फोटो गैलरी

Hindi Newsनहीं खुले बोर्ड परीक्षा की कापियों के बंडल

नहीं खुले बोर्ड परीक्षा की कापियों के बंडल

यूपी बोर्ड परीक्षाओं की कापियों का मूल्यांकन सोमवार को शिक्षकों के बहिष्कार के कारण शुरू नहीं हो सका। मूल्यांकन केंद्रों पर शिक्षकों ने खूब नारेबाजी की। कॉपी जांचने आए कुछ शिक्षकों को वापस जाना पड़ा।...

नहीं खुले बोर्ड परीक्षा की कापियों के बंडल
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 30 Mar 2015 10:11 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड परीक्षाओं की कापियों का मूल्यांकन सोमवार को शिक्षकों के बहिष्कार के कारण शुरू नहीं हो सका। मूल्यांकन केंद्रों पर शिक्षकों ने खूब नारेबाजी की। कॉपी जांचने आए कुछ शिक्षकों को वापस जाना पड़ा। कापियों का बंडल खुल ही नहीं पाया।

राजकीय क्वींस कॉलेज, आदर्श सेवा इंटरमीडिएट कॉलेज, हरिश्चंद्र इंटर कॉलेज, जेपी मेहता इंटर कॉलेज और भारतीय शिक्षा मंदिर इंटर कॉलेज स्थित मूल्यांन केंद्र पर सुबह अफरातफरी रही। शिक्षक नेताओं का समूह मूल्यांकन केंद्रों पर सुबह ही पहुंच गया था। उन्होंने कापी जांचने आए शिक्षकों से अपील की कि वे आन्दोलन में साथ दें। शिक्षक हितों की रक्षा के लिए यह कदम उठाना पड़ा। शिक्षक समस्याओं के प्रति सरकार उदासीन है। खास यह कि बहिष्कार का सभी शिक्षक गुटों ने समर्थन किया है।

झेलना पड़ा विरोध
कुछ केंद्रों पर मूल्यांकन प्रभारियों ने परीक्षकों में कॉपियां बांटने की कोशिश की लेकिन शिक्षकों के विरोध के कारण सफल नहीं हो सके। शिक्षकों ने दबाव बना कर कोठार (स्टोर) में ताला बंद कर दिया।

सिर्फ राजकीय शिक्षकों ने जांची कापियां
राजकीय इंटर कॉलेज के शिक्षक बहिष्कार में शामिल नहीं थे। क्वींस कॉलेज स्थित मूल्यांकन केंद्र पर उन्होंने कापियां जांची। अन्य केंद्रों पर वे कॉपी नहीं जांच सके। आन्दोलनकारी शिक्षकों ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया।

शिक्षाधिकारियों ने किया दौरा
संयुक्त शिक्षा निदेशक प्रदीप कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक अवध किशोर सिंह और सह जिला विद्यालय निरीक्षक माधवजी तिवारी ने सभी मूल्यांकन केंद्रों का निरीक्षण किया। केंद्र प्रभारियों से बात की। उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने शिक्षकों से भी बात की।

सूची की गड़बड़ी से परेशान रहे प्रभारी
मूल्यांकन के लिए जारी परीक्षकों की सूची प्रभारियों के लिए मुसीबत बन गई है। कामर्स के शिक्षक को भूगोल का परीक्षक बना दिया गया। चोलापुर में एक कॉलेज के सभी शिक्षकों को हिन्दी का परीक्षक बना दिया गया है, चाहे वह कोई भी विषय पढ़ा रहे हों।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें