फोटो गैलरी

Hindi Newsभगत सिंह के परिवार ने भी किया 'जासूसी' का दावा

भगत सिंह के परिवार ने भी किया 'जासूसी' का दावा

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परिवार की दो दशक तक हुई कथित जासूसी का मामला सामने आने के बाद एक विवाद ने जन्म ले लिया जिसने ना केवल मोदी सरकार की मुश्किलें बढ़ा दीं बल्कि भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर...

भगत सिंह के परिवार ने भी किया 'जासूसी' का दावा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 12 Apr 2015 09:28 AM
ऐप पर पढ़ें

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परिवार की दो दशक तक हुई कथित जासूसी का मामला सामने आने के बाद एक विवाद ने जन्म ले लिया जिसने ना केवल मोदी सरकार की मुश्किलें बढ़ा दीं बल्कि भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु पर भी कई सवाल खड़े कर दिए।

अब शहीदे आज़म भगत सिंह के परिवार ने दावा किया है कि कई सालों तक उन पर सरकारी तंत्र द्वारा नज़र रखी गई। भगत सिंह के भतीजे अभय सिंह संधू ने दावा किया कि आजादी के बाद भी खुफिया एजेंसियों ने परिवार पर नज़र रखी।

संधु ने बताया कि फोन पर होने वाली बातचीत भी सालों तक निगरानी के दायरे में रही। उन्होंने कहा कि भगत सिंह के चाचा और स्वतंत्रता सेनानी सरदार अजित सिंह से जुडी फाइलें भी सार्वजनिक की जाएं।

उन्होंने कहा, कि हम वह सारी चीज जानना चाहते हैं जो ब्रिटिश सरकार ने सरदार अजित सिंह और शहीद भगत सिंह के बारे में लिखी थी।

संधु भगत सिंह के छोटे भाई सरदार कुलबीर सिंह के बेटे हैं जिनका जन्म 1914 में हुआ था और वह फिरोजपुर से जनसंघ के विधायक थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें