फोटो गैलरी

Hindi Newsलोकसभा में विपक्ष ने लगाए सरकार के खिलाफ नारे, भाजपा सांसद भी नहीं रहे पीछे

लोकसभा में विपक्ष ने लगाए सरकार के खिलाफ नारे, भाजपा सांसद भी नहीं रहे पीछे

ललित मोदी प्रकरण एवं अन्य मुद्दों को लेकर कांग्रेस, वाम समेत कुछ अन्य दलों के सदस्यों के भारी हंगामे के बावजूद अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आज लोकसभा में प्रश्नकाल सहित अन्य कार्यवाही चलाने का प्रयास...

लोकसभा में विपक्ष ने लगाए सरकार के खिलाफ नारे, भाजपा सांसद भी नहीं रहे पीछे
एजेंसीFri, 31 Jul 2015 01:22 PM
ऐप पर पढ़ें

ललित मोदी प्रकरण एवं अन्य मुद्दों को लेकर कांग्रेस, वाम समेत कुछ अन्य दलों के सदस्यों के भारी हंगामे के बावजूद अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आज लोकसभा में प्रश्नकाल सहित अन्य कार्यवाही चलाने का प्रयास किया।

अध्यक्ष ने शोर शराबे में ही प्रश्नकाल की पूरी कार्यवाही चलायी। इस दौरान कंपनी बोर्ड में महिला निदेशक, चाय अनुसंधान और विकास केंद्र, महिला एवं बाल अधिकारों का उल्लंघन, विमान दुर्घटना, राज्यों को विशेष पैकेज, आयुष संबंधी एनएसएसओ सर्वेक्षण आदि विषयों पर सदस्यों ने सवाल पूछा और संबंधित मंत्रियों ने उनके जवाब दिए।

काली पटटी बांध कर सदन में नहीं आने की लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की की चेतावनी के बावजूद कांग्रेस सदस्य आज भी सदन में अपनी बांह पर काली पटटी लगाकर आए थे। कांग्रेस, वामदल एवं अन्य सदस्य आसन के समीप आकर नारेबाजी करते रहे।

संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू ने कहा कि इन लोगों को (शोर शराबा कर रहे विपक्षी सदस्य) देश की जनता ने अस्वीकार कर दिया है। सत्ता खोने से हताश हो गए हैं। लोकतंत्र के नाम पर फ्राड किया जा रहा है। 40 लोग संसद को बंधक नहीं बना सकते हैं। मैं आपसे (स्पीकर) इस स्थिति को गंभीरता से लेने का आग्रह करता हूं। क्या यह तमाशा है। इन्हें देश के लोगों की कोई चिंता नहीं है।

शोर शराबे से क्षुब्ध सुमित्रा महाजन ने कहा, अगर आप इन सब चीजों को टीवी पर दिखाना चाहते हैं, तो मुझे कोई आपत्ति नहीं, पूरा देश देख ले।  लेकिन आज मैं सदन की कार्यवाही स्थगित नहीं करूंगी।

हालांकि, शोर शराबा जारी रहने पर उन्होंने भोजनावकाश से लगभग आधा घंटा पहले ही सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे स्थगित करदी। सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होने पर अध्यक्ष ने कार्यस्थन के सभी नोटिसों को अस्वीकार करते हुए कहा कि ये महत्वपूर्ण मामले हैं और इन्हें अन्य अवसरों पर उठाया जा सकता है।

सुबह कार्यवाही शुरू होत ही कांग्रेस सदस्य तख्तियां लेकर नारेबाजी करते हुए अध्यक्ष के आसन के समीप आ गए। कांग्रेस सदस्यों की तख्तियों पर लिखा था, भ्रष्टाचार पर लंबे चौड़े भाषण, ललित मोदी पर क्यों मौनासान, जब बड़े मोदी मेहरबान, तो छोटे मोदी पहलवान, मोदीजी 56 इंच दिखाओ, सुषमा, वसुंधरा को हटाओ। प्रधानमंत्री चुप्पी तोड़ो।

भाजपा सदस्यों ने भी अपने स्थान से इसके जवाब में गुंडागर्दी नहीं चलेगी, सदन के दुश्मन सदन छोड़ो के नारे लगाए। टीआएस सदस्य भी तख्तियां लेकर तेलंगाना में पथक उच्च न्यायालय स्थापित करने की मांग करते हुए प्रधानमंत्री की सीट के बगल में सत्तापक्ष के स्थान के समीप आकर खडे हो गए। इस दौरान कांग्रेस, वामदलों एवं कुछ अन्य विपक्षी सदस्य आसन के समीप तख्तियां लेकर नारेबाजी करना जारी रखा।

कांग्रेस के सचेतक ज्योतिरादित्य सिंधिया तणमूल सदस्य सुदीप बंदोपाध्याय और सौगत राय के पास गए और अपने स्थान पर बैठे तणमूल सदस्यों से कांग्रेस के साथ आकर इस विषय को उठाने का संकेत करते देखे गए। सौगत राय ने अपनी पार्टी के सदस्यों को अपने स्थान पर ही खड़े होने का संकेत किया। हालांकि तणमूल का कोई सदस्य आसन के समीप नहीं आया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें