फोटो गैलरी

Hindi Newsकोलकाता के लिये अब पंजाब के हाथों उलटफेर से बचना जरूरी

कोलकाता के लिये अब पंजाब के हाथों उलटफेर से बचना जरूरी

कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर का कहना है कि किंग्स इलेवन पंजाब के पास पाने के लिये कुछ नहीं लेकिन उनकी टीम के पास खोने के लिये सबकुछ है, और इसी सोच के साथ शनिवार को गत चैंपियन अपने घरेलू...

कोलकाता के लिये अब पंजाब के हाथों उलटफेर से बचना जरूरी
एजेंसीFri, 08 May 2015 04:42 PM
ऐप पर पढ़ें

कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर का कहना है कि किंग्स इलेवन पंजाब के पास पाने के लिये कुछ नहीं लेकिन उनकी टीम के पास खोने के लिये सबकुछ है, और इसी सोच के साथ शनिवार को गत चैंपियन अपने घरेलू मैदान पर किसी उलटफेर से बचने के इरादे से उतरेगी।
      
कोलकाता ने दिल्ली डेयरडेविल्स को गुरुवार यहां करो या मरो के मैच में 13 रन से पराजित कर अपनी छठी जीत दर्ज की और इसी के साथ केकेआर 11 में से छह जीत के साथ तीसरे स्थान पर है जबकि गत उपविजेता पंजाब की हालत इस बार बहुत खराब है और अंतिम चार की दौड़ से लगभग बाहर हो चुकी है। पंजाब ने 10 में से केवल दो मैच जीते हैं और वह अंकतालिका में आखिरी स्थान पर है।
        
दिल्ली के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन के बाद कप्तान गंभीर ने कहा कि उनके लिये पंजाब के खिलाफ मैच बेहद अहम होगा क्योंकि इस मैच में जीतने से भले ही पंजाब को कोई फायदा नहीं होगा लेकिन हारने से उनका समीकरण बिगड़ सकता है। केकेआर को अंतिम चार की दौड़ में बने रहने के लिये अपने अगले मैचों में गलती से बचना जरूरी है इसलिये संभव है कि गंभीर एक बार फिर अपने चार स्पिनरों के साथ फिर से ईडन गार्डन में पिछले प्रदर्शन को दोहराने उतरे।
        
बेंगलोर से हारने के बाद केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद और फिर दिल्ली के खिलाफ अपने पिछले दोनों मैच जीते हैं और वह पटरी पर लौटती दिख रही है। कोलकाता के लिये बड़ी राहत है उसके अबूझ स्पिनर सुनील नारायण को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन मामले में राहत मिलना। इसी के साथ अब उसके पास सुनील, पिछले मैच के मैन ऑफ द मैच पीयूष चावला, ब्रैड हॉज और योहान बोथा के रूप में अच्छे विकल्प मौजूद हैं जबकि दिल्ली के खिलाफ उसके बल्लेबाजों ने स्कोर 171 के पार पहुंचा दिया था जिससे बल्लेबाजी में भी उसकी चिंता कम हुई है।

केकेआर के पास रॉबिन उथप्पा, गंभीर, मनीष पांडे, यूसुफ पठान जैसे अच्छे बल्लेबाज हैं और निचले क्रम पर भी उसके खिलाड़ी रन बना सकते हैं। दिल्ली के खिलाफ पठान ने पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुये 24 गेंदों में 42 रन की अहम पारी खेली जबकि आठवें नंबर पर उतरे बोथा ने केवल पांच गेंदों में चार चौके लगाकर 17 रन जोड़ डाले थे और अंत में उनकी यह पारी कारगर भी साबित हुई।
        
उथप्पा 10 मैचों में 308 रन के साथ शीर्ष स्कोरर है जबकि कैरेबियाई खिलाड़ी आंद्रे रसेल टीम के ऑलराउंड खिलाड़ी हैं जिन्होंने अब तक 10 मैचों में 10 विकेट निकालने के साथ 236 रनों का योगदान दिया है जिसमें 66 रन की पारी सर्वश्रेष्ठ है। लेकिन गंभीर कुछ आउट ऑफ फॉर्म लग रहे हैं जो पिछले मैच में मात्र 12 रन पर चलते बने। हालांकि शुरुआती मैचों में गंभीर का प्रदर्शन बेहतरीन रहा था और आगे के मैचों में उनकी भूमिका फिर से अहम होगी।
       
गेंदबाजों में दिल्ली के चार विकेट उखाड़ने वाले चावला 11 विकेट के साथ शीर्ष विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और चावला की चतुराई की एक बार फिर दरकार होगी जबकि उमेश यादव, बोथा और हॉज की भी अहम भूमिका रहेगी। लेकिन प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी पंजाब ने गत वर्ष कमाल का प्रदर्शन किया था और उसके पास काफी अच्छे बल्लेबाज और गेंदबाज है जो निश्चित ही अब कोलकाता का गेम बिगाड़ सकती है।

कप्तान जॉर्ज बैली ने अब तक बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया है जबकि डेविड मिलर, रिद्धिमान साहा और गेंदबाजों में संदीप शर्मा, अनुरीत सिंह और अक्षर पटेल जैसे युवाओं ने टीम की हार के बावजूद अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें