फोटो गैलरी

Hindi Newsसात काम की खबरें

सात काम की खबरें

photo1मडगांव के लिए विशेष रेलगाड़ी रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए रेलवे ने हजरत निजामुद्दीन से मडगांव के बीच विशेष प्रीमियम ट्रेन चलाने की घोषणा की है। कब से कब तक: यह रेलगाड़ी 03 दिसम्बर से 18...

सात काम की खबरें
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 08 Dec 2014 12:04 PM
ऐप पर पढ़ें

photo1मडगांव के लिए विशेष रेलगाड़ी
रेल यात्रियों की मांग को देखते हुए रेलवे ने हजरत निजामुद्दीन से मडगांव के बीच विशेष प्रीमियम ट्रेन चलाने की घोषणा की है।

कब से कब तक: यह रेलगाड़ी 03 दिसम्बर से 18 जनवरी तक चलाई जाएगी।
हजरत निजामुद्दीन से यह गाड़ी प्रत्येक बुधवार को रात 9:35 बजे से चलेगी और तीसरे दिन सुबह 6:00 बजे मडगांव पहुंचेगी। वापसी में यह गाड़ी प्रत्येक रविवार को मडगांव से रात आठ बजे से चल कर तीसरे दिन  सुबह 4:55 बजे हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी।

यहां पर रुकेगी: रास्ते में यह गाड़ी कोटा, वडोदरा, वसई रोड, पनवेल और रत्नागिरी स्टेशनों पर रुकेगी।

photo2पांच विशेष रेलगाड़ियों के फेरे बढ़ाए
सर्दियों की छुट्टियों को देखते हुए रेलवे ने पांच विशेष गाड़ियों के फेरे बढ़ाने की घोषणा की है। इनके चलने के समय व रूट में बदलाव नहीं किया गया है।

इनके फेरे बढ़ाए: जिन गाड़ियों के फेरे बढ़ाए गए हैं उनमें आनंद विहार टर्मिनल से उधमपुर के बीच चल रही व पुरानी दिल्ली से वाराणसी के बीच सप्ताह में तीन दिन चल रही विशेष गाड़ियां शामिल हैं।

कब तक के लिए: इन गाड़ियों के फेरे दोनों दिशाओं के 31 दिसम्बर तक के लिए बढ़ाए गए हैं।

photo3तीन एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की सेवाएं बहाल हुईं
भिवानी से चल कर दिल्ली होते हुए कानपुर सेंट्रल तक जाने वाली कालिंदी एक्सप्रेस की सेवाओं को बहाल कर दिया गया है। इस गाड़ी की सेवाओं को कोहरे को ध्यान में रखते हुए 31 दिसम्बर से 16 फरवरी तक के लिए निरस्त कर दिया गया था। गाड़ी के मार्ग व समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। साथ ही नई दिल्ली-जालंधर एक्सप्रेस और दिल्ली सराय रोहिल्ला-बीकानेर सुपरफास्ट एक्सप्रेस की सेवाओं को भी बहाल किया गया है। इन गाड़ियों को कोहरे की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए 31 दिसंबर से 15 फरवरी तक के लिए रद्द कर दिया गया था।

photo4निर्माण कार्य की वजह से कई सड़कों पर रूट बदलाव
बारापूला फ्लाईओवर के दूसरे चरण का निर्माण कार्य शुरू होने के कारण कई सड़कों पर रूट बदलाव किया गया है। निर्माणकार्य छह दिसंबर से शुरू होकर दो माह तक चलेगा।

दूसरे चरण में जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम से आईएनए मार्केट तक बारापूला फ्लाईओवर का निर्माणकार्य शुरू होगा। एम्स फ्लाईओवर के निकट स्थित लूप वाहनों के लिए कट जाएगी।

*  रिंग रोड पर धौलाकुआं की तरफ से आने वाले वाहन चालक जो आईएसबीटी की तरफ जाना चाहते हैं उनके लिए कोई रूट बदलाव नहीं है
*   एम्स और आईएनए से आने वाहन, जिन्हें सराय काले खां की तरफ जाना है, वे अरबिंदो मार्ग एवं लोधी रोड का इस्तेमाल करें
*  सराय काले खां की तरफ से एम्स व आईएनए जाने वाले वाहन चालकों के लिए सलाह है कि वे फोर्थ एवेन्यू रोड और लोधी रोड से गुजरें
*   सेवा नगर अंडरपास और जगन्नाथ मार्ग सभी वाहनों के लिए दो माह तक बंद रहेगा

photo5नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मुफ्त वाईफाई
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर वाईफाई इंटरनेट सेवा शुरू हो गई है। इसके तहत यात्री आधे घंटे तक मुफ्त इंटरनेट सेवा का लाभ ले सकेंगे।

आधे घंटे के बाद शुल्क: स्टेशन पर वाईफाई सेवा का प्रयोग करने के लिए पहले आधे घंटे के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। शुरुआत के आधे घंटे के बाद आपको अगले 30 मिनट के लिए 25 रुपये का कूपन लेना होगा। वहीं, यदि एक घंटे के लिए सेवा का प्रयोग करना चाहते हैं तो हर घंटे के लिए 35 रुपये देने होंगे।

यहां मिलेगा कूपन: आधे घंटे के बाद सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको स्टेशन के प्लेटफॉर्म नम्बर एक व 16 पर बने रेलटेल वाईफाई इनफॉर्मेशन सेंटर से कूपन लेना होगा।

ऐसे इस्तेमाल करें: फोन या लैपटॉप पर वाईफाई ऑन करेंगे तो आपको वाईफाई सिग्नल मिल जाएंगे। यहां रेलवायर वाईफाई सेवा को चुनना होगा। इसके बाद ब्राउजर को खोलना होगा। सामने एक पेज खुल आएगा इस पर मोबाइल नंबर डालना होगा। आपके फोन पर पासवर्ड आएगा। इसे आप सिर्फ एक बार प्रयोग कर सकेंगे। इस पासवर्ड को डालकर आप वाईफाई सेवा प्रयोग कर सकेंगे।

हेल्पलाइन नंबर: यदि आपको सेवा को प्रयोग करने में कोई दिक्कत होती है तो आप कस्टमर केयर पर फोन कर सकते हैं।
- 08044469434
- 09342953828

खुली जगह में स्पीड कम: स्टेशन के प्लेटफॉर्म व अन्य जगहें जहां ऊपर छत बनी हुई है वहां इंटरनेट की स्पीड बेहतर मिलेगी। खुली जगहों पर स्पीड कम मिल सकती है। स्टीकर लगाकर वाईफाई जोन को चिन्हित किया गया है।

यहां भी उपलब्ध है मुफ्त सेवा:
* कनॉट प्लेस
*  खान मार्केट

photo6राशन संबंधी गड़बड़ी की शिकायत फेसबुक पर करें
राशन की दुकान से यदि कम राशन मिलता है या फिर गड़बड़ियां हो रही है तो अब सिर्फ एक क्लिक पर शिकायत दर्ज हो सकती है। उपभोक्ताओं के पास उपलब्ध मोबाइल सेवाओं से भी अब खाद्य आपूर्ति विभाग ने शिकायत निपटारा करने की शुरुआत की है।

यहां दर्ज कराएं शिकायत: उपभोक्ता को www.facebook. com/cfood.delhi  पर जाकर शिकायत दर्ज करानी होगी।

photo7आईपी ने छात्रों के लिए बनाया कानूनी सहायता केंद्र
गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आईपी) ने छात्रों को कानून के प्रति जागरूक करने व उनकी कानूनी मदद के लिए द्वारका कैंपस में एक विशेष कानूनी सहायता केंद्र की स्थापना की है। आईपी छात्रों के साथ-साथ अपने कर्मचारियों के बीच भी इस सहायता केंद्र की मदद से कानून की बारीकियों को समझाने की तैयारी में है। केंद्र सभी दिन व 24 घंटे काम करेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें