फोटो गैलरी

Hindi Newsहरियाणा सरकार ने किया हरियाणा सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी का गठन

हरियाणा सरकार ने किया हरियाणा सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी का गठन

केंद्र की राष्ट्रपति शासन लगाने की चेतावनी को दरकिनार करते हुए हरियाणा सरकार ने कल देर रात तदर्थ (एडहॉक) हरियाणा सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी (एचएसजीपीसी) के 41 सदस्य मनोनीत कर दिए। ...

हरियाणा सरकार ने किया हरियाणा सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी का गठन
एजेंसीThu, 24 Jul 2014 03:55 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र की राष्ट्रपति शासन लगाने की चेतावनी को दरकिनार करते हुए हरियाणा सरकार ने कल देर रात तदर्थ (एडहॉक) हरियाणा सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी (एचएसजीपीसी) के 41 सदस्य मनोनीत कर दिए।   
    
तदर्थ एचएसजीपीसी का गठन राज्य में चुनावों के माध्यम से चुनी जाने वाली एचएसजीपीसी तक प्रभावी रहेगी। लेकिन नवगठित कमेटी को राज्य के गुरूद्वारों का प्रबंधन अपने हाथ में लेने का अधिकार होगा। इस कमेटी ने जगदीश सिंह झींडा और दीदार सिंह नलवी को भी शामिल किया गया है जिनके नेतृत्व में राज्य के सिखों का एचएसजीपीसी के लिए लम्बा आंदोलन और संघर्ष चला।  
    
हरियाणा सरकार के एचएसजीपीसी सदस्यों की घोषणा के बाद पंजाब सरकार और केंद्र सरकार का उसके साथ टकराव बढ़ता दिखाई दे रहा है। हरियाणा सरकार द्वारा एचएसजीपीसी के गठन के लिए कानून बनाए जाने के विरोध में पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के आंदोलन तेज करने के ऐलान तथा एसजीपीसी टास्क फोर्स के हरियाणा के गुरूद्वारों पर कव्जा किए जाने के बाद से टकराव बढ़ने की सम्भावनाओं को बल मिला है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें