फोटो गैलरी

Hindi News22 साल बाद श्रीलंका में सीरीज जीतने उतरेगी विराट सेना

22 साल बाद श्रीलंका में सीरीज जीतने उतरेगी विराट सेना

पहली बार पूर्ण टेस्ट सीरीज में कप्तानी संभालने जा रहे विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया जब श्रीलंका दौरे में उतरेगी तो उसका लक्ष्य 22 साल के लंबे अंतराल के बाद श्रीलंका में टेस्ट सीरीज जीत हासिल...

22 साल बाद श्रीलंका में सीरीज जीतने उतरेगी विराट सेना
एजेंसीSun, 02 Aug 2015 02:29 PM
ऐप पर पढ़ें

पहली बार पूर्ण टेस्ट सीरीज में कप्तानी संभालने जा रहे विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया जब श्रीलंका दौरे में उतरेगी तो उसका लक्ष्य 22 साल के लंबे अंतराल के बाद श्रीलंका में टेस्ट सीरीज जीत हासिल करना होगा।
        
भारत ने श्रीलंका में आखिरी बार 1993 में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज मोहम्मद अजहरूद्दीन की कप्तानी में 1-0 से जीती थी। लेकिन उसके बाद से भारत श्रीलंकाई जमीन पर कोई टेस्ट सीरीज जीत नहीं हासिल कर पाया है। भारतीय टेस्ट टीम पांच साल के अंतराल के बाद श्रीलंका का दौरा कर रही है। आखिरी बार भारत ने 2010 में श्रीलंका का दौरा किया था और तब तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर रही थी।
        
भारतीय टीम तीन अगस्त को श्रीलंका दौरे पर रवाना होगी। उसे छह अगस्त से कोलंबो में तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेलना है जबकि पहला टेस्ट 12 अगस्त से गाले में खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट 20 अगस्त से कोलंबो में और तीसरा टेस्ट 28 अगस्त से कोलंबो में खेला जाएगा।
       
विराट को इस वर्ष के शुरू में ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान महेंद्र सिंह धौनी के कप्तानी छोड़ने के बाद टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था। विराट का पूर्ण टेस्ट सीरीज में यह पहला दौरा होगा और उनके कंधों पर भारतीय टीम को 22 साल के अंतराल के बाद श्रीलंका में टेस्ट सीरीज में जीत दिलाने की जिम्मेदारी होगी।

भारत श्रीलंका के टेस्ट संबंध 1982-83 में शुरू हुए थे और भारत ने पहली बार 1985 में श्रीलंका का दौरा किया। तब भारत ने तीन टेस्टों की सीरीज 0-1 से गंवाई। भारत 1993 में अजहरूद्दीन की कप्तानी में श्रीलंका दौरे पर दूसरी बार किया और उसने तीन मैचों की सीरीज 1-0 से जीत ली। भारत ने 1997 में श्रीलंका का अगला दौरा किया और दो टेस्टों की सीरीज में कोई परिणाम नहीं निकला।
                  
भारत ने 2001 में श्रीलंका के दौरे में तीन मैचों की सीरीज 1-2 से गंवाई। उस समय टीम के कप्तान सौरभ गांगुली थे। वर्ष 2008 में अनिल कुंबले की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका दौरे में तीन मैचों की सीरीज 1-2 से गंवा दी जबकि 2010 में महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में तीन मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही। श्रीलंका ने तब पहला टेस्ट 10 विकेट से जीता, दूसरा टेस्ट ड्रॉ रहा और भारत ने तीसरा टेस्ट पांच विकेट से जीतकर सीरीज 1-1 से ड्रॉ करा ली।
                  
भारतीय टीम के मौजूदा खिलाड़ियों के लिए श्रीलंका का यह दौरा बेहद अहम होगा। विराट का श्रीलंका का यह पहला टेस्ट दौरा है। आफ स्पिनर हरभजन सिंह, लेग स्पिनर अमित मिश्रा, विकेटकीपर रिद्धिमान साहा, तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और ओपनर मुरली विजय 2010 में पिछले श्रीलंकाई टेस्ट दौरे की भारतीय टीम के सदस्य थे।
                    
टीम के 10 खिलाड़ियों के लिए यह पहला श्रीलंका टेस्ट दौरा होगा। कप्तान विराट, रविचंद्रन अश्विन, अजिंक्या रहाणे, रोहित शर्मा, उमेश यादव, वरूण एरन, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, चेतेश्वर पुजारा और लोकेश राहुल शानदार प्रदर्शन कर अपने पहले श्रीलंकाई दौरे को यादगार बनाने और टीम इंडिया के लिए 22 साल बाद नया इतिहास रचने की कोशिश करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें