फोटो गैलरी

Hindi Newsगो इंडिया स्मार्ट कार्ड से जल्‍द ले पाएंगे रेल टिकट

गो इंडिया स्मार्ट कार्ड से जल्‍द ले पाएंगे रेल टिकट

रेल टिकट खरीदने के लिए अब जेब में पैसा लेकर चलने की जरूरत नहीं है। रेल यात्री स्मार्ट कार्ड से रेलवे स्टेशन के बुकिंग काउंटर से टिकट खरीद सकेंगे। इससे काउंटर पर चिल्लर का झंझट भी समाप्त हो जाएगा। रेल...

गो इंडिया स्मार्ट कार्ड से जल्‍द ले पाएंगे रेल टिकट
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 28 Jan 2015 09:39 PM
ऐप पर पढ़ें

रेल टिकट खरीदने के लिए अब जेब में पैसा लेकर चलने की जरूरत नहीं है। रेल यात्री स्मार्ट कार्ड से रेलवे स्टेशन के बुकिंग काउंटर से टिकट खरीद सकेंगे। इससे काउंटर पर चिल्लर का झंझट भी समाप्त हो जाएगा। रेल मंत्री सुरेश प्रभु यात्रियों के लिए जल्द ही गो-इंडिया स्मार्ट कार्ड शुरू करने जा रहे हैं।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जल्द ही गो इंडिया स्मार्ट कार्ड से समान्य और आरक्षित टिकट खरीदे जा सकेंगे। इससे क्लॉक रूम और रिटायरिंग रूम बुकिंग की सुविधा भी होगी। खास बात यह है कि ऑटोमैटिक टिकट वेडिंग मशीन (एटीवीएम) से टिकट खरीदने पर यात्रियों को पांच फीसदी छूट भी मिलेगी। अधिकारी ने बताया कि रेल मंत्रालय ने इस माह स्मार्ट कार्ड के लिए रेलवे कंप्यूटर सिस्टम में बदलाव करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रथम चरण में दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा रूट के सभी स्टेशनों पर गो इंडिया स्मार्ट कार्ड की सुविधा जल्द ही शुरू हो जाएगी।

इसके पश्चात इसे देशभर में लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि गो इंडिया स्मार्ट कार्ड की कीमत 70 रुपये होगी। स्मार्ट कार्ड को कम से कम 20 रुपये में रिचार्ज कराया जा सकेगा। और 50 रुपये से 5000 रुपये तक बैलेंस रखा जा सकेगा। हलांकि स्मार्ट कार्ड के बैलेंस रखने की अधिकतम सीमा 10,000 रुपये तक होगी। गो इंडिया कार्ड से खरीदे गए टिकट रद भी कराए जा सकेंगे। हालांकि जनरल टिकट रद कराने का काउंटर स्टेशन पर अलग से होगा। जबकि टिकट की खरीद किसी भी पैसेजेंर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) काउंटर से की जा सकेगी।

कार्ड खाने की स्थिति में नया कार्ड मिल जाएगा लेकिन इसकी कीमत चुकानी होगी। यह जोनल रेलवे पर पर होगा कि डुप्लीकेट कार्ड बनाने के लिए वह कितनी कीमत लेगा। छह माह तक कार्ड का इस्तेमाल नहीं करने पर इसे बंद कर दिया जाएगा। दुबारा चालू कराने के लिए यात्री को 50 रुपये खर्च करने होंगे। फिलहाल स्मार्ट कार्ड से ई-टिकट बुकिंग, तत्काल टिकट और एडवांस रिवर्जेशन कराने की सुविधा नहीं होगी। रेलवे भविष्य में उक्त सुविधा को भी गो इंडिया कार्ड में शामिल कर सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें