फोटो गैलरी

Hindi News400 विकेट लेकर एंडरसन एलीट क्लब में शामिल

400 विकेट लेकर एंडरसन एलीट क्लब में शामिल

न्यूजीलैंड के खिलाफ हेडिंग्ले में चल रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन तेज गेंदबाज इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल को आउट करने के साथ ही 400 विकेट लेने वाले गेंदबाजों के...

400 विकेट लेकर एंडरसन एलीट क्लब में शामिल
एजेंसीSat, 30 May 2015 04:21 PM
ऐप पर पढ़ें

न्यूजीलैंड के खिलाफ हेडिंग्ले में चल रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन तेज गेंदबाज इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल को आउट करने के साथ ही 400 विकेट लेने वाले गेंदबाजों के एलीट क्लब में शामिल हो गये। ऐसा कारनामा करने वाले वह इंग्लैंड के पहले और विश्व के 12वें खिलाड़ी बन गये हैं।
       
एंडरसन को यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने के लिये शुक्रवार शुरू हुये मैच में ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा जब उन्होंने मैच में सिर्फ आठ गेंदों बाद ही अपनी शानदार स्विंग गेंद से चकमा देते हुये न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज गप्टिल को बिना खाता खोले स्लिप में इयान बेल के हाथों कैच करा दिया।
      
लंकाशायर की तरफ से खेलने वाले 32 वर्षीय इस तेज गेंदबाज ने यह उपलब्धि अपने 104 वें मैच में हासिल की है। वर्षा के बाद जब मैच शुरू हुआ तो एंडरसन ने जल्द ही पिछले मैच में शतक लगाने वाले केन विलियम्सन को आउट कर अपने विकटों की संख्या 401 कर ली। एंडरसन अलग मिजाज में नजर आये। उन्होंने तीन बोलों के अंतरलाल पर बिना कोई रन खर्च किये दो विकेट निकाले और मेहमानों का स्कोर मैच के तीसरे ओवर में दो रन पर दो विकेट कर दिया।
       
एंडरसन 400 विकेट लेने क्लब में आठवें तेज गेंदबाज हैं। क्लब में श्रीलंका के महान फिरकी गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन 133 मैचों में 800 विकेट लेकर चोटी पर काबिज हैं। इन शीर्ष गेंदबाजों के क्लब में तीन भारतीय भी शामिल हैं। मुरलीधरन के बाद ऑस्ट्रेलिया के जादुई स्पिनर शेन वॉर्न 708 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर, भारत के अनिल कुंबले 619 विकेट के साथ तीसरे, ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्रा 563 विकेट के साथ चौथे, वेस्टइंडीज के कर्टनी वॉल्स 51  विकेट के साथ पांचवें स्थान पर है।
       
भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव 434 विकेट के साथ छठें, न्यूजीलैंड के रिचर्ड हेडली 431 विकेट के साथ सातवें, दक्षिण अफ्रीका के शॉन पोलाक 421 विकेट के साथ आठवें, पाकिस्तान के वसीम अकरम 414 विकेट के साथ नौंवे, हरभजन सिंह 413 विकेट के साथ 10वें, कर्टली एंब्रोस 405 विकेट के साथ 11 वें और जेम्स एंडरसन 401 विकेट के साथ 12वें स्थान पर हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें