फोटो गैलरी

Hindi Newsकिसानों के बीच फिर पहुंचे राहुल गांधी, कहा- मोदी सरकार को एक इंच जमीन का भी अधिग्रहण नहीं करने देंगे

किसानों के बीच फिर पहुंचे राहुल गांधी, कहा- मोदी सरकार को एक इंच जमीन का भी अधिग्रहण नहीं करने देंगे

भूमि विधेयक को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला जारी रखते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी राजग सरकार को एक इंच भी जमीन का अधिग्रहण नहीं करने देगी। उन्होंने भूमि...

किसानों के बीच फिर पहुंचे राहुल गांधी, कहा- मोदी सरकार को एक इंच जमीन का भी अधिग्रहण नहीं करने देंगे
एजेंसीThu, 16 Jul 2015 05:47 PM
ऐप पर पढ़ें

भूमि विधेयक को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला जारी रखते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी राजग सरकार को एक इंच भी जमीन का अधिग्रहण नहीं करने देगी। उन्होंने भूमि विधयेक मुददे पर अपने अभियान के क्रम में राजस्थान में पदयात्रा की।

राजस्थान के गांवों में आठ किलोमीटर की पदयात्रा पर निकले राहुल ने भ्रष्टाचार पर प्रधानमंत्री मोदी की चुप्पी को लेकर भी उन पर निशाना साधा। इससे एक दिन पहले ही कांग्रेसी मुख्यमंत्रियों ने मोदी द्वारा बुलाई गई नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार किया था।

राहुल ने कहा, आपका दमन किया जा रहा है। आपको यह विश्वास दिलाने आया हूं कि कांग्रेस न सिर्फ राजस्थान, बल्कि पूरे देश में भाजपा और राजग के साथ लड़ेगी। हम उन्हें एक इंच भी जमीन नहीं लेने देंगे। हम भाजपा को एक इंच जमीन के लिए भी आगे नहीं बढ़ने देंगे।

उन्होंने कहा, आपको चिंता नहीं करनी चाहिए। कांग्रेस गरीब, किसानों और मजदूरों की पार्टी है। जब कभी आप परेशानी में होंगे जो आप कांग्रेस को अपने साथ खड़ा पाएंगे।

इससे पहले महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में पदयात्रा के जरिए किसानों तक पहुंचने वाले राहुल ने भ्रष्टाचार के मुददे को लेकर भी मोदी पर निशाना साथा।

उन्होंने व्यापमं घोटाले और ललित मोदी प्रकरण का उल्लेख करते हुए कहा, प्रधानमंत्री ने कहा था कि वह खुद घूस नहीं लेंगे और किसी को लेने भी नहीं देंगे। उन्होंने कभी नहीं कहा था कि वह चुप रहेंगे और जब भ्रष्टाचार होगा तो कुछ नहीं कहेंगे। वह खोटानवली, सुरावली और अमरसिंहवाला गांवों में किसानों को संबोधित कर रहे थे।

राहुल ने मध्य प्रदेश में व्यापमं और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से जुड़े कथित ललित मोदी प्रकरण पर छोटे मोदी का मसला भी उठाया।

मोदी सरकार और वसुंधरा पर हमला बोलते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, शायद भाजपा, नरेंद्र मोदी और राजस्थान की मुख्यमंत्री ने कांग्रेस को ऐसे कई मसले दे दिए जिनकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते थे। उन्होंने हमें भूमि प्रकरण और आदिवासियों, भ्रष्टाचार, व्यापमं और मिनी मोदी के मसले दिए हैं।

राहुल दो दिन के राजस्थान दौरे पर हैं और इस दौरान वह पदयात्रा के अलावा प्रदेश कांग्रेस कमेटी सम्मेलन को संबोधित करेंगे और समाज के विभिन्न वर्ग के लोगों से मुलाकात करेंगे। राहुल ने यहां खोटावली गांव में जन सुनवाई की जहां किसानों ने उनके साथ अपनी चिंताएं साझा की।

उन्होंने आठ किलोमीटर का मार्च शुरू करने से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शिवकरण राम से उनके आवास पर मुलाकात की। उनके साथ राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट तथा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव गुरूदास कामत भी थे।

बजट सत्र के दौरान राहुल ने किसानों के मुददे को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला था। उन्होंने मोदी सरकार को सूट-बूट की सरकार करार दिया था।

अब कांग्रेस आगामी 21 जुलाई से शुरू होने जा रहे संसद के मानसून सत्र में सरकार को घेरने की तैयारी में हैं।

राहुल ने पहले पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना का दौरा किया था, जहां उन्होंने पदयात्राएं करने के साथ ही किसानों से बातचीत की थी। उन्होंने बेमौसम बारिश की मार झेलने वाले किसानों के मसले को लेकर मोदी सरकार पर संसद के भीतर और बाहर निशाना साधा था। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने आरोप लगाया कि इस सरकार को कुछ बड़े उद्योगपति चला रहे हैं और वह भ्रष्टाचार में लिप्त है।

राजस्थान की वसुंधरा सरकार पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा कि राज्य में पूर्व की कांग्रेस ने जन कल्याण के कई कदम उठाए थे जिनको भाजपा की सरकार के आने के बाद से कमजोर किया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें