फोटो गैलरी

Hindi Newsमोदी के स्वच्छता अभियान की हिलेरी क्लिंटन ने की प्रशंसा

मोदी के स्वच्छता अभियान की हिलेरी क्लिंटन ने की प्रशंसा

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने स्वच्छता और सफाई पर ध्यान देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा की है। साथ ही उन्होंने विश्व अर्थव्यवस्था को तेजी से पटरी पर लाने के लिए...

मोदी के स्वच्छता अभियान की हिलेरी क्लिंटन ने की प्रशंसा
एजेंसीFri, 31 Oct 2014 09:47 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने स्वच्छता और सफाई पर ध्यान देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा की है। साथ ही उन्होंने विश्व अर्थव्यवस्था को तेजी से पटरी पर लाने के लिए अधिक संख्या में महिलाओं की भागीदारी का आहवान भी किया।

हिलेरी ने कहा कि  हाल ही में मैंने अपने पति के साथ भारत के नये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। वह स्वच्छता जैसी बुनियादी बातों पर बहुत ध्यान दे रहे हैं। बड़े होने के साथ, प्रसाधन की सुविधा नहीं होने पर लड़कियां स्कूल नहीं जा पातीं। अगर शौचालय नहीं हो, तब महिलाएं घर से दूर नहीं जा सकतीं। उन्होंने हाल के एक अध्ययन का जिक्र भी किया जिसमें कहा गया है कि इंडोनेशिया के बाजारों में काम करने वालों में करीब 90 प्रतिशत महिलाएं हैं।

हिलेरी ने कहा कि जितनी संख्या में महिलाएं हैं, उसकी तुलना में उतने शौचालय उपलब्ध नहीं हैं। इसके बारे में विचार करें। निश्चित रूप से वहां बच्चों देखभाल को लेकर भी बहुत अच्छी व्यवस्था नहीं हैं। जब आप बाजार में सामान बेचने का प्रयास कर रही होती हैं तब क्या कोई ऐसा सुरक्षित स्थान है जहां पर आप अपने बच्चों को छोड़ सकें। उन्होंने कहा कि अगर अधिक संख्या में महिलाओं की हिस्सेदारी होगी और समान काम के लिए उन्हें समान भुगतान किया जायेगा, तब अमेरिकी अर्थव्यवस्था के साथ दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाएं तेज गति से उबरेंगी।

अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री ने कहा कि जीडीपी अनुमानों के आकलन के मुताबिक अगर हम महिला श्रम शक्ति की भागीदारी को पुरूषों के बराबर कर सकेंगे तब विकसित देशों में अगले 15 से 20 वर्षों में जीडीपी में 8, 9, 10 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हो सकती है। अल्प विकसित देशों में यह 30 से 40 प्रतिशत तक हो सकती है।

हिलेरी ने कहा कि शिक्षा और प्रशिक्षण के माध्यम से युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करना सार्वजनिक नीति और निजी क्षेत्र के निर्णयकर्ताओं के समक्ष एक महत्वपूर्ण प्रश्न है। गौरतलब है कि पिछले महीने हिलेरी और उनके पति, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने न्यूयार्क में मोदी से मुलाकात की थी। तब मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के सालाना सत्र में भाग लेने के लिए अमेरिका आए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें