फोटो गैलरी

Hindi Newsकुंठा में फायरिंग कर रहा है पाक: निर्मल सिंह

कुंठा में फायरिंग कर रहा है पाक: निर्मल सिंह

जम्मू-कश्मीर के उपमुख्यमंत्री डॉक्टर निर्मल सिंह ने आज कहा कि पाकिस्तान कूटनीतिक रूप से अलग-थलग पड़ने के कारण कुंठा में फायरिंग कर रहा है। सिंह ने कहा कि कूटनीतिक विफलता के कारण पाकिस्तान...

कुंठा में फायरिंग कर रहा है पाक: निर्मल सिंह
एजेंसीFri, 28 Aug 2015 02:55 PM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू-कश्मीर के उपमुख्यमंत्री डॉक्टर निर्मल सिंह ने आज कहा कि पाकिस्तान कूटनीतिक रूप से अलग-थलग पड़ने के कारण कुंठा में फायरिंग कर रहा है। सिंह ने कहा कि कूटनीतिक विफलता के कारण पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग पड़ गया है। वह दुनिया के सामने मुंह दिखाने लायक नहीं रह गया है। बारामूला जिले के राफियाबाद में कल उसका जिंदा आतंकवादी पकड़े जाने के कारण उसकी कुंठा बढ़ गई है। इसलिए वह सीमा पर फायरिंग कर रहा है।

डॉक्टर सिंह ने कहा कि भारत की ओर से भी पाकिस्तान को कडा जवाब दिया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि आर एस पुरा सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीती रात से पाकिस्तान की ओर से जारी फायरिंग में दो महिलाओं समेत तीन नागरिकों की मौत हो गई, जबकि 18 घायल हो गये हैं। सीमा सुरक्षा बल के जवान भी जवाबी कार्रवाई करते हुए उसे मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं।

भारत -पाकिस्तान के बीच महानिदेशक स्तर की बातचीत से पहले पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर के आर एस पुरा सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीती पूरी रात निहत्थे-बेकसूर आम नागरिकों को निशाना बनाकर मोर्टार दागे और फायरिंग की, जिसमें दो महिलाओं समेत तीन नागरिकों की मौत हो गयी जबकि 18 अन्य घायल हो गये।

पुलिस सूत्रों ने आज बताया कि पाकिस्तानी रेंजरों ने आधी रात को बिना उकसावे की कार्रवाई करते हुए सीमा सुरक्षा बल की करीब छह चौकियों और सरहद पर बसे गांवों को निशाना बनाकर फायरिंग की। फायरिंग में तीन नागरिकों की मौत हो गयी जबकि 18 अन्य घायल हो गये। घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया जबकि गंभीर रूप से घायलों को जम्मू के सरकारी अस्पताल में भेज दिया गया।

मृतकों की पहचान अब्दुलियां गांव के निवासी अजीत सिंह के बेटे पवन कुमार तथा अरनिया के साई खुर्द निवासी भोलाराम की पत्नी बंसो देवी तथा पुरे चक निवासी सुभाष चंद्र की पत्नी कांता देवी के रूप में की गयी है। घायलों में जिनकी पहचान की गयी है, उनके नाम इस प्रकार हैं- गांव सुरक्षा समिति के सदस्य लियाकत अली, शाहिना बीबी, सलीमा बीबी, निशा देवी, राजीव कुमार, माखन दीन, विक्की कुमार, वारियाम सिंह, म्राजकुमार, अजीत सिंह, विजय कुमार, गिरधारी लाल।

सीमा सुरक्षा बल के प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तानी रेंजरों ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए आर एस पुरा में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अग्रिम भारतीय चौकियों और नागरिक ठिकानों को निशाना बनाकर आधी रात से फायरिंग शुरू कर दी। बीएसएफ ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए मुंहतोड़ जवाब दिया। अंतिम समाचार मिलने तक फायरिंग रूक-रूक कर जारी थी।

उल्लेखनीय है कि भारत-पाकिस्तान के बीच 23 और 24 अगस्त को होने वाली राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की बातचीत विफल हो जाने के बाद अब दोनों देशों के बीच आगामी नौ सितंबर से बीएसएफ और पाकिस्तान रेंजर के महानिदेशकों की बातचीत प्रस्तावित है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें