फोटो गैलरी

Hindi Newsकेंद्र की वित्तीय सहायता के उपयोग की रिपोर्ट लेगा पीएमओ

केंद्र की वित्तीय सहायता के उपयोग की रिपोर्ट लेगा पीएमओ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जम्मू कश्मीर में चलाए जा रहे राहत अभियान में केंद्र सरकार द्वारा दी गई सहायता की निगरानी स्वयं करेंगे। केंद्र द्वारा दी गई सहायता का कहां और कैसे उपयोग हो रहा है इसकी पूरी...

केंद्र की वित्तीय सहायता के उपयोग की रिपोर्ट लेगा पीएमओ
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 19 Sep 2014 09:40 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जम्मू कश्मीर में चलाए जा रहे राहत अभियान में केंद्र सरकार द्वारा दी गई सहायता की निगरानी स्वयं करेंगे। केंद्र द्वारा दी गई सहायता का कहां और कैसे उपयोग हो रहा है इसकी पूरी रिपोर्ट पीएमओ अलग अलग एजेंसियों के जरिए एकत्र करेगा। सरकार अभी तक जम्मू कश्मीर में चलाए गए राहत अभियान से संतुष्ट है। कैबिनेट सचिव अजित सेठ ने कहा है कि केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर में राहत अभियान चलाने के लिए हर संभव मदद की है। सरकार का अब पूरा फोकस बाढ़ के बाद उपजी महामारी की आशंका से निपटना है।

जम्मू - कश्मीर में करीब  दो लाख 78 हजार लोगों को बचाया गया केंद्र सरकार ने कहा है कि जम्मू कश्मीर में चलाया गया राहत अभियान काफी व्यापक और सफल रहा है। प्रदेश में अब टेलीफोन,सड़क संपर्क,पेट्रोल -  डीजल की सप्लाई और बिजली आपूर्ति काफी हद तक पटरी पर आ गई है। गृहमंत्रलय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक प्रदेश में दो लाख 78 हजार लोगों को केंद्र सरकार की अलग अलग एजेंसियों की ओर से राहत अभियान के जरिए बाहर निकाला गया। इनमें से करीब दो लाख लोगों को सेना करीब 51 हजार लोगों को एनडीआरएफ और करीब  27 हजार लोगों को सीआरपीएफ के लोगों द्वारा सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया।

80 हजार लोगों को हवाई रूट से बाहर निकाला
प्रदेश में करीब 80 हजार लोगों को विभिन्न एअर लाइंस के विमानों से बाहर निकालकर सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया। इनमें से 28000 लोग श्रीनगर और 52 हजार लोग सूबे के अन्य स्थानों से थे। करीब 400 ट्रकों को सूबे के विभिन्न स्थानों पर राहत सामग्री लेकर भेजा गया। इन ट्रकों में खाने का सामान,पानी व दवाईयां शामिल थीं।
करीब दो हजार टेंट व 80 हजार कंबल विभिन्न एजेंसियों द्वारा प्रदेश में लोगों को उपलब्ध कराए गए। केंद्र की दो स्वास्थ्य टीमें एक जम्मू व एक कश्मीर में तैनात हैं। दवाईयों की कोई कमी न होने देने का वादा केंद्र सरकार ने किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें