फोटो गैलरी

Hindi Newsइंग्लैंड से पहला वनडे हारी भारतीय महिला टीम

इंग्लैंड से पहला वनडे हारी भारतीय महिला टीम

कप्तान शार्लेट एडवडर्स के अर्धशतक और हीथर नाइट के ऑलराउंड खेल से इंग्लैंड की महिला टीम ने गुरुवार को बारिश से प्रभावित पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को डकवर्थ लुईस पद्वति के आधार...

इंग्लैंड से पहला वनडे हारी भारतीय महिला टीम
एजेंसीThu, 21 Aug 2014 11:02 PM
ऐप पर पढ़ें

कप्तान शार्लेट एडवडर्स के अर्धशतक और हीथर नाइट के ऑलराउंड खेल से इंग्लैंड की महिला टीम ने गुरुवार को बारिश से प्रभावित पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को डकवर्थ लुईस पद्वति के आधार पर 42 रन से हराया।

भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने बाद 18 वर्षीय स्मति मंदाना के 74 रन और कप्तान मिताली राज (34) के साथ उनकी तीसरे विकेट के लिये 64 रन की साझेदारी के बावजूद निर्धारित 47 ओवर में आठ विकेट पर 193 रन ही बना पायी।

इंग्लैंड की पारी में बारिश के व्यवधान के कारण उसे 42 ओवर में 184 रन का लक्ष्य मिला। एडवडर्स (57) और हीथर नाइट (53) ने केवल 20 ओवर में पहले विकेट के लिये 110 रन की साझेदारी करके टीम को तेजतर्रार शुरुआत दिलायी। इसके बाद जब इंग्लैंड ने 30.1 ओवर में तीन विकेट पर 153 रन बनाये थे तब फिर बारिश आ गयी जिसके बाद खेल नहीं हो पाया।

इंग्लैंड को डकवर्थ लुईस पद्वति से विजयी घोषित कर दिया गया। लॉरेन विनफील्ड (13) इससे ठीक पहले आउट हुई लेकिन इससे कोई असर नहीं पड़ा। विकेटकीपर बल्लेबाज सारा टेलर 20 रन बनाकर नाबाद रही। हीथर नाइट को मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। उन्होंने अर्धशतक बनाने से पहले 28 रन देकर तीन विकेट लिये थे।

इससे पहले भारतीय पारी स्मृति की पारी के इर्द गिर्द घूमती रही। उन्होंने 99 गेंद खेली तथा आठ चौके लगाये। उनके और मिताली के अलावा वी वनिता (27) और अपना पहला वनडे खेल रही शिखा पांडे (नाबाद 21) ही दोहरे अंक में पहुंच पायी।

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज तिरूष कामिनी (2) और कारू जैन (1) को मध्यम गति की गेंदबाज अन्य श्रुबसोले ने जल्द ही पवेलियन की राह दिखा दी जिससे छठे ओवर में स्कोर दो विकेट पर 13 रन हो गया। इसके बाद स्मृति और मिताली ने टीम को संकट से उबारा।

मिताली ने जेनी गुन की गेंद पर विकेटकीपर सारा टेलर को कैच थमाया जिससे यह साझेदारी टूटी। इस बीच हालांकि वह महिला वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाजों में सूची में तीसरे नंबर पर पहुंच गयी। मिताली के नाम पर अब 149 मैचों में 4825 रन दर्ज हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की कीरेन रोल्टन (4814 रन) को पीछे छोड़ा। भारतीय कप्तान से अधिक रन अब इंग्लैंड की कप्तान एडवडर्स (5489) और ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क (4844) के नाम दर्ज हैं।

हरमनप्रीत कौर (8) भी जल्दी आउट हो गयी लेकिन वनिता ने स्मृति का अच्छा साथ दिया। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिये 46 रन की साझेदारी की। भारत तब अच्छे स्कोर की तरफ बढ़ता दिख रहा था लेकिन स्मृति 40वें ओवर में रन आउट होकर पवेलियन लौट गयी जिससे भारतीय रन गति पर असर पड़ा। निचले क्रम में शिखा को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पायी जिससे भारत 200 रन के पार नहीं पहुंच पाया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें