फोटो गैलरी

Hindi Newsअवध एक्सप्रेस में डकैती, 113 को लूटा, युवक को गोली मारी

अवध एक्सप्रेस में डकैती, 113 को लूटा, युवक को गोली मारी

बांद्रा से मुजफ्फरपुर जा रही 9037 अवध एक्सप्रेस में नकाबपोश असलहाधारी डकैतों ने धावा बोल पूरे कोच में जमकर लूटपाट की। डकैतों ने विरोध करने वाले हाट, कुशीनगर निवासी आशू उर्फ विशाल के दाहिने पैर में...

अवध एक्सप्रेस में डकैती, 113 को लूटा, युवक को गोली मारी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Oct 2014 06:58 PM
ऐप पर पढ़ें

बांद्रा से मुजफ्फरपुर जा रही 9037 अवध एक्सप्रेस में नकाबपोश असलहाधारी डकैतों ने धावा बोल पूरे कोच में जमकर लूटपाट की। डकैतों ने विरोध करने वाले हाट, कुशीनगर निवासी आशू उर्फ विशाल के दाहिने पैर में गोली मारने के साथ ही गर्भवती रानी के पेट पर लात मारी। इससे महिला को ब्लीडिंग शुरू हो गई। हालत बिगड़ने पर भी घरवाले रानी को सेंट्रल स्टेशन पर उतारने को राजी नहीं हुए।

डकैतों ने लगभग पचास मिनट तक वारदात को अंजाम देते पूरे कोच में सवार 113 महिला, पुरुष यात्रियों से लूटपाट की। इसके बाद अछल्दा स्टेशन के आउटर पर चेनपुलिंग करके ट्रेन रोकी और आराम से असलहे लहराते हुए खेतों की ओर भाग गए। डकैत लाखों की नगदी, गहने,मोबाइल, घड़ी और कपड़े लूट ले गए। सेंट्रल स्टेशन पर जद्दोजहद के बाद जीआरपी ने आशू की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है।

मंगलवार रात लगभग ढाई बजे अवध एक्सप्रेस जैसे ही इटावा स्टेशन से कानपुर को चलने के बाद भरथना स्टेशन के आउटर पर रुकी तो दस-बारह नकाबपोश डकैत गार्ड से तीसरे जनरल कोच में सवार हुए। यहां से ट्रेन के चलते ही डकैतों ने दोनों दरवाजों को बंद करने के बाद लूटपाट शुरू कर दी। दो यात्रियों की कनपटी में तमंचा लगाकर उनसे नगदी और सामान छीना तो आशू ने विरोध किया।

डकैतों ने कोच में दहशत फैलाने के लिए उसकी जांघ पर गोली मार दी। गोली की आवाज से पूरे कोच में सन्नाटा पसर गया। इसके बाद डकैतों ने लूटपाट शुरू कर दी। 27 महिलाओं सहित पूरे कोच के यात्रियों से नगदी, मोबाइल, घड़ी, कपड़े, गहने लूटे। प्रत्यक्षदर्शियों ने पुलिस को रोते हुए बताया कि गोंडा निवासी मालती देवी की चेन छीनने लगे तो वह लुटेरों से भिड़ी इस पर दूसरे बदमाश ने उसकी गोद में सो रहे बच्चे को छीन धमकाया तो उसने अपने आप ही चेन उतारकर दे दी।

लूटपाट का सारा सामान डकैतों ने साथ लाए थैले में भरा। इसके बाद डकैतों ने अछल्दा स्टेशन के आउटर पर चेनपुलिंग की और आराम से फायर करते हुए खेतों की ओर भाग गए। ट्रेन सुबह लगभग पांच बजे जैसे ही प्लेटफार्म नंबर सात पर आई तो जीआरपी, रेलवे स्टाफ मौके पर गया। क्योंकि गार्ड ने बाकीटांकी से पहले ही सूचना दे दी थी। घायल आशू को तुरंत हैलट भिजवाया गया। जीआरपी प्रभारी त्रिपुरारी पांडे ने बताया कि गर्भवती महिला के घरवाले उसे सेंट्रल पर उतारने को राजी नहीं हुए।

आशू की तहरीर पर मामला डकैती में दर्ज कर लिया गया। घटनास्थल इटावा का होने के कारण विवेचना वहीं पर स्थानांतरित कर दी गई। दोपहर बाद इटावा की टीम ने कानपुर आकर मामले की पड़ताल भी की।

ये रहे घायल यात्री

- आशू, हाट, कुशीनगर, रानी, लखनऊ. रोहित गोंडा, आमिर, खलीलाबाद, पुरुषोत्तम कुमार, बहराइच

लूटपाट के शिकार प्रमुख यात्री

- संगीता, खलीलाबाद, चेन, अंगूठी, तीन हजार रुपए, फिरोजाबाद निवासी प्रदीप कुमार से 4300 रुपए, मोबाइल, घड़ी, बहराइच के सद्दाम हुसैन से एक हजार रुपए, मोबाइल, अंगूठी, सुल्तानपुर निवासी अजय कुमार से मोबाइल, सोलह सौ रुपए, गोंडा निवासी सुधीर विश्वकर्मा से 5000 रुपए, कपड़े, मोबाइल, तिलकराम से 5000 रुपए, घड़ी, अंगूठी, बच्चों के कपड़े, सिद्धार्थनगर निवासी संतोष कुमार से 3000 रुपए, चेन, सीतापुर रोड, लखनऊ निवासी मो. इमरान से 3500 रुपए, चेन, बलरामपुर निवासी योगेश पाल से 1700 रुपए, चेन, मोबाइल, गोंडा के बिंदूलाल से मोबाइल, 3000 रुपए, अंगूठी सहित 113 याज्ञियों से

फायरिंग, लूट की भनक तक एस्कॉर्ट को न लगी, पूरी चौकी सस्पेंड
असलहाधारी बदमाशों ने लगभग पचास मिनट तक लूटपाट की। इस दौरान तीन राउंड बदमाशों ने गोलियां भी चलाईं। इसकी भनक तक ट्रेन एस्कॉर्ट के चारों सिपाहियों को नहीं हुई। ये सिपाही एसी और स्लीपर कोचों में सोते रहे। लापरवाही पर ट्रेन की पूरी चौकी को सस्पेंड कर दिया गया है।

बचुआ के कपड़े खरीदे थे बड़े मन से
बचुआ के कपड़े और खिलौने बड़े मन से खरीदे थे क्योंकि कई दिनों से वह रोज फोन पर अपनी फरमाइश गिना रहा था। दिवाली पर घर जाने के पहले एडवांस पैसा मिलने पर सारे घरेलू सामान की खरीदारी भी की, पर सामान घर के बजाय लुटेरों के पास चला गया। यह बात रोते हुए मंगलवार को गोंडा निवासी जैसुख ने पुलिस को बताई। इसी तरह कई यात्रियों का भी सामान डकैत ले गए क्योंकि अधिकतर शिकार यात्री सूरत, बांद्रा में नौकरी करके घरों को सामान लेकर जा रहे थे।

वारदात-दर-वारदात
- जनवरी-14- साबरमती में लूटपाट, दो बदमाश हुए गिरफ्तार, अदालत में लंबित
- मार्च-14- पुरुषोत्तम में डाका, मामला अदालत में लंबित
- जून- 14- मगध में लूटपाट, विवेचना जारी
- जुलाई-14- शिवगंगा में लूटपाट, विवेचना जारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें