फोटो गैलरी

Hindi Newsलद्दाख के चुमार से देर रात पीछे हटे चीनी सैनिक

लद्दाख के चुमार से देर रात पीछे हटे चीनी सैनिक

लद्दाख के चुमार क्षेत्र में चार दिनों तक चरम पर रही तनाव की स्थिति के बाद गुरुवार रात से चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र से पीछे हटना शुरू कर दिया है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने...

लद्दाख के चुमार से देर रात पीछे हटे चीनी सैनिक
एजेंसीFri, 19 Sep 2014 11:36 AM
ऐप पर पढ़ें

लद्दाख के चुमार क्षेत्र में चार दिनों तक चरम पर रही तनाव की स्थिति के बाद गुरुवार रात से चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र से पीछे हटना शुरू कर दिया है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि चीनी सैनिक रात 9 बजकर 45 मिनट से अपने क्षेत्र में लौटने लगे थे।

उन्होंने कहा कि इसके बाद लेह से 300 किलोमीटर दूर पूर्व में स्थित इस क्षेत्र में भारी संख्या में मौजूद भारतीय सैनिकों ने भी अपनी उपस्थिति को कम करना शुरू कर दिया। सूत्रों के अनुसार स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है क्योंकि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास डेरा डाले हुए है और स्थिति की शुक्रवार को समीक्षा की जाएगी। उन्होंने बताया कि बहरहाल, देमचक में आमना सामना की स्थिति बनी हुई है जहां चीनी खानाबदोश ‘रेबो’ पिछले 12 दिनों से टेंट लगाये हुए हैं। इस क्षेत्र में भारतीय क्षेत्र में 500 मीटर अंदर घुसपैठ हुई है।

सीमा पर हालात तनावपूर्ण, लेकिन नियंत्रण में है। भारत ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सामने दो बार चीनी सैनिकों के घुसपैठ का मुद्दा उठाया था। चीन के राष्ट्रपति ने साफ किया था कि दोनों देशों के बीच की सीमा साफ नहीं है, इसलिए बार-बार ऐसी घटनाएं हो जाती हैं।

दिल्ली में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच तमाम समझौतों पर बातचीत हो रही थी, तब दिल्ली से दूर लद्दाख के चुमार और डेमचौक में भारतीय और चीनी सेनाएं आमने-सामने खड़ी थीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें