फोटो गैलरी

Hindi Newsशशि देशपांडे ने साहित्य अकादमी से इस्तीफा दिया

शशि देशपांडे ने साहित्य अकादमी से इस्तीफा दिया

प्रतिष्ठित लेखिका शशि देशपांडे ने शुक्रवार को साहित्य अकादमी की आम परिषद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने यह कदम कन्नड लेखक एमएम कलबुर्गी की हत्या पर साहित्य अकादमी की कथित चुप्पी के विरोध में उठाया है।...

शशि देशपांडे ने साहित्य अकादमी से इस्तीफा दिया
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 09 Oct 2015 08:59 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रतिष्ठित लेखिका शशि देशपांडे ने शुक्रवार को साहित्य अकादमी की आम परिषद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने यह कदम कन्नड लेखक एमएम कलबुर्गी की हत्या पर साहित्य अकादमी की कथित चुप्पी के विरोध में उठाया है।

अकादमी के अध्यक्ष विश्वनाथ प्रसाद तिवारी को लिखे पत्र में 77 वर्षीय देशपांडे ने कहा कि मैं दुख और इस उम्मीद के साथ अपने पद से इस्तीफा दे रही हंू कि संस्था केवल कार्यक्रमों के आयोजन, पुरस्कार वितरण तक सीमित नहीं होगा, बल्कि भारतीय लेखकों के बोलने और लिखने की आजादी के अहम मुद्दे में भी संलग्न होगा। उन्होंने लिखा कि कलबुर्गी धारवाड़ में रहते थे। मेरा जन्म भी वहीं हुआ है, मैं उस क्षेत्र में बड़ी हुई हूं। वह सभ्य क्षेत्र है, मैं उन्हें अच्छी तरह से नहीं जानती, लेकिन उनकी हत्या पर अकादमी की चुप्पी से बहुत ही असहज हूं।

देशपांडे ने लिखा कि कलबुर्गी साहित्य अकादमी के आम परिषद के अंत तक सदस्य रहे। वह एक ईमानदार और बेहतर इंसान थे। अगर साहित्य की शीर्ष संस्था साहित्य अकादमी लेखकों के प्रति हिंसा के खिलाफ खड़ी नहीं होती और अपने ही सदस्य पर हुए हमले पर चुप रहती है, तो ऐसे में देश में बढ़ रहे असहिष्णुता के खिलाफ लड़ाई में उससे क्या उम्मीद की जा सकती है। उन्होंने सख्त लहजे में लिखा कि केवल शोक सभा भर आयोजित कर देने से हमारा समुदाय वास्तविक उद्देश्यों को पूरा नहीं कर सकता है।

इससे पहले तिवारी ने कहा था कि लेखक विरोध का अलग रास्ता नहीं अपना नहीं सकते। वे विभिन्न भाषाओं के अनुवाद करने के प्राथमिक कार्य, पुरस्कार वितरण के कार्यक्रम से ध्यान हटा कर इस स्वायत्त संस्था को राजनीतिक विवाद में नहीं घसीट सकते हैं।

गौरतलब है कि देशपांडे ने कई उपन्यासों, लघु कथाओं,निबंध संग्रह और बच्चों के लिए किताबें लिखी हैं। वर्ष 1990 में 'द लांग साइलेंस' उपन्यास के लिए उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वर्ष 2009 में भारत सरकार ने देशपांडे को पद्मश्री से सम्मानित किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें