो खो गए'

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के रहस्यमय तरीके से लापता होने से संबंधी रिकॉर्ड इसलिए जारी नहीं किए जा रहे, क्योंकि संभवत: वे गुम हो गए, उसे चूहे कुतर गए या वे बिखर गए। देश के पहले मुख्य सूचना आयुक्त...

'बोस की मौत से जुडे़ रिकॉर्ड्स या तो चूहे खा गए, या वो खो गए'
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 31 Jul 2015 07:54 AM
ऐप पर पढ़ें

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के रहस्यमय तरीके से लापता होने से संबंधी रिकॉर्ड इसलिए जारी नहीं किए जा रहे, क्योंकि संभवत: वे गुम हो गए, उसे चूहे कुतर गए या वे बिखर गए।

देश के पहले मुख्य सूचना आयुक्त वजाहत हबीबुल्ला ने गुरुवार को यह बात सूचना आयुक्त श्रीधर अचार्युलू की किताब आरटीआई यूज एंड अब्यूज के विमोचन मौके पर कही।

सरकार द्वारा दस्तावेजों को ठीक से नहीं रखने पर उन्होंने यह बात कही। हबीबुल्ला ने कहा, जब प्रधानमंत्री जर्मनी गए थे तब नेताजी के कुछ रिश्तेदार उनसे मिले थे। उन्होंने नेताजी की मौत या जीवित रहने और इस बारे में रिकॉर्ड के सिलसिले में बात की थी कि उस विमान दुर्घटना में क्या हुआ था।

उन्होंने कहा, किस कारण से दस्तावेजों का खुलासा नहीं किया इसे लेकर तरह-तरह की दलीलें दी जा रही हैं, क्योंकि दस्तावेज हैं ही नहीं। उन्हें चूहे कुतर गए हैं, गुम हो गए हैं या बिखर गए हैं। भारत सरकार के दस्तावेज इस तरह से रखे जा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें