फोटो गैलरी

Hindi Newsईरान पर समान सोच रखें भारत-अमेरिका: हिलेरी

ईरान पर समान सोच रखें भारत-अमेरिका: हिलेरी

अमेरिका की विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने मंगलवार को कहा कि भारत और अमेरिका को साथ मिलकर ईरान को परमाणु हथियार संपन्न देश बनने से रोकने की दिशा में काम करना चाहिए। विदेश मंत्री एस. एम. कृष्णा के साथ...

ईरान पर समान सोच रखें भारत-अमेरिका: हिलेरी
एजेंसीTue, 08 May 2012 01:38 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका की विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने मंगलवार को कहा कि भारत और अमेरिका को साथ मिलकर ईरान को परमाणु हथियार संपन्न देश बनने से रोकने की दिशा में काम करना चाहिए।

विदेश मंत्री एस. एम. कृष्णा के साथ बातचीत के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में हिलेरी ने कहा कि ईरान तब तक इस मुद्दे पर अन्य देशों के साथ बातचीत के लिए तैयार नहीं होगा, जब तक कि उस पर अंतर्राष्ट्रीय दबाव न हो।

उन्होंने कहा कि हम ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से रोकना चाहते हैं। जैसा कि मैंने कोलकाता में कहा, हमें नहीं लगता कि ईरान दबाव के बगैर बातचीत के लिए तैयार होगा। इसलिए दबाव जारी रहना चाहिए।

हिलेरी ने भारतीय रिफाइनरी द्वारा ईरान से तेल आयात कम करने के कदम की सराहना की। उन्होंने कहा कि हम भारत के साथ ऊर्जा आपूर्ति के वैकल्पिक स्रेतों पर बातचीत कर रहे हैं।

कृष्णा ने कहा कि उन्होंने हिलेरी को भारत की बढ़ती ऊर्जा आवश्यकता और उन कारणों के बारे में बताया जिसके कारण ईरान से व्यापार जारी रखना पड़ रहा है। विदेश मंत्री ने कहा कि हमारे आयात में हालांकि कमी आई है, फिर भी ईरान हमारे लिए महत्वपूर्ण स्रोत है। हमने ऊर्जा सुरक्षा पर अपनी स्थिति एवं दृष्टिकोण को लेकर चर्चा की और यह आगे भी जारी रहेगा।

कृष्णा ने यह भी कहा कि ईरान के परमाणु मुद्दे से अमेरिका और भारत के सम्बंधों में खटास नहीं आएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें