फोटो गैलरी

Hindi Newsमोदी ने देश को स्वच्छ रखने की दिलाई शपथ

मोदी ने देश को स्वच्छ रखने की दिलाई शपथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर राजपथ से स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करते हुए देशवासियों को मां भारती को स्वच्छ रखने के लिए यह शपथ दिलाई कि देश का हर...

मोदी ने देश को स्वच्छ रखने की दिलाई शपथ
एजेंसीFri, 03 Oct 2014 09:23 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर राजपथ से स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करते हुए देशवासियों को मां भारती को स्वच्छ रखने के लिए यह शपथ दिलाई कि देश का हर नागरिक न तो गंदगी करेगा और न ही किसी को करने देगा एवं खुद हर साल 100 घंटे का श्रमदान करेगा। 

मोदी ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू और केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नितिन गडकरी तथा मशहूर फिल्म अभिनेता आमिर खान की उपस्थिति में राजपथ स्थित मंच से आज सुबह वहां उपस्थित जन समूह को शपथ दिलाई। 

शपथ से पहले मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए स्वच्छता और देश के विकास में उनके योगदान को रेखांकित किया। उन्होंने जब उपस्थित जनसमूह को शपथ दिलाई, तो राजपथ का पूरा इलाका गूंज उठा और लोगों ने बड़े उत्साह एवं उमंग के साथ शपथ ली। प्रधानमंत्री शपथ पत्र का वाचन करते रहे और जनसमूह उनका अनुसरण करते हुए दोहराता रहा। 

प्रधानमंत्री ने जो शपथ दिलाई वह इस प्रकार है...

महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था, उसमें सिर्फ राजनीतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी की थी। महात्मा गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोडकर मां भारती को आजाद कराया। अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें। 

मैं शपथ लेता हूं कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा। हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह दो घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करुंगा। मैं न गंदगी करुंगा, न किसी और को करने दूंगा। सबसे पहले मैं स्वयं से, मेरे परिवार से, मेरे मोहल्ले से, मेरे गांव से एवं मेरे कार्यस्थल से इसकी शुरुआत करुंगा।

मैं यह मानता हूं कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते हैं, उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक गंदगी नहीं करते और न ही होने देते हैं। इस विचार के साथ-साथ मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करुंगा।

मैं आज जो शपथ ले रहा हूं, वह अन्य 100 व्यक्तियों से भी करवाऊंगा, वे भी मेरी तरह स्वच्छता के लिए 100 घंटे दें, इसके लिये प्रयास करुंगा। मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा।

शपथ दिलाने के बाद मोदी ने लोगों से 'महात्मा गांधी अमर रहें' के नारे भी लगवाए।

मोदी ने झाड़ू लगाकर की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज औपचारिक रूप से राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान लांच करने से पहले राजधानी के मंदिर मार्ग स्थित वाल्मीकि सदन जाकर वहां शौचालयों का उद्घाटन किया और खुद झाडू लगाकर इस अभियान की प्रतीकात्मक शुरुआत भी की। मोदी सुबह करीब आठ बजे वाल्मीकि सदन पहुंचे, जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी बच्चों को पढ़ाया करते थे। अब यह सदन एक संग्रहालय में परिवर्तित कर दिया गया है। वाल्मीकि सदन पहुंचने पर काफी संख्या में लोगों ने कैमरे से मोदी की तस्वीरें भी खींची।

प्रधानमंत्री ने खुद झाडू से सफाई कर कचरे को प्लास्टिक की डस्टबिन में डाला। वहां उन्होंने कार्यकर्ताओं से भी बातचीत की तथा उन्हें कुछ निर्देश भी दिया। मोदी ने वाल्मीकि सदन जाकर वहां उसका मुआयना किया और महात्मा गांधी के तस्वीर के पास जा कर उन्हें नमन भी किया तथा उन्हें अपनी श्रद्धांजलि दी। मोदी ने वहां एक स्कूली छात्रा से भी कुछ देर तक बातचीत की। एक स्कूली छात्रा ने मोदी को तिलक लगाकर उनका स्वागत किया। इसके बाद मोदी ने वाल्मीकि सदन के पास पुलिस थाने का औचक निरीक्षण भी किया। यह उनके पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में तय नहीं था। मोदी के औचक निरीक्षण से थाने के लोग भी सकते में आ गए। मोदी के इर्द गिर्द सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था थी। वह सफेद रंग की बंडी तथा नीले रंग का कुर्ता तथा पायजामा पहने थे।photo1

महात्मा गांधी के सपनों के भारत का निर्माण करें: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को सुबह स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करने से पहले राजघाट पर पहुंचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। साथ ही उन्होंने देशवासियों से राष्ट्रपिता के सपनों के भारत के निर्माण में सहयोग करने को कहा। मोदी ने ट्विटर पर लिखा, ''मैं महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर नमन करता हूं।'' उन्होंने कहा, ''गांधीजी के विचार एवं विश्वास आज भी हमारे लिए प्रेरणा के महान स्रोत हैं। चलिए हम सभी गांधीजी के सपनों के भारत का निर्माण करने के लिए स्वयं को समर्पित करें।' मोदी ने कहा कि 2019 तक स्वच्छ भारत का निर्माण महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर उन्हें श्रेष्ठ श्रद्धांजलि होगी।

केजरीवाल ने प्रधानमंत्री आवास के पास के नाले की सफाई की

आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास के पास के  एक छोटे से आवासीय इलाके के बंद नाले की सफाई में सफाईकर्मियों की मदद की। दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री केजरीवाल ने गांधी जयंती के दिन सफाई के लिए कम आय वाले लोगों का इलाका माने जाने वाले बीआर कैंप का चुनाव किया। आप के एक प्रवक्ता ने बताया कि केजरीवाल के साथ नगर निगम के कई कर्मचारी भी थे। बाद में उन्होंने उनके साथ चाय भी दी। बीआर कैंप केजरीवाल की नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। साफ-सुथरे भारत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जाहिर करते हुए आप कार्यकर्ताओं ने देश राजधानी के कई क्षेत्रों में झाड़ू चलाई, हालांकि उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के लिए सरकार के किसी कार्यक्रम से जुड़कर ऐसा नहीं किया।

सफाई के लिए मानसिकता में बदलाव लाने की जरूरत: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी जयंती के अवसर पर 'स्वच्छ भारत मिशन' की शुरुआत करते हुए कहा कि देशवासियों को देश की सफाई के लिए अपनी मानसिकता में बदलाव लाने और एकजुट होने की जरूरत है। स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत करने के बाद मोदी ने कहा कि देश को साफ रखने की जिम्मेदारी सिर्फ सफाई कर्मचारी की नहीं है। उन्होंने कहा, ''क्या आम लोगों की इसमें कोई भूमिका नहीं होती? हमें अपनी मानसिकता को बदलने की जरूरत है।'' इंडिया गेट पर लोगों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ''भारत यह कर सकता है, भारत की जनता यह कर सकती है। यदि भारतीय मंगल पर पहुंच सकते हैं, तो देश में सफाई भी कर सकते हैं। मोदी ने इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए तय किए गए पांच साल का उल्लेख करते हुए कहा, ''पहली की बनी हुई मानसिकता में बदलाव लाने में समय लगेगा। यह कठिन काम है। लेकिन हमारे पास पांच साल हैं।'' प्रधानमंत्री ने कहा, ''यह सिर्फ मोदी के लिए नहीं है, बल्किदेश की 1.2 अरब जनता के लिए है..यह पूरी जनता की जिम्मेदारी है।''photo2

बापू की पोती ने की स्वच्छ भारत अभियान की तारीफ

नरेंद्र मोदी की अगुवाई में शुरू हुए स्वच्छ भारत अभियान को महत्वपूर्ण पहल करार देते हुए बापू की पोती सुमित्रा गांधी कुलकर्णी ने आज कहा कि यह महत्वाकांक्षी मुहिम बताती है कि देश की सोच किस ओर जा रही है। सुमित्रा ने बताया कि देश में सरकार के स्तर पर सफाई के अभियान की शुरुआत बेहद महत्वपूर्ण पहल है। यह अभियान इंगित कर रहा है कि देश की सोच किस दिशा में जा रही है। बापू की 84 वर्षीय पोती ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान बड़े महत्व का काम है, जिसे अब सरकार भी पहचान रही है और खुद प्रधानमंत्री भी इस मुहिम में शामिल होने के लिये लोगों से आग्रह कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ने के लिये देश की कोई भी स्त्री कभी ना नहीं कहेगी। यह बहुत अच्छी बात है कि हम इतने सालों बाद समझ रहे हैं कि हमारे लिये अपने परिवेश में स्वच्छता रखना जरूरी है।

सुमित्रा ने कहा कि मेरे दादा (महात्मा गांधी) स्वावलम्बन और स्वच्छता के लिये हमेशा सबको प्रेरित करते थे। मेरे परिवार में भी इस विषय में उन्हीं का अनुसरण किया जा रहा है। क्या देश में आजादी के बाद बनी सरकारों ने महात्मा गांधी से प्रेरणा लेकर स्वच्छता सरीखे महत्वपूर्ण क्षेत्र में बड़ा अभियान शुरू करने में देर कर दी, इस सवाल पर उन्होंने तपाक से कहा, अब यह चर्चा नहीं छिड़नी चाहिये कि पिछले 60 साल के दौरान (सरकारी स्तर पर) सफाई को एक अभियान के रूप में हाथ में लेने के बारे में किसी ने नहीं सोचा। मुझे भरोसा है कि स्वच्छ भारत अभियान के शुभारंभ के दो-चार साल बाद पूरे देश में लोगों को साफ-सफाई से रहने की आदत पड़ जायेगी।

इस बार गांधी जयंती पर केंद्र सरकार स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करके देशवासियों को सफाई का संदेश देना चाहती है। सुमित्रा ने इस बारे में पूछे जाने पर कहा, इस अभियान के आगाज को देर से हुई शुरूआत नहीं माना जाना चाहिये। यह बहुत अच्छा होगा कि देशवासी साफ-सफाई के बारे में मेरे दादा के जीवन मूल्यों पर वास्तव में अपना ध्यान केंद्रित करेंगे और उनके दर्शन के मूल तत्व को समझेंगे।photo3

मोदी ने पुलिस स्टेशन का दौरा कर चौंकाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करने के लिए वाल्मीकि कॉलोनी पहुंचने के दौरान रास्ते में मध्य दिल्ली के मंदिर मार्ग पुलिस स्टेशन रुककर सभी को हैरान कर दिया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि वाल्मीकि कॉलोनी जाने के दौरान मोदी ने अपनी कार अचानक रुकवाई और पुलिस स्टेशन के अंदर चले गए। उन्होंने वहां सफाई का निरीक्षण किया। पुलिस स्टेशन जाना उनके कार्यक्रम में शामिल नहीं था। यहां अचानक रुककर उन्होंने अपने साथ के अधिकारियों को हैरान कर दिया। प्रधानमंत्री कुछ मिनट तक पुलिस स्टेशन पर रुके और उन्होंने वहां स्वच्छता तथा अन्य सुविधाओं का जायजा लिया।photo4

सोशल मीडिया पर फैलाएं स्वच्छ भारत मिशन: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को लोगों से अपील की कि वे सोशल मीडिया वेबसाइट पर उन गलियों और सड़कों की तस्वीरें अपलोड करें, जहां कूड़ा-कचरा जमा हो और यह भी बताएं इस जगह को उन्होंने कैसे साफ किया? स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत के बाद लोगों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि मोबाइल एप्पलिकेशन 'मायगोव' का उपयोग करें और फेसबुक एवं ट्विटर पर भी इस अभियान को देशव्यापी स्तर पर फैलाएं।

स्वच्छ भारत का संदेश फैलाएंगे सलमान, सचिन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को स्वच्छ भारत के संदेश का प्रचार करने के लिए अभिनेता सलमान खान, अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और उद्योगपति अनिल अंबानीसे अपील की। मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत देश में महात्मा गांधी की 150 जयंती तक यानी 2019 तक पूरी तरह सफाई होनी चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा, ''मैंने नौ लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर आ कर स्वच्छ भारत की दिशा में काम करने के लिए आमंत्रित किया है।'' नौ हस्तियों में गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा, कांग्रेस सांसद शशि थरूर, योग गुरु बाबा रामदेव, अभिनेता-निर्माता कमल हासन और टेलीविजन धारावाहिक 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' की टीम भी शामिल है। प्रधानमंत्री ने कहा, ''ये नौ लोग नौ अन्य लोगों को नामित कर सकते हैं और वे सफाई कर सकते हैं तथा इसके वीडियो अपलोड कर सकते हैं।''photo5

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें