फोटो गैलरी

Hindi Newsकोयला ब्लॉक की नीलामी 31 मार्च तक होगी पूरी

कोयला ब्लॉक की नीलामी 31 मार्च तक होगी पूरी

केंद्र सरकार ने एक बार फिर दोहराया है कि कोयला ब्लॉक की नीलामी से बिजली की कीमतों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। कोयला एवं बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले से रद्द किए गए ब्लॉक की ई...

कोयला ब्लॉक की नीलामी 31 मार्च तक होगी पूरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 28 Nov 2014 09:03 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार ने एक बार फिर दोहराया है कि कोयला ब्लॉक की नीलामी से बिजली की कीमतों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। कोयला एवं बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले से रद्द किए गए ब्लॉक की ई नीलामी 31 मार्च 2015 तक पूरी कर ली जाएगी। कोयला ब्लॉक की नीलामी में पूरी पार्दिशता बरती जाएगी।

लोकसभा में कोयला ब्लॉक आवंटन और उत्पादन बढ़ने के बारे में किए गए सवालों का जवाब देते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार उत्पादन बढ़ने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। कोयला उत्पादन पर किसी तरह का असर नहीं पड़े, इसलिए ब्लॉक की पहले दौर की नीलामी की प्रक्रिया को 31 मार्च तक पूरा करना चाहती है।

पीयूष गोयल ने कहा कि अभी कोयला ब्लॉक की कीमत को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है। एक विशेष समिति इस पर विचार कर रही है, पर ऐसी व्यवस्था कर रही ताकि बिजली की कीमत बढ़ने के बजाए कम हो। ई नीलामी में पूरी तरह पारदर्शिता रहे, इसके लिए उन्होंने मंत्री के विवेकाधीन अधिकारों को भी खत्म कर दिया है।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा रद्द किए गए कोयला ब्लॉकों की नीलामी के संबंध में लाए गए अध्यादेश के संबंध में कोयला एवं ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सरकार जल्द से जल्द प्रक्रिया को पूरा करनी चाहती है। इसलिए, अध्यादेश लाया गया, ताकि 31 मार्च कर प्रक्रिया को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि आवंटन की प्रक्रिया पूरी नहीं होती है, तो विशेष प्राधिकार इस ब्लॉक को अपने अधीन ले लेगा। ताकि, कोयला उत्पादन पर कोई असर नहीं पड़े।

कई सदस्यों ने सवाल किया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कोयला उत्पादन में कितनी कमी आई है. इसके जवाब में पीयूष गोयल ने कहा कि देश में कोयला उत्पादन में किसी तरह का कोई असर नहीं पड़ा है। क्योंकि, अदालत ने 31 मार्च तक कोयला उत्पादन की इजाजत दी है। इसके बाद नई कंपनियों को यह ब्लॉक सौंप दिए जाएगें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें