फोटो गैलरी

Hindi Newsजम्मू मुठभेड़ में 3 सैन्यकर्मी, 3 नागरिक समेत दस मरे

जम्मू मुठभेड़ में 3 सैन्यकर्मी, 3 नागरिक समेत दस मरे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू संभाग के दौरे से पहले भारत पाक सीमा के समीप सैनिक की वर्दी में आए आतंकवादियों ने आज सेना के दो बंकरों पर हमला किया जिसके बाद छिड़ी भीषण मुठभेड़ में तीन सैन्यकर्मियों...

जम्मू मुठभेड़ में 3 सैन्यकर्मी, 3 नागरिक समेत दस मरे
एजेंसीFri, 28 Nov 2014 01:18 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू संभाग के दौरे से पहले भारत पाक सीमा के समीप सैनिक की वर्दी में आए आतंकवादियों ने आज सेना के दो बंकरों पर हमला किया जिसके बाद छिड़ी भीषण मुठभेड़ में तीन सैन्यकर्मियों एवं तीन नागरिकों समेत दस लोगों की मौत हो गयी।

इस मुठभेड़ में मारे गए लोगों में चार हथियारबंद आतंकवादी भी शामिल हैं जो एक बंकर में छिप गए थे। संदेह है कि ये आतंकवादी फियादीन हमला करने के लिए जम्मू जिले में सीमा पार कर अरनिया सेक्टर में आ घुसे थे।

पुलिस ने बताया कि कम से कम एक आतंकवादी अब भी बंकर में है और मुठभेड़ जारी है। बंकर को उड़ाने के लिए संभावित कदम के रूप में टैंकर भी तैनात किए गए हैं। बैंकर खाली छोड़ दिए गए थे और बस युद्ध के दौरान उनका इस्तेमाल होता था।

मोदी कल अरनिया से करीब 100 किलोमीटर दूर उधमपुर जिले में एक रैली को संबोधित करने वाले हैं। यह हमला काठमांडो में चल रहे दक्षेस सम्मेलन के समय हुआ है जिसमें मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ ने शिरकत की है।

मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने टवीट किया, तीन सैन्यकर्मियों के साथ ही तीन नागरिकों ने भी अपनी जान गंवाई, उनके परिवारों के प्रति मेरी शोक संवेदनाएं हैं। अरनिया में चार आतंकवादी भी मारे गए।

उन्होंने लिखा कि अरनिया में हमला का समय कोई संयोग नहीं है। कुछ चीजें कभी नहीं बदलेगीं। दक्षेस सम्मेलन चल रहा है, जहां भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री हैं और उधर, जम्मू में भीषण मुठभेड़ छिड़ गयी।

उमर ने बताया कि जम्मू में राष्ट्रीय राजमार्ग पर सभी पुलिस नाके एवं अन्य संवेदनशील स्थान हाई अलर्ट कर दिए गए हैं तथा स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि इलाके से प्राप्त प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू जिले के अरनिया इलाके में 4-5 आतंकवादी सीमा पार कर भारतीय क्षेत्र में घुस आए और उन्होंने गोलियां चलानी शुरू कर दी।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि सेना, बीएसएफ और पुलिस तुरंत हरकत में आयी और तीनों ने सुबह ही इलाके को घेर लिया तथा तलाशी अभियान चलाया।

एक सैन्य अधिकारी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा के समीप पिन्डी खट्टर इलाके में सेना की 92 इंफैट्री ब्रिगेड के खाली पड़े दो बंकरों में जाने से पहले एक पुल के समीप आतंकवादियों ने फटाफट अपने कपड़े बदलकर सैनिक की वर्दी पहन ली और गोलियां चलानी शुरू कर दी।

सैन्य अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाकर्मियों को आतंकवादियों के सामान मिले हैं जिनमें उनके कपड़े, नीले रंग के बेल्ट और जूते आदि हैं।

अधिकारी के अनुसार क्षेत्र से एक कार भी जब्त की गई। हो सकता है कि आतंकवादी हमला करने के लिए इस कार से आए हों या फिर वे अपनी आतंकवादी साजिश के तहत भारतीय क्षेत्र में घुसने के बाद इस कार से राष्ट्रीय राजमार्ग से आगे जाना चाहते रहे हों।

हालांकि जम्मू सीमा के बीएसएफ महानिरीक्षक राकेश शर्मा ने जम्मू सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर किसी आतंकवादी समूह द्वारा घुसपैठ की संभावना से इनकार किया और कहा कि बाड़ में कहीं तोड़फोड़ नहीं नजर आए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें