फोटो गैलरी

Hindi Newsमुफ्ती मोहम्मद सईद कश्मीर के सीएम होंगे, बीजेपी को उप-मुख्यमंत्री का पद

मुफ्ती मोहम्मद सईद कश्मीर के सीएम होंगे, बीजेपी को उप-मुख्यमंत्री का पद

बीते दिसंबर में चुनाव के बाद से ही जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने को लेकर चला आ रहा गतिरोध अब खत्म हो गया है। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) प्रदेश में सरकार बनाने...

मुफ्ती मोहम्मद सईद कश्मीर के सीएम होंगे, बीजेपी को उप-मुख्यमंत्री का पद
एजेंसीFri, 30 Jan 2015 10:58 PM
ऐप पर पढ़ें

बीते दिसंबर में चुनाव के बाद से ही जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने को लेकर चला आ रहा गतिरोध अब खत्म हो गया है। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) प्रदेश में सरकार बनाने को लेकर साथ आ गए हैं।

पीडीपी के प्रवक्ता नईम अख्तर ने इस बात को स्वीकार किया है कि जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार न्यूनतम साझा कार्यक्रम के आधार पर गठित होने जा रही है। इसके अनुसार, मुख्यमंत्री का पद छह साल तक के लिए पीडीपी के पास रहेगा और मुफ्ती मोहम्मद सईद इसके मुखिया होंगे। बीजेपी को उपमुख्यमंत्री का पद मिलेगा। साथ में स्पीकर का पद भी बीजेपी के पास ही होगा। बीजेपी की पहले मांग थी कि राज्य के मुख्यमंत्री का पद तीन-तीन वर्ष के लिए दोनों पार्टियों के बीच बांटा जाए, लेकिन पार्टी इस मुद्दे से अब पीछे हट चुकी है। जम्मू-कश्मीर में दिसंबर 2014 में 87 विधानसभा क्षेत्र के लिए चुनाव हुआ था लेकिन किसी भी दल को पूर्ण बहुमत न मिलने से यहां सरकार गठन को लेकर संकट खडम हो गया था।

-जितेंद्र सिंह हो सकते हैं डिप्टी सीएम

पीएमओ में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह जम्मू-कश्मीर में गठबंधन सरकार में डिप्टी सीएम बनाए जा सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक भाजपा ने केंद्र में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह से गुजरात का दौरा रद्द कर लौटने को कहा है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने की कोशिशों के बीच राम माधव की अगुवाई में भाजपा नेताओं ने बीते दिनों राज्यपाल एनएन वोहरा से मुलाकात की थी। वहीं, पीडीपी के नेता भी राज्यपाल से मिले थे। 

-सरकार बनाने की घोषणा जल्द

प्रदेश में फिलहाल राज्यपाल शासन है। दोनों दलों के सूत्रों की मानें तो सरकार बनाने की घोषणा जल्द की जाएगी। हालांकि राज्य में अगले महीने होने वाले राज्यसभा चुनाव और दिल्ली विधानसभा चुनाव के कारण फिलहाल दोनों पार्टियां इससे बच रही हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फरवरी के दूसरे हफ्ते में दोनों पार्टियां राज्यपाल ए एन वोहरा के सामने सरकार बनाने का दावा पेश करेंगी। 

-दिसंबर में हुए चुनाव में किसको कितनी सीटें
विधानसभा क्षेत्र - 87
28 -पीडीपी
25 - बीजेपी
15 - नेशनल कांफ्रेंस
12 - कांग्रेस

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें