फोटो गैलरी

Hindi Newsअलगाववादियों के आह्वान पर घाटी में प्रदर्शन, फायरिंग में एक की मौत

अलगाववादियों के आह्वान पर घाटी में प्रदर्शन, फायरिंग में एक की मौत

अलगाववादी नेता मसर्रत आलम की गिरफ्तारी और पुलवामा के त्राल क्षेत्र में कुछ दिन पूर्व दो युवकों के कथित मौत की घटना के विरोध में अलगाववादी संगठनों ने शनिवार को घाटी में आम हड़ताल का का आह्वान किया है।...

अलगाववादियों के आह्वान पर घाटी में प्रदर्शन, फायरिंग में एक की मौत
एजेंसीSat, 18 Apr 2015 05:49 PM
ऐप पर पढ़ें

अलगाववादी नेता मसर्रत आलम की गिरफ्तारी और पुलवामा के त्राल क्षेत्र में कुछ दिन पूर्व दो युवकों के कथित मौत की घटना के विरोध में अलगाववादी संगठनों ने शनिवार को घाटी में आम हड़ताल का का आह्वान किया है। इस दौरान प्रदर्शनकारियों और सीआरपीएफ के बीच हिंसक झड़प की खबर है। इस झाड़प में एक युवक की मौत हो गयी और दो अन्य घायल हुए हैं।

जम्मू कश्मीर में पुलवामा के त्राल क्षेत्र में कुछ दिन पूर्व सेना के साथ मुठभेड़ कथित दो युवकों के मारे जाने की घटना के विरोध में श्रीनगर- बारामुला मार्ग पर शनिचार को युवाओं ने प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिए सुरक्षाबलों ने गोलियां चलाईं जिसमे एक युवक की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अलगाववादी संगठन हुर्रियत कांफ्रेंस ने त्राल की घटना के विरोध में आज आम हड़ताल आहूत की है इस दौरान श्रीनगर-बारामुला मार्ग पर नरबल में बडी़ संख्या में युवाओं ने सड़क जाम कर दिया और भारत विरोधी नारे लगाए।

उन्होंने बताया कि इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा बलों पर पथराव भी किया जिसके बाद सुरक्षाबलों ने भीड़ को तितर बितर करने के लिए गोलियां चलाईं जिसमें तीन युवक घायल हो गए। इन्हें उपचार के लिए तत्काल अस्पताल ले जाया गया जहां उपचार के दौरान एक युवक की मौत हो गई।

इस घटना के बाद विरोध स्वरूप बड़ी संख्या में युवा प्रदर्शन में शामिल हो गए जिसके बाद वहां स्थिति तनावपूर्ण हो गई। पुलिस तथा सुरक्षाबल के वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए है।

उधर पुलवामा जिले के त्राल तथा आसपास के क्षेत्रों में कर्फ्यू जैसी पाबंदियां आज भी जारी रहीं। अलगाववादी संगठन हुर्रियत कांफ्रेंस ने कल 'त्राल चलो' का आह्वान किया था जिसके बाद वहां सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी। इस दौरान लोगों ने आरोप लगाया कि उन्हें आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी के लिए भी बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा है जिसके कारण उन्हें बडी़ परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
 
इससे पहले कश्मीर में बड़गाम जिले की एक अदालत ने अलगाववादी नेता मसर्रत आलम को सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया था, जबकि हुर्रियत कांफ्रेंस के कट्टरपंथी धडे़ के अध्यक्ष सैयद अली शाह गिलानी और कुछ अन्य अलगाववादी नेताओं को कश्मीर घाटी में कानून एवं व्यवस्था बनाये रखने के लिए घर पर ही नजरबंद कर दिया गया है।
       
एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि गत 15 अप्रैल को नयी दिल्ली से लौटे गिलानी की हैदरपुरा रैली में भारत विरोधी नारे लगाने के साथ-साथ पाकिस्तानी झंडे लहराने के बाद मर्सरत को कल गैर कानूनी गतिविधि निरोधक कानून के तहत गिरफ्तार कर लिया गया था। बड़गाम जिले के हुमहामा थाने में गिलानी, मर्सरत और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था।
      
इससे पहले गत 13 अप्रैल को त्राल में सेना की कार्रवाई में कथित रूप से दो युवकों के मारे जाने की घटना के खिलाफ हुर्रियत कांफ्रेंस द्वारा 'त्राल चलो' के आह्वान के बाद 16 अप्रैल की शाम को गिलानी, मर्सरत और अन्य अलगाववादी नेता को नज़रबंद कर दिया गया था। केन्द्र सरकार, कांग्रेस और अन्य दलों से कड़ी प्रतिक्रिया के बाद गिलानी की रैली में मर्सरत को राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल होने की वीडियो सामने आने के बाद कल उसे गिरफ्तार कर लिया गया था, जिसके बाद उसे बड़गाम की एक अदालत में पेश किया गया जहां अदालत ने उसे 23 अप्रैल तक सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया।
 
मर्सरत 2010 में कश्मीर घाटी में साप्ताहिक कैलेंडर जारी करने के विरोध प्रदर्शन के दौरान सुर्खियों में आया था। उस विरोध प्रदर्शन में सुरक्षा बलों की कथित गोलीबारी में ज्यादातर युवाओं सहित लगभग 120 लोग मारे गए थे और सैकड़ों सुरक्षा कर्मी घायल हो गए थे। मर्सरत पर लोक सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत मामला दर्ज किया गया था और तेलबाल क्षेत्र से उसे गिरफ्तार किया गया था। लेकिन पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच नयी गठबंधन सरकार बनने के बाद उसे रिहा कर दिया गया ।
     
मर्सरत आलम की रिहाई को लेकर केंद्र, कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) और अन्य दलों ने मुफ्ती सरकार की तीखी आलोचना की थी। जिसके बाद गिलानी और कई अन्य अलगाववादी नेताओं को नज़रबंद कर दिया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें