फोटो गैलरी

Hindi Newsकुंबले ने कहा, भारत का स्पिन विभाग मजबूत

कुंबले ने कहा, भारत का स्पिन विभाग मजबूत

पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले का मानना है कि भारत का स्पिन विभाग स्तरीय गेंदबाजों से भरा है और उन्होंने टीम में वापसी कर रहे हरभजन सिंह को देश के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक करार...

कुंबले ने कहा, भारत का स्पिन विभाग मजबूत
Mon, 24 Sep 2012 07:55 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान अनिल कुंबले का मानना है कि भारत का स्पिन विभाग स्तरीय गेंदबाजों से भरा है और उन्होंने टीम में वापसी कर रहे हरभजन सिंह को देश के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक करार दिया। श्रीलंका में चल रही विश्व टी20 चैम्पियनशिप के साथ टीम में वापसी करने वाले हरभजन की गैर-मौजूदगी में रविचंद्रन अश्विन और प्रज्ञान ओझा ने अच्छी भूमिका निभाई। हरभजन को खराब फार्म के कारण लंबे समय तक टीम से बाहर रहना पड़ा था।

टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट के साथ तीसरे सबसे सफल गेंदबाज कुंबले ने कहा कि हरभजन सिंह बेहतरीन गेंदबाज है। उन्होंने साथ ही कहा कि अश्विन काफी धैर्यवान गेंदबाज है जो दबाव में प्रदर्शन करने के लिए अहम है। पूर्व कप्तान कुंबले का साथ ही मानना है कि लेग स्पिनर अमित मिश्रा, राहुल शर्मा और पीयूष चावला को भी पर्याप्त मौके मिलने चाहिए।

देश के प्रमुख स्पिनरों के बारे में बात करते हुए कुंबले ने कहा कि अश्विन, हरभजन और ओझा का स्पिन गेंदबाजी आक्रमण काफी मजबूत है। उन्होंने कहा कि अगर आप स्पिनर को पर्याप्त मौके नहीं दोगे तो आपको उसकी असली क्षमता के बारे में कभी पता नहीं चलेगा। फिलहाल स्पिन विभाग काफी मजबूत है क्योंकि दो स्पिनर (अश्विन और ओझा) मौजूद हैं जो मैदान पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

कुंबले ने बीसीसीआई की आधिकारिक वेबसाइट से कहा कि हरभजन सिंह भी मौजूद है जिसे 400 टेस्ट विकेट हासिल करने का अनुभव है और जो काफी प्रतिस्पर्धी है। जब वह अपनी सर्वश्रेष्ठ फार्म में लौटेगा तो आपके पास टीम में तीन अच्छे स्पिनर हो जाएंगे और इसके अलावा तीन लेग स्पिनर टीम में जगह बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

कुंबले ने कहा कि हरभजन अब भी राष्ट्रीय टीम में काफी योगदान दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि वह बेहतरीन है। उसने थोड़ा आत्मविश्वास खो दिया है और इसे हासिल करने का एकमात्र तरीका यह है कि वह टीम का हिस्सा रहे और अधिक से अधिक मैच खेले। उसने पहले भी ऐसा किया है और मुझे कोई कारण नजर नहीं आता कि वह दोबारा ऐसा नहीं कर सकता। निश्चित तौर पर मुझे लगता है कि भज्जी अब भी भारत के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक है और समय के साथ वह अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने लगेगा। कुंबले ने बताया कि आखिर क्यों यह नहीं कहा जाना चाहिए कि हरभजन ने हाल में टेस्ट क्रिकेट में खराब प्रदर्शन किया है।

उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि टेस्ट मैचों में उसने खराब प्रदर्शन किया है। दरअसल में उसने काफी मैच भारत से बाहर खेले। भारत के बाहर स्पिनर हमेशा आक्रमण करने का विकल्प नहीं होता। उसकी भूमिका बदलती है विशेषकर पहली पारी में। हां, वनडे मैचों में उसका प्रदर्शन मिश्रित रहा। उसने अब तक जो ऊंचे स्तर स्थापित किए हैं वह उसमें खरा नहीं उतरा और इसलिए लोगों को लगा कि उसने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। कुंबले ने मुताबिक, अश्विन काफी समझदार गेंदबाज है और दबाव में भी काफी धैर्यवान रहता है।    

इस पूर्व भारतीय कप्तान के अनुसार ओझा की गेंदबाजी में सटीकता है और उन्हें वह अश्विन के साथ गेंदबाजी करते हुए अच्छा लगता है। कुंबले ने हालांकि ओझा को सुझाव देते हुए कहा कि उसे अपनी आर्म गेंद पर थोड़ा काम करने की जरूरत है क्योंकि उसने इस गेंद से काफी विकेट हासिल नहीं किए हैं। कुंबले ने देश के लेग स्पिनरों के बारे में कहा कि राहुल शर्मा, पीयूष चावला और अमित मिश्रा दौड़ में आगे हैं और टेस्ट प्रारूप के अधिक अनुकूल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें