फोटो गैलरी

Hindi Newsकश्मीर में बाढ़ का खतरा हुआ कम, बारिश रुकी

कश्मीर में बाढ़ का खतरा हुआ कम, बारिश रुकी

कश्मीर में आज बाढ़ का खतरा कम हो गया, क्योंकि रातभर हुई बारिश रुक गई है। बारिश से झेलम नदी के जलस्तर में थोड़ी सी वृद्धि हुई थी। बाढ़ नियंत्रण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिणी कश्मीर में संगम...

कश्मीर में बाढ़ का खतरा हुआ कम, बारिश रुकी
एजेंसीThu, 02 Apr 2015 11:16 AM
ऐप पर पढ़ें

कश्मीर में आज बाढ़ का खतरा कम हो गया, क्योंकि रातभर हुई बारिश रुक गई है। बारिश से झेलम नदी के जलस्तर में थोड़ी सी वृद्धि हुई थी। बाढ़ नियंत्रण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिणी कश्मीर में संगम पर क्षेलम नदी का जलस्तर 14.10 फुट है जो खतरे के निशान से करीब नौ फुट नीचे है। शहर के राममुंशी बाग क्षेत्र में नदी का जलस्तर 15.25 फुट है। उन्होंने कहा कि कल बारिश के चलते झेलम के जलस्तर में थोड़ी वृद्धि हुई थी, लेकिन तत्काल बाढ़ का कोई खतरा नहीं है।

अधिकारी ने कहा, बीती देर रात से मौसम में सुधार हुआ है और यदि यह जारी रहता है तो खराब दौर खत्म हो जाएगा। उन्होंने कहा कि हालांकि पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है कि कल घाटी में कई स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन इससे बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न नहीं होनी चाहिए।

मौसम में सुधार आया है, लेकिन फिर भी अधिकारी कोई जोखिम नहीं ले रहे हैं और उन्होंने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए इंतजाम कर रखे हैं। राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के एक अधिकारी ने कहा, सभी आपातकालीन योजनाएं लागू हैं, बाढ़ संभावित क्षेत्रों से निकाले गए लोगों के लिए अस्थाई शिविर बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को तैयार रखा गया है।

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि उन्होंने भी घाटी में भारी बारिश से उत्पन्न स्थिति से निपटने और लोगों की मदद के लिए कई कदम उठाए हैं। अधिकारी ने कहा, हमने किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए प्रत्येक कंपनी संचालन आधार केंद्र (सीओबी) में एक प्लाटून (75 से 100 कर्मी) तैयार रखी है। उन्होंने कहा कि बादामी बाग छावनी, ओल्ड एयरफील्ड और जैनाकोट में तीन समग्र राहत समूह बनाए गए हैं जिनमें इन्फैंट्री, इंजीनियर्स, ईएमई और आर्मी मेडिकल कोर शामिल हैं।

अधिकारी ने कहा, सेना के पास मौजूद पानी निकालने वाले सभी पंपों को निचले इलाकों में लगाया गया है। शनिवार से हो रही भारी बारिश से बडगाम जिले के चडूरा क्षेत्र में 15 लोगों की मौत हुई है। उधमपुर जिले में एक व्यक्ति की मौत हुई है और एक अन्य के मरने की आशंका है। मौतें उस समय हुईं जब लादेन गांव में भारी बारिश से भूस्खलन के चलते एक मकान जमींदोज हो गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें