फोटो गैलरी

Hindi Newsकांग्रेस ने ऑनलाइन, एप आधारित सदस्यता अभियान की शुरुआत की

कांग्रेस ने ऑनलाइन, एप आधारित सदस्यता अभियान की शुरुआत की

पार्टी के जनाधार को बढ़ाने के उद्देश्य से कांग्रेस ने आज ऑनलाइन एवं एप आधारित सदस्यता अभियान की शुरुआत की। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी गुरशरण कौर ने अपने आवास पर इस एप्लीकेशन की...

कांग्रेस ने ऑनलाइन, एप आधारित सदस्यता अभियान की शुरुआत की
एजेंसीMon, 30 Mar 2015 04:00 PM
ऐप पर पढ़ें

पार्टी के जनाधार को बढ़ाने के उद्देश्य से कांग्रेस ने आज ऑनलाइन एवं एप आधारित सदस्यता अभियान की शुरुआत की। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी गुरशरण कौर ने अपने आवास पर इस एप्लीकेशन की शुरुआत की। इस मौके पर पार्टी के प्रवक्ता पी सी चाको और दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय माकन मौजूद थे।

पार्टी का यह ऑनलाइन सदस्यता अभियान ऐसे समय में शुरू हुआ है, जब भाजपा ने दावा किया है कि 8.8 करोड़ सदस्यों के साथ वह दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बन गई है और उसने कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चीन को पीछे छोड़ दिया है, जिसके 8.6 करोड़ सदस्य हैं।

माकन ने संवाददाताओं से कहा कि कोई भी व्यक्ति जो कांग्रेस पार्टी का हिस्सा बनना चाहता है वह अब अपने स्मार्ट फोन के जरिये आवेदन कर सकता है। इस एप्लीकेशन में अपने फोन के माध्यम से सेल्फी लेने और इसे ऑनलाइन दाखिल करने का भी विकल्प होगा। यह बहुत ही उपयोगी होगा, खासकर हमारे युवाओं के लिए जो इंटरनेटप्रेमी हैं। पिछले साल लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा था और वह महज 44 सीटों पर जीत हासिल कर सकी थी।

माकन ने कहा कि इस एप्लीकेशन के जरिये देश के किसी हिस्से से कोई भी व्यक्ति भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का सदस्य बन सकता है। यह एंड्रायड और आई फोन दोनों पर काम करता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का सदस्य बनने के लिए यह एक नया तरीका है और पार्टी ने इसके अलावा सदस्य बनने के लिए तीन और तरीके जोड़े हैं जिनमें कांग्रेस की वेबसाइट के जरिये और कांग्रेस के फेसबुक पेज के जरिये सदस्ये बनने का विकल्प शामिल है।

सदस्यता अभियान के लक्ष्य के बारे में पूछे जाने पर दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के प्रमुख ने कहा, हमने कोई लक्ष्य तय नहीं किया है। उन्होंने कहा, संख्या पर ध्यान केन्द्रित करने के बजाय, सही सदस्यों पर ध्यान केन्द्रित करने पर हमारी ज्यादा रुचि है, जो वाकई कांग्रेस की विचारधारा में विश्वास रखते हैं। यह सदस्यता अभियान 15 मई तक जारी रहेगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें