फोटो गैलरी

Hindi News'ड्रैगन' की हरकतों पर नजर रखेगी आकाश मिसाइल

'ड्रैगन' की हरकतों पर नजर रखेगी आकाश मिसाइल

चीन की ओर से किसी भी तरह के हवाई हमलों के खतरों से बचाव के लिए देश की पूर्वोत्तर सीमा पर जमीन से हवा में मार करने में सक्षम अत्याधुनिक आकाश मिसाइलों की तैनाती की जाएगी। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने...

'ड्रैगन' की हरकतों पर नजर रखेगी आकाश मिसाइल
एजेंसीFri, 22 Aug 2014 10:52 AM
ऐप पर पढ़ें

चीन की ओर से किसी भी तरह के हवाई हमलों के खतरों से बचाव के लिए देश की पूर्वोत्तर सीमा पर जमीन से हवा में मार करने में सक्षम अत्याधुनिक आकाश मिसाइलों की तैनाती की जाएगी। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि वायुसेना को इन मिसाइलों की आपूर्ति शुरू कर दी गयी है।

सूत्रों के अनुसार पूर्वोत्तर में छह आकाश मिसाइलें तैनात की जाएंगी। ये मिसाइलें देश की वायुसीमा में घुसपैठ करने की गुस्ताखी करने वाले दुश्मन के किसी भी लड़ाकू विमानों, हेलीकाप्टरों या ड्रोन विमानों को चंद मिनटों में मार गिराने में सक्षम हैं। यह किसी भी तरह के मौसम में अपने लक्ष्यों को भेद सकती हैं।

भारतीय वायुसेना ने पूर्वोत्तर सीमाओं की हिफाजत के लिए तेजपुर और चौबा में सुखोई 30 लड़ाकू विमानों को पहले ही तैनात कर रखा है। भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की ओर से विकसित और रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम भारत डाइनेमिक्स की ओर से निर्मित इन मिसाइलों को बहुत पहले ही इस काम के लिए तैनात किया जाना था, लेकिन लंबी चली नियामक प्रक्रियाओं के कारण इसमें देरी हुई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें