फोटो गैलरी

Hindi Newsकपिल आदर्श और सचिन महान: ओ ब्रायन

कपिल आदर्श और सचिन महान: ओ ब्रायन

आयरलैंड के धुरंधर ऑलराउंडर केविन ओ ब्रायन भारत के विश्वकप विजेता कप्तान कपिल देव को अपना आदर्श मानते हैं और साथ ही मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को उनकी लाजवाब उपलब्धियों के लिए महान क्रिकेटर मानते...

कपिल आदर्श और सचिन महान: ओ ब्रायन
Fri, 04 May 2012 04:16 PM
ऐप पर पढ़ें

आयरलैंड के धुरंधर ऑलराउंडर केविन ओ ब्रायन भारत के विश्वकप विजेता कप्तान कपिल देव को अपना आदर्श मानते हैं और साथ ही मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को उनकी लाजवाब उपलब्धियों के लिए महान क्रिकेटर मानते हैं।
 
आयरलैंड एजुकेशन के ब्रैंड एम्बेसेडर और देश के स्टार क्रिकेटर ओ ब्रायन शनिवार को यहां एजुकेशन आयरलैंड की प्रमुख मरीना डोनोहोए के साथ एजुकेशन आयलैंड को प्रमोट करने के लिए संवाददाताओं के साथ बातचीत कर रहे थे। उन्होंने क्रिकेट के मुद्दों के साथ-साथ आयरलैंड में शिक्षा के विहंगम परिदृश्य पर भी बातचीत की।
 
गत वर्ष भारत में हुए विश्वकप में बेंगलोर में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी 113 रन की जबरदस्त पारी से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चर्चा में आए ओ ब्रायन ने कहा कि मेरा जन्म 1984 में हुआ था और उससे पहले भारत ने 1983 में कपिल देव की अगुवाई में विश्वकप जीता था।
 
ओ ब्रायन ने कहा कि मेरे पिता खुद एक अच्छे क्रिकेटर थे। उन्होंने लेंस्टर क्रिकेट के लिए 40 वर्ष तक क्रिकेट खेली थी। इसलिए क्रिकेट तो मेरे रग रग में बसा हुआ है। मैं भारतीय ऑलराउंडर कपिल को अपना आदर्श मानता हूं क्योंकि मेरा खेल बिल्कुल उनके जैसा है। मैं कपिल की ही तरह मध्यम तेज गेंदबाजी करता हूं और आक्रोमक बल्लेबाजी करता हूं।

इंग्लैंड के ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ को भी अपना एक अन्य आदर्श मानने वाले ओ ब्रायन मास्टर ब्लास्टर सचिन के भी बहुत बड़े मुरीद है। उन्होंने कहा कि हाल में महाशतक पूरा करने वाले सचिन की कामयाबियां हैरतअंगेज हैं। अपनी उपलब्धियों से वह दुनिया के महान क्रिकेटर बन गए हैं।
 
आईपीएल बनाम टेस्ट क्रिकेट के मुद्दे पर 28 वर्षीय ओ ब्रायन ने कहा कि मैंने आईपीएल के मैच लाइव तो नहीं देखे हैं लेकिन इनके परिणाम इंटरनेट पर जरूर देखे हैं। यह विश्वकप के बाद दूसरा सबसे बड़ा टूर्नामेंट है। किसी खिलाड़ी को अपना खेल सुधारने के लिए आईपीएल से बड़ा कोई और मंच नहीं। इसमें उसे दुनिया के बड़े सितारों के साथ खेलने का मौका मिलता है।
 
ओ ब्रायन ने कहा कि मैंने अभी तक कोई टेस्ट नहीं खेला है लेकिन मैं 66 वनडे और 25 टी20 मैच खेल चुका हूं। क्रिकेट के नजरिए से टेस्ट क्रिकेट सर्वोच्च है लेकिन आर्थिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो आईपीएल का कोई जवाब नहीं।
 
क्रिकेटर ने कहा कि वह इस खेल में अपना करियर समाप्त होने के बाद शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहेंगे। एजुकेशन आयरलैंड की प्रमुख मरीना ने इस मौके पर कहा कि हमारे देश में भारतीयों के लिए शिक्षा के कई अच्छे अवसर हैं। इस समय लगभग एक हजार भारतीय आयरलैंड की विभिन्न यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे हैं। आयरलैंड में शिक्षा का ढांचा और स्तर काफी ऊंचा है। खासतौर पर तकनीकी क्षेत्र में मौके बहुत अच्छे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें