फोटो गैलरी

Hindi Newsसनराइजर्स की डेयरडेविल्स पर रोमांचक जीत

सनराइजर्स की डेयरडेविल्स पर रोमांचक जीत

मोएजेस हेनरिक्स की साहसिक पारी और बाद में डेथ ओवरों में गेंदबाजों के जोरदार प्रदर्शन से सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली डेयरडेविल्स पर छह रन से रोमांचक जीत दर्ज करके आईपीएल आठ के प्लेआफ में पहुंचने की...

सनराइजर्स की डेयरडेविल्स पर रोमांचक जीत
एजेंसीSat, 09 May 2015 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

मोएजेस हेनरिक्स की साहसिक पारी और बाद में डेथ ओवरों में गेंदबाजों के जोरदार प्रदर्शन से सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली डेयरडेविल्स पर छह रन से रोमांचक जीत दर्ज करके आईपीएल आठ के प्लेआफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को मजबूत कर दिया।

हेनरिक्स ने 46 गेंदों पर नाबाद 74 रन बनाए जिसमें एक चौका और पांच छक्के शामिल हैं। उन्होंने रवि बोपारा के साथ पांचवें विकेट के लिए 64 रन की अटूट साझेदारी की। इसमें बोपारा का योगदान नाबाद 17 रन था। हेनरिक्स की बदौलत सनराइजर्स ने आखिरी नौ ओवर में 99 रन जुटाए जिससे वह चार विकेट पर 163 रन बनाने में सफल रहा।

इसके जवाब में क्विंटन डि काक (31 गेंद पर 50 रन) के अर्धशतक के बावजूद बीच में छह रन के अंदर तीन विकेट गंवाने से डेयरडेविल्स की टीम बैकफुट पर चली गई लेकिन केदार जाधव ने यहां से 34 गेंदों पर नाबाद 63 रन की पारी खेली और सौरभ तिवारी (नाबाद 26) के साथ पांचवें विकेट के लिए 91 रन की अटूट साझेदारी की। ये दोनों हालांकि आखिरी तीन ओवरों में अपेक्षित रन नहीं बना पाए जिसमें डेयरडेविल्स को 29 रन की दरकार थी। दिल्ली की टीम आखिर में चार विकेट पर 157 रन ही बना पाई।
 
सनराइजर्स की यह 11 मैचों में छठी जीत है और इससे उसके 12 अंक हो गए हैं। सनराइजर्स ने इससे प्लेआफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को पंख लगाए। वह अब अंकतालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गया है। दूसरी तरफ डेयरडेविल्स की अंतिम चार में स्थान सुनिश्चित करने की रही सही उम्मीद भी समाप्त हो गई। उसके 12 मैचों में केवल आठ अंक हैं।

जाधव और तिवारी ने आखिरी तीन ओवर से पहले तक दिल्ली को जीत के करीब पहुंचा दिया था लेकिन इशांत और भुवनेश्वर ने डेथ ओवरों में बेहतरीन गेंदबाजी की। इशांत ने 18वें ओवर में सात जबकि भुवनेश्वर ने 19वें ओवर में केवल छह रन दिए। जब टीम को आखिरी ओवर में 16 रन चाहिए थे तब तिवारी ने इशांत पर चौका जड़कर शुरुआत की लेकिन इसके अगली पांच गेंदों पर केवल पांच रन बने और दिल्ली प्लेआफ की दौड़ से बाहर हो गया।

डेयरडेविल्स को एल्बी मोर्कल को ऊपरी क्रम में नहीं भेजने का खामियाजा भुगतना पड़ा लेकिन जब जाधव और तिवारी ने मोर्चा संभाला तब डिकाक के अर्धशतक के बावजूद विकेट बचाना उसकी प्राथमिकता था।

इस सत्र में अपना पहला मैच खेल रहे डि काक ने डेयरडेविल्स को तेजतर्रार शुरुआत दिलाई। उन्होंने शुरू से ही अपने कट, ड्राइव और पुल करने के अपने कौशल का अच्छा नजारा पेश किया। डिकाक ने इशांत पर पहले दो चौके और उनके अगले ओवर में दो चौके और फाइन लेग पर छक्का लगाया। इस बीच उन्होंने प्रवीण के एक ओवर में तीन चौके जड़े।

डिकाक ने 29 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके तुरंत बाद कर्ण शर्मा (12 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर स्टंप आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया।

युवराज सिंह (दो) ने परवेज रसूल को अपना विकेट इनाम में दिया जबकि कर्ण ने कप्तान जेपी डुमिनी (12) की गिल्लियां बिखेरी। इससे स्कोर एक विकेट पर 60 रन से चार विकेट पर 66 रन हो गया।

तिवारी और जाधव ने स्थिति संभालने का अच्छा प्रयास किया। तिवारी ने कर्ण की गेंद छह रन के लिए भेजी तो जाधव ने रवि बोपारा पर तीन चौके लगाये। प्रवीण जब अपना दूसरा स्पैल करने आए तो जाधव ने उन पर दो छक्के और एक चौका जमाए। उन्होंने भुवनेश्वर पर चौका जड़कर केवल 24 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन आखिरी तीन ओवरों में वह लंबे शाट खेलने में नाकाम रहे।

हेनरिक्स ने रन बनाने के साथ ही मौके की नजाकत को समझते हुए विकेट भी बचाए रखा और 46 गेंदों पर नाबाद 74 रन बनाए जिसमें एक चौका और पांच छक्के शामिल हैं। उन्होंने रवि बोपारा के साथ पांचवें विकेट के लिए 64 रन की अटूट साझेदारी की। इसमें बोपारा का योगदान नाबाद 17 रन था। सनराइजर्स ने आखिरी नौ ओवर में 99 रन बनाये।

डेयरडेविल्स की तरफ से नाथन कूल्टर नाइल सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 25 रन देकर दो विकेट लिए। उनके अलावा ऑफ स्पिनर जयंत यादव और तेज गेंदबाज जहीर खान ने एक-एक विकेट हासिल किया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे सनराइजर्स पिछले मैचों की तरह आदर्श शुरूआत हासिल नहीं कर पाया। पांचवें ओवर के शुरू में जबकि स्कोर 31 रन था तब तक उसके दोनों सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (13) और डेविड वार्नर (17) पवेलियन में विराजमान थे।

धवन ने जहीर खान की गेंद गलत टाइमिंग से फ्लिक करके एल्बी मोर्कल को कैच का अभ्यास कराया जबकि कूल्टर नाइल के अगले ओवर में मिडविकेट पर खड़े सौरभ तिवारी ने अपने सिर के ऊपर से निकल रही गेंद को कैच करके वार्नर की संक्षिप्त पारी का अंत किया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें